Move to Jagran APP

Fenugreek Seeds: मेथी दाना से वजन करें कम, मेरठ की खानपान विशेष बता रही हैं इसके औषधीय गुण

Fenugreek Seeds मेथी दाने को भोजन में शामिल करने से कई लाभ शरीर को मिलते हैं। इसके साथ ही मेथी में फाइबर आयरन विटामिन ए और विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है। मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में अघुलशील फाइबर होता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 03:26 PM (IST)
Fenugreek Seeds: मेथी दाना से वजन करें कम, मेरठ की खानपान विशेष बता रही हैं इसके औषधीय गुण
अपने वजन को कम करने के लिए मेथी दाना का प्रयोग करना चाहिए।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Fenugreek Seeds सर्दी में मजेदार खाने और पकवान स्वाद के साथ-साथ वजन भी बढ़ाते हैं, इस मौसम में गर्मागर्म भोजन हो या फिर स्वीट डिश को खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। जिसकी वजह से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ जाता है। ऐसे में मेथी एक ऐसी चीज है, जिसका सेवन करने से पेट की चर्बी घटने लगती हैं। आयुर्वेद में भी इसका महत्व बताया गया है।

loksabha election banner

पर्याप्त मात्रा में अघुलशील फाइबर

खानपान विशेष डा. भावना गांधी मेथी के इन्हीं औषधीय गुणों को बता रही हैं। मेथी का इस्तेमाल सर्दियों में विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। मेथी में फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है। मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में अघुलशील फाइबर होता है। जो पाचन के लिए अच्छा होता है, और शरीर में विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करता है। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर है।

मेथी दाना और शहद का सेवन

तेजी से वजन कम करने के लिए मेथी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए। शहद को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। यह शरीर से सूजन को भी दूर करता है। शहद में कम कैलोरी होती है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। मेथी को पीसकर पाउडर बनाकर इसे शहद में मिलकर खाने ने वजन तेजी से कम होता है।

वजन घटाने के लिए मेथी का ऐसे करें सेवन

- वजन कम करने के लिए मेथी का पानी नियमित पीना चाहिए।

- मेथी के बीज को भूलकर पाउडर बनाकर एक चम्मच इस पाउडर को खाएं।

- मेथी दाने की चाय बनाकर पीएं

- भोजन में अधिक से अधिक मेथी दाने का प्रयोग करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.