Move to Jagran APP

नर्सिंग होम में छापा मारकर दो महिला दलाल गिरफ्तार, भ्रूण लिंग परीक्षण के नाम पर लिए थे बीस हजार Meerut News

लाख कोशिशों के बावजूद भ्रूण लिंग परीक्षण पर लगाम नहीं कस पा रही है। हरियाणा के सोनीपत से आई पीसीपीएनडीटी की टीम ने नर्सिंग होम में छापा मारकर दो महिला दलालों को पकड़ा है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:00 AM (IST)
नर्सिंग होम में छापा मारकर दो महिला दलाल गिरफ्तार, भ्रूण लिंग परीक्षण के नाम पर लिए थे बीस हजार Meerut News
नर्सिंग होम में छापा मारकर दो महिला दलाल गिरफ्तार, भ्रूण लिंग परीक्षण के नाम पर लिए थे बीस हजार Meerut News

मेरठ, जेएनएन। हरियाणा के सोनीपत से आई पीसीपीएनडीटी की टीम ने पुलिस के साथ मंगलवार को पल्लवपुरम फेज-दो स्थित कोटपाल नर्सिंग होम में छापा मारकर दो महिला दलालों को पकड़ा। दोनों ने सोनीपत की महिला के भ्रूण का लिंग परीक्षण कराने के नाम पर 20 हजार रुपये लिए थे। नर्सिंग होम ने आइडी जमा कर डाक्टर के पर्चे पर अल्ट्रासाउंड किया, मगर लिंग की जानकारी नहीं दी। इस पर नर्सिंग होम को क्लीनचिट दे दी गई। टीम की तहरीर पर पल्लवपुरम थाने में तीन आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

prime article banner

इस तरह पकड़ने का खाका किया तैयार

सोनीपत के चिकित्सा विभाग में डिप्टी सिविल सर्जन व पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ. आदर्श शर्मा ने बताया कि सोनीपत निवासी गर्भवती महिला ने उन्हें जानकारी दी थी कि कंकरखेड़ा के लाला मोहम्मदपुर निवासी बबली पत्नी संजीव कुमार अपने गैंग के साथ मिलकर लिंग परीक्षण कराती है। टीम ने इस गैंग को पकड़ने का खाका तैयार किया। टीम ने महिला को 20 हजार रुपये देकर बबली से मिलने को कहा। बबली का पति संजीव झोलाझाप है। दो दिन पूर्व संजीव ने अपने क्लीनिक पर महिला से बातचीत की और कोटपाल नर्सिग होम में लिंग परीक्षण कराने का दावा किया।

फर्जी आइडी जमा की

सोनीपत से टीम के साथ महिला पल्लवपुरम पहुंची। महिला ने फोन कर बबली को बुलाया। बबली ने गैंग की सदस्य प्रवेश को भी बुला लिया। प्रवेश महिला को नर्सिंग होम में ले गई। महिला की बनाई गई फर्जी आइडी जमा कर डाक्टर के पर्चे पर उसका अल्ट्रासाउंड करा दिया। प्रवेश जब महिला को लेकर बाहर निकली तो टीम ने उसे पकड़ लिया। टीम में डा. अनुरित कौशिक, डॉ. सुभाष गहलावत के अलावा मेरठ सीएमओ कार्यालय से अजहरूद्दीन, सुरभि परिवार के पदाधिकारी व पीसीपीएनडीटी के सदस्य दिनेश तलवार संग महिला पुलिस भी मौजूद थी।

इन धाराओं में केस दर्ज

थानाध्यक्ष दिग्विजय सिंह शाही ने बताया कि मेरठ सीएमओ दफ्तर के एसीएमओ प्रवीण कुमार तोमर की तहरीर पर प्रवेश शर्मा पत्नी सुबोध शर्मा निवासी गांव भराला, थाना दौराला व बबली और उसके पति संजीव कुमार के खिलाफ पीसीपीएनडीटी एक्ट समेत धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र रचने की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। बबली और प्रवेश को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे दस हजार रुपये बरामद किए गए हैं। संजीव कुमार फरार है।

बंद कमरे में की गई पूछताछ

सोनीपत से आई पीसीपीएनडीटी की टीम ने लिंग परीक्षण कराने के नाम पर महिला से 20 हजार रुपये की ठगी करने वाली दोनों महिला दलालों भराला गांव निवासी प्रवेश और कंकरखेड़ा के गांव मौहम्मदपुर निवासी बबली पत्नी संजीव कुमार से कोटपाल नर्सिग होम में बंद कमरे में पूछताछ की। करीब बीस मिनट तक पूछताछ के बाद उन्हें पल्लवपुरम थाने ले जाया गया। मेरठ के एसीएमओ डा. प्रवीन कुमार तोमर की तहरीर पर आरोपित प्रवेश, बबली और संजीव कुमार के खिलाफ के धारा-420 और 120बी आइपीसी में केस दर्ज किया गया। दोनों आरोपित महिला गिरफ्तार हैं, जबकि संजीव कुमार फरार है।

इनका कहना है

हमारे नर्सिंग होम में नियमानुसार महिला मरीज की आइडी पर फार्म भरा गया था, जिसमें सभी शर्तें लागू थीं। महिला मरीज ने अपने साइन भी किए थे। 700 रुपये फीस जमा कर अल्ट्रासाउंड कर दिया था। सभी दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद टीम ने महिला मरीज से भी हमारे बारे में जानकारी ली, जिससे टीम संतुष्ट होकर चली गई।

- डा. आदिप कोटपाल, मालिक-कोटपाल नर्सिंग होम। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.