Move to Jagran APP

Fitness Mantra In Meerut: सर्दियों में रहना है फ‍िट तो कीज‍िए सेहत की सवारी, जानिए इसके फायदे

Fitness Mantra सर्दियों में भी लोग सुबह बिस्‍तर छोड़ने के बाद योग और अभ्‍यास के लिए समय निकाल रहे हैं। नियमित योग अभ्‍यास से लोग खुद को फिट रख रहे हैं। वहीं खान-पान को लेकर भी पहले से अधिक सतर्क हुए हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 07:33 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 07:33 AM (IST)
Fitness Mantra In Meerut: सर्दियों में रहना है फ‍िट तो कीज‍िए सेहत की सवारी, जानिए इसके फायदे
चौधरी चरण सिंह विश्‍वविदालय मेरठ के रजिस्‍ट्रार धीरेंद्र कुमार।

मेरठ, [विवेक राव]। Fitness Mantra कोविड-19 से लोगों की दिनचर्या बदल गई है। सुबह बिस्‍तर छोड़ने के बाद लोग योग और अभ्‍यास के लिए समय निकाल रहे हैं। नियमित योग अभ्‍यास से लोग खुद को फिट रख रहे हैं। वहीं खान-पान को लेकर भी पहले से अधिक सतर्क हुए हैं। सुबह और शाम नियमित अभ्‍यास और योग करके लोग अपने आप को शारीरिक और मानसिक तौर पर भी मजबूत रख रहे हैं। चौधरी चरण सिंह विवि के रजिस्‍ट्रार धीरेंद्र कुमार सुबह साइकिल की सवारी करते हैं। आज उन्‍होंने अपनी दिनचर्या को साझा भी किया है।

prime article banner

कैंपस में चलाते हैं साइकिल

सुबह उठने के बाद रजिस्‍ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा कुछ समय अपने आवास पर योग और अभ्‍यास करते हैं। वह प्राणायाम भी करते हैं। फिर वह कैंपस में साइकिल लेकर पूरा एक एक चक्‍कर लगाते हैं। सुबह के अलावा शाम को वह कैंपस में पैदल भी चलते हैं। इस समय ठंड बढ़ गई है, इसलिए ज्‍यादातर अभ्‍यास घर में ही करना पड़ रहा है। साइकिल चलाने से पूरे शरीर में गर्मी आती है। पिछले कई साल से वह सुबह साइकिल चलाते हैं।

टेंशन से रहते हैं दूर

धीरेंद्र कुमार बताते हैं कि साइकिल चलाना अपने आप में पर्याप्‍त है। यह पूरी तरह से सेहत की सवारी है। साइकिल चलाते समय दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं जो शरीर में रक्‍त संचार को ठीक करता है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार है। नियमित अभ्‍यास करने और साइकिल चलाने से तनावमुक्‍त रहता हूं। शुगर और ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या नहीं रही। सुबह के अभ्‍यास से शहरी में उत्‍साह की कमी नहीं रहती है। दिन में अपने कार्य पर फोकस कर पाता हूं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.