Move to Jagran APP

Rapid Rail Corridor: मेरठ में रैपिड रेल कारिडोर का पहला स्टील पुल वसुंधरा में स्थापित, यह हैं व‍िशेषताएं

एनसीआरटीसी ने वसुंधरा गाजियाबाद के पास भारतीय रेलवे की मुख्य लाइन को पार करने के लिए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर के पहले स्पेशल स्टील स्पैन (पुल) को स्थापित किया गया है। यह पुल 73 मीटर लंबा है और इसका वजन लगभग 850 टन है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 05:36 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 05:36 PM (IST)
Rapid Rail Corridor: मेरठ में रैपिड रेल कारिडोर का पहला स्टील पुल वसुंधरा में स्थापित, यह हैं व‍िशेषताएं
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर के पहले स्पेशल स्टील स्पैन (पुल) को स्थापित किया गया है।

मेरठ, जेएनएन। एनसीआरटीसी ने वसुंधरा गाजियाबाद के पास भारतीय रेलवे की मुख्य लाइन को पार करने के लिए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर के पहले स्पेशल स्टील स्पैन (पुल) को स्थापित किया गया है। यह पुल 73 मीटर लंबा है और इसका वजन लगभग 850 टन है। यह पुल रोलर की मदद से खिसका कर रखा गया है। यह 10 मीटर ऊंचाई के पिलर पर स्थापित किया गया है। साहिबाबाद से दुहाई तक के 17 किमी लंबे प्राथमिकता वाले खंड का यह पहला विशेष स्टील स्पैन है, जिसे वर्ष 2023 तक परिचालित करने का लक्ष्य है।

loksabha election banner

गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन के ठीक पहले भी लगभग 150 मीटर का एक और विशेष स्टील स्पैन का निर्माण कार्य चल रहा है, जहां निर्माणाधीन आरआरटीएस वायडक्ट एक फ्लाईओवर और दिल्ली मेट्रो के वायडक्ट को एक साथ पार कर रहा है।

इस विशाल व विशेष स्टील स्पैन की स्थापना की प्रक्रिया में पहले पूरी स्टील स्पैन की संरचना को बीम व कॉलम से युक्त एक ढांचा के ऊपर वास्तविक स्थान के पास तैयार जाता है। पूरी संरचना तैयार होने के बाद, इसे रोलर्स पर दोनों तरफ खड़े किए गए पिलर की ओर ले जाया जाता है और उनपर स्थापित कर लिया जाता है। चूंकि यह बहुत ही भारी-भरकम इस्पात संरचना होती है, यह कार्य बहुत ही चुनौतीपूर्ण और जटिल तरीके से संपन्न किया जाता है।

आरआरटीएस कॉरिडोर के एलिवेटेड वायडक्ट के निर्माण के लिए एनसीआरटीसी आमतौर पर औसतन 34 मीटर की दूरी पर पिलर्स खड़ा करता है। जिसके बाद, इन पिलर्स को आरआरटीएस वायडक्ट स्पैन बनाने के लिए लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) की मदद से प्री-कास्ट सेगमेंट को जोड़ा जाता है।

हालांकि, कुछ जटिल क्षेत्रों में जहां कॉरिडोर नदियों, पुलों, रेल क्रॉसिंग, मेट्रो कॉरिडोर, एक्सप्रेसवे, या ऐसे अन्य मौजूदा बुनियादी ढांचे को पार कर रहा है, पिलर्स के बीच इस दूरी को बनाए रखना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है।

ऐसे क्षेत्रों में पिलर्स को जोड़ने के लिए विशेष स्टील स्पैन का उपयोग किया जा रहा है। विशेष स्टील स्पैन विशाल संरचनाएं हैं जिनमें संरचनात्मक स्टील से बने बीम होते हैं। एनसीआरटीसी कारखाने में स्ट्रक्चरल स्टील से बने विशेष स्पैन का निर्माण कर रहा है, जिसे किसी भी ट्रैफिक समस्या से बचने के लिए रात के दौरान ट्रेलरों पर साइट पर ले जाया जाता है और विशेष प्रक्रिया की मदद से व्यवस्थित तरीके से आपस में जोड़ा जाता है। इन स्टील स्पैन के आकार और संरचना को निर्माण, स्थापना और उपयोग की सभी आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष तौर पर डिजाइन किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.