Move to Jagran APP

एनएचएआइ के टोल प्लाजा पर ही मान्य होगा 'फास्टैग'

नई व्यवस्था में फास्टैग यानि कैशलेस कार्ड एक दिसंबर से टोल प्लाजा पर लागू होना है। मगर फास्टैग कार्ड अभी सिर्फ एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के टोल प्लाजा पर ही मान्य होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:07 AM (IST)
एनएचएआइ के टोल प्लाजा पर ही मान्य होगा 'फास्टैग'
एनएचएआइ के टोल प्लाजा पर ही मान्य होगा 'फास्टैग'

मेरठ, जेएनएन : नई व्यवस्था में 'फास्टैग' यानि कैशलेस कार्ड एक दिसंबर से टोल प्लाजा पर लागू होना है। मगर, फास्टैग कार्ड अभी सिर्फ एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के टोल प्लाजा पर ही मान्य होंगे। वेस्टर्न यूपी टोलवे लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर श्रीधर नारायण ने बताया कि राज्य सरकार के टोल प्लाजा पर एनएचएआइ का फास्टैग मान्य नहीं होगा। जल्द ही राज्यों के परिवहन मंत्रालय और केंद्र सरकार का परिवहन मंत्रालय के अफसरों के बीच बैठक होनी है, जिसमें फास्टैग के राज्य सरकार के टोल प्लाजा पर भी मान्य होने को लेकर निर्णय हो सकता है। वहीं गुरुवार तक दो हजार वाहनों में फास्टैग कार्ड चस्पा कर दिए गए हैं।

prime article banner

-527 टोल प्लाजा के हैं अपने-अपने कोड नंबर

एनएचएआइ के देशभर में 527 टोल प्लाजा हैं। सभी टोल के कोर्ड नंबर अलग हैं। सिवाया टोल प्लाजा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लोकल फास्टैग कार्ड बननेगा, जिसमें लोकल का चार्ज होगा। मगर, वही लोकल गाड़ी दूसरे एनएचएआइ के टोल से निकलेगी तो वहां का कोड अलग है। वहां के सेंसर फास्टैग को कनेक्ट कर लेंगे और उस टोल का पूरा चार्ज मोबाइल के ऐप में डाउनलोड बैंक एकाउंट से कट जाएगा, जिसका मैसेज कार स्वामी के मोबाइल पर आएगा।

-बाइकों की अलग से लेन

सिवाया टोल प्लाजा पर दोपहिया वाहनों के लिए अलग से लेन तैयार की जा रही हे। अब तक दोपहिया वाहन एक, दो लेन से निकलते थे, मगर अब 12 लेन से बाहर बन रही लेन से दोपहिया वाहन निकल सकेंगे। -24 घंटे की फास्टैग में है व्यवस्था

टोल प्लाजा के मैनेजर प्रदीप चौधरी ने बताया कि एनएचएआइ के जिन टोल प्लाजा पर 24 घंटे में आने जाने पर कम चार्ज की व्यवस्था है, उन टोल प्लाजा पर फास्टैग की गाड़ी के लिए भी वही व्यवस्था लागू रहेगी। हालांकि सिवाया टोल प्लाजा पर यह व्यवस्था नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.