Move to Jagran APP

निजी अस्पतालों के कोविड जांच का शुल्क तय

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने आरटीपीसीआर जांच के लिए निजी अस्पतालों में ली जाने वाली फीस कम कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 08:50 AM (IST)
निजी अस्पतालों के कोविड जांच का शुल्क तय
निजी अस्पतालों के कोविड जांच का शुल्क तय

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने आरटीपीसीआर जांच के लिए निजी अस्पतालों में ली जाने वाली फीस कम कर दी है। जिससे मरीजों को जांच कराने में बड़ी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

शासन के निर्देशानुसार निजी चिकित्सालय द्वारा निजी प्रयोगशालाओं को कोविड जांच के लिए भेजे गए सैंपल या फिर किसी व्यक्ति द्वारा निजी प्रयोगशाला पर जाकर कोविड -19 की जांच कराने पर केवल 700 रुपये फीस देनी होगी। जबकि निजी प्रयोगशालाओं द्वारा स्वयं मरीज के घर टीम भेजकर सैंपल एकत्र कराने पर मरीज को कोविड जांच की फीस 900 रुपये देनी होगी। शासन के निर्देशानुसार आरटीपीसीआर जांच के लिए निर्धारित सीमा से अधिक फीस लेने पर महामारी एक्ट के तहत विधिक कार्यवाही की जाएगी। मालूम हो कि इससे पहले शासन ने सितंबर माह में निजी अस्पतालों में कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच के लिए अधिकतम फीस 1600 रुपये निर्धारित की थी। इस लिहाज से अब मरीजों को लगभग आधी फीस देनी पड़ेगी।

कोरोना संक्रमण के 148 नए मामले, एक मौत

मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 148 नए मामले सामने आए हैं। जबकि एक मरीज की मृत्यु की पुष्टि की गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन के अनुसार मंगलवार को 5617 सैंपल की जांच की गई। जिसमें 148 मरीजों में संक्रमण मिला। वहीं, संक्रमण से पीड़ित लिसाड़ी गेट के 59 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हुई है। 76 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। जिससे कुल डिस्चार्ज मरीजों का आंकड़ा 15,460 पहुंच गया है। कुल सक्रिय केस 2,185 हैं। होम आइसोलेशन पर 1,103 लोग हैं। जबकि 1,397 सैंपल की जांच अभी आनी है। स्वास्थ्य विभाग के शहर और ग्रामीण क्षेत्र में चले सर्वे में कुल 521 एंटीजन टेस्ट और 299 आरटीपीसीआर टेस्ट किए। जिनमें सात लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव रही।

सैंपलिंग बूथ का निरीक्षण

मंगलवार को अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. रेनू गुप्ता एवं संयुक्त निदेशक डा. राजकुमार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जयभीम नगर पर सैंपलिग बूथ का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को कांटैक्ट ट्रैसिंग में चिन्हित सभी व्यक्तियों की सैंपलिग करने के निर्देश दिए।

इस्माइल व आरजी में दो कोविड पाजिटिव

इस्माइल डिग्री कालेज की विज्ञान विभागाध्यक्ष और आरजी इंटर कालेज में सहायक अध्यापिका कोविड-19 पाजिटिव मिली हैं। इस्माइल कालेज की ओर से कोविड संबंधी रेगुलर सूचनाभी कंट्रोल रूम को नहीं दी जा रही है। साथ ही यह भी शिकायत मिली है कि कालेज परिसर में पर्याप्त सैनिटाइजर की व्यवस्था भी नहीं है। दोनों की शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.