Move to Jagran APP

Fitness Mantra Meerut: अगर शरीर को रखना है युवा तो इन योग अभ्‍यासों को नियमित रूप से करें

मेरठ के बेगमपुल के रहने वाले प्रदीप रस्‍तोगी की उम्र 60 साल से अधिक है उन्‍होंने अपनी दिनचर्या के दम पर खुद को पूरी तरह से फिट रखा है। सुबह उठने के बाद कुछ समय आसन और योग का अभ्‍यास करते हैं। नियमित योग करने से चलते वे स्‍वस्‍थ हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 04:23 PM (IST)
Fitness Mantra Meerut: अगर शरीर को रखना है युवा तो इन योग अभ्‍यासों को नियमित रूप से करें
योग और आसन के माध्‍यम से खुद को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है।

मेरठ, जेएनएन। Fitness Mantra Meerut आमतौर पर बहुत से लोगों की इच्‍छा रहती है कि वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ रहें। किसी तरह की बीमारी शरीर में प्रवेश न करें। हरदम वह युवा दिखे। खराब दिनचर्या के चलते 40 से 45 साल की आयु में बहुत से लोग खुद को कमजोर कर लेते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो 60 साल से अधिक होने के बाद भी खुद को पूरी तरह से चुस्‍त दुरस्‍त रखते हैं। वह खुद को युवा महसूस करते हैं। विशेषज्ञों की माने तो नियमित रूप से कुछ अभ्‍यास किया जाए तो शरीर को युवा बनाए रखा जा सकता है।

loksabha election banner

आत्‍मबल मजबूत रखना जरूरी

बेगमपुल के रहने वाले प्रदीप रस्‍तोगी की उम्र 60 साल से अधिक है, लेकिन उन्‍होंने अपनी दिनचर्या के दम पर खुद को पूरी तरह से फिट रखा है। सुबह उठने के बाद कुछ समय आसन और योग का अभ्‍यास करते हैं। वह रात में जल्‍दी सोते हैं तो सुबह जल्‍दी उठते भी हैं। सप्‍ताह में बैडमिंटन भी खेलते हैं। साथ ही खुद में सकारात्‍मक सोच भी रखते हैं। उनका कहना है कि अगर हम अपने अंदर की ताकत को महसूस करेंगे तो शरीर कमजोर नहीं होगा। चाहे जैसी भी परिस्‍थिति हो अपने आत्‍मबल को मजबूत रखना जरूरी है।

युवा बने रहने के लिए ये आसन उपयोगी

लंबे समय तक युवा बनने रहने के लिए म़दु भस्‍त्रिका, अनुलोम विलोम, कपालभाति, खेचरी मुद्रा का अभ्‍यास किया जा सकता है। इसके अलावा अग्‍निसार क्रिया, अश्‍विनी मुद्रा, वज्रासन, मंडूकासन, भुंजगासन, हलासन, पवनमुक्‍तासन, शवासन, सेतुबंधआसन का अभ्‍यास किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.