Move to Jagran APP

अपेक्षा थी पर नहीं पूछा कोरोना से जुड़ा प्रश्न

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा गुरुवार को एफआइटी मवाना रोड में शुरू हुई। प्रथम चरण की परीक्षा में गुरुवार व शुक्रवार को मिलाकर कुल 372 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। इनमें से गुरुवार को हुई परीक्षा में 210 छात्र पंजीकृत थे

By Edited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 07:09 AM (IST)
अपेक्षा थी पर नहीं पूछा कोरोना से जुड़ा प्रश्न
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा गुरुवार को शुरू हुई।

मेरठ, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा गुरुवार को एफआइटी मवाना रोड में शुरू हुई। प्रथम चरण की परीक्षा में गुरुवार व शुक्रवार को मिलाकर कुल 372 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। इनमें से गुरुवार को हुई परीक्षा में 210 छात्र पंजीकृत थे, जिनमें से 69 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। करीब 31 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में अधिकतर भाषा की ही परीक्षा थी। दूसरी पाली में जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का पेपर था। इस परीक्षा में शामिल आइआइएमटी के निशांत सागर, विशाल शर्मा आदि के अनुसार इस साल नेट का पेपर वर्ष-2019 के पेपर से भी आसान रहा। कोरोना महामारी से संबंधित प्रश्न अपेक्षित थे, लेकिन एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। डाटा इंटरप्रटेशन से संबंधित प्रश्न आसान थे। रीज¨नग के प्रश्न भी अधिक घुमावदार नहीं रहे। रिसर्च से काफी आसान प्रश्न पूछे गए थे। वहीं, दूसरा पेपर जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का पेपर भी प्रैक्टिकल आधारित रहा। सीक्वेंस पर अधिक फोकस था। एडवरटाइ¨जग और पब्लिक रिलेशन पर अधिक फोकस दिखा। न्यूज राइ¨टग फार्मेट, सीक्वेंस, न्यूज वैल्यू आदि से संबंधित प्रश्न अधिक थे। फोटोग्राफ या स्टोरी से जुड़े प्रश्न नहीं पूछे गए थे।

loksabha election banner

शुक्रवार को भी यूजीसी नेट की परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर बाद तीन बजे से शाम छह बजे तक पेपर होगा। सरल प्रश्नों से आसान हुई केमिस्ट्री की परीक्षा सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा में गुरुवार को तीन विषयों की परीक्षा हुई। कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा में ¨हदी का पेपर था। इसमें पंजीकृत आठ छात्रों में सात उपस्थित रहे। वहीं, कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में बिजनेस स्टडीज और केमिस्ट्री की परीक्षा हुई। बिजनेस स्टडीज में पंजीकृत छह परीक्षार्थी में तीन ने परीक्षा दी। वहीं, केमिस्ट्री में पंजीकृत 102 छात्रों में 93 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। शिक्षकों व परीक्षाíथयों के अनुसार केमिस्ट्री व बिजनेस स्टडीज के पेपर में पूछे गए प्रश्न काफी आसान और सिलेबस के अनुरूप ही थे। अच्छी तैयार रहने के कारण पेपर समय पर समाप्त करना आसान रहा। शुक्रवार को कंपार्टमेंट परीक्षा में 12वीं में होम साइंस और 10वीं में बेसिक व स्टैंडर्ड मैथ्स की परीक्षा होगी। यूपी बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षा 29-30 को यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को होगी। इसमें 10वीं के छात्रों की इंप्रूवमेंट परीक्षा और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए राजकीय कन्या इंटर कॉलेज माधवपुरम को केंद्र बनाया गया है। इसमें 286 छात्र पंजीकृत हैं। 10वीं की इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ को केंद्र बनाया गया है। इसमें 468 छात्र पंजीकृत हैं। 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा 29-30 सितंबर को राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ में होगी। मेरठ में दोनों दिन के लिए प्रयोगात्मक परीक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। रसायन विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा जीआइसी मेरठ की संगीता शर्मा लेंगी। जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा जीआइसी मेरठ के ही सुरेश पाल लेंगे। वहीं, भूगोल की प्रयोगात्मक परीक्षक के तौर पर एसजीएस इंटर कॉलेज, दबथुआ के सुभाष ¨सह नियुक्त हुए हैं। क्षेत्रीय बोर्ड सचिव राणा सहस्त्रांशु कुमार सुमन के अनुसार प्रयोगात्मक परीक्षा के बाद सभी परीक्षक अधिकतम पांच अक्टूबर तक अंकपूरित ओएमआर शीट क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय मेरठ को मुहैया कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.