Move to Jagran APP

Fitness Mantra Meerut: सुबह शाम साइकिलिंग और तीस मिनट योग, फिटनेस का राज बता रहे हैं पंकज शर्मा

मेरठ के सर्वोदयनगर के रहने वाले पंकज शर्मा रोज सुबह और शाम साइकिल चलाते हैं। इसके साथ ही सुबह 30 मिनट तक वह योग का अभ्‍यास भी करते हैं। पिछले कई साल से उनकी दिनचर्या ऐसी ही है। दो साल से उन्‍होंने इसमें योगाभ्‍यास को और बढ़ाया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 01:32 PM (IST)
Fitness Mantra Meerut: सुबह शाम साइकिलिंग और तीस मिनट योग, फिटनेस का राज बता रहे हैं पंकज शर्मा
नियमित योगाभ्‍यास के जरिए खुद को फिट रखा जा सकता है।

मेरठ, जेएनएन। पिछले दो साल से कोविड जैसी महामारी ने लोगों को अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद किया है। जो लोग पहले अपनी दिनचर्या को अस्‍त व्‍यस्‍त रखते थे। अब उन्‍होंने उसे नियमित किया है। सुबह उठने के बाद योग, ध्‍यान, प्राणायाम और व्‍यायाम लोगों की दिनचर्या में शामिल हुआ है। साथ ही जो लोग देर तक सोते थे, वह भी सुबह उठने के बाद टहल रहे हैं।

loksabha election banner

खुद के लिए समय निकालना ही होगा

सर्वोदयनगर के रहने वाले पंकज शर्मा रोज सुबह और शाम साइकिल चलाते हैं। इसके साथ ही सुबह 30 मिनट तक वह योग का अभ्‍यास भी करते हैं। पिछले कई साल से उनकी दिनचर्या ऐसी ही है। दो साल से उन्‍होंने इसमें योगाभ्‍यास को और बढ़ाया है। योगाभ्‍यास में वह सूर्य नमस्‍कार, भुजंगासन, ताड़ासन, पादहस्‍तासन, वज्रासन, गौमुखासन, मकरासन, धनुरासन, चक्रासन, सर्वागासन करते हैं। नियमित अभ्‍यास से शुगर, ब्‍लड प्रेशर, तनाव, सिरदर्द, अवसाद जैसी बीमारियों से वह पूरी तरह से खुद को बचाव कर पाए हैं। उनका कहना है कि हम चाहे कितने भी व्‍यस्‍त क्‍यों न हो, सुबह आधे से एक घंटे खुद के लिए निकालना ही होगा। सुबह की शुरुआत योग और अभ्‍यास से होने पर दिन भर किसी भी काम में थकावट नहीं होती है। सूर्य की पहली किरण शरीर में लगती है तो इससे एक सकारात्‍मक उर्जा का भी संचार होता है।

एक आसन सूर्य नमस्‍कार

योग गुरु कर्मवीर महाराज के अनुसार अगर कोई सूर्य नमस्‍कार के 12 आसन को भी कर लें तो उससे पूरा लाभ मिलेगा। सूर्य नमस्‍कार अपने आप में संपूर्ण अभ्‍यास माना जाता है। इसके करने से शरीर में लचीलापन रहता है, फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। ताकत और सहनशीलता को बढ़ावा मिलता है। जो छात्र हैं, उन्‍हें तो इसका अभ्‍यास जरूर करना चाहिए। इससे एकाग्रता भी बढ़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.