Move to Jagran APP

इंजीनियरिंग के छात्रों की इंटर्नशिप पर Lockdown 4.0 का असर, अब ऐसे पूरी होगी अनिवार्य शर्त Meerut News

इंजीनियरिंग के छात्र पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही अब ई-इंटर्नशिप करेंगे। एकेटीयू से जुड़े मेरठ सहित प्रदेशभर के इंजीनियरिंग कॉलेज में इसकी शुरुआत की जा रही है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 04:26 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 04:26 PM (IST)
इंजीनियरिंग के छात्रों की इंटर्नशिप पर Lockdown 4.0 का असर, अब ऐसे पूरी होगी अनिवार्य शर्त Meerut News
इंजीनियरिंग के छात्रों की इंटर्नशिप पर Lockdown 4.0 का असर, अब ऐसे पूरी होगी अनिवार्य शर्त Meerut News

मेरठ, जेएनएन। लॉकडाउन का असर पढ़ाई के साथ इंजीनियरिंग के छात्रों की इंटर्नशिप पर भी पड़ा है। इंजीनियरिंग के छात्र पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही अब ई-इंटर्नशिप करेंगे। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से जुड़े मेरठ सहित प्रदेशभर के इंजीनियरिंग कॉलेज में इसकी शुरुआत की जा रही है। बीटेक के छात्रों को कॉलेज की पढ़ाई के साथ किसी कंपनी में फिजिकल तौर पर इंटर्नशिप करनी होती है।

loksabha election banner

ई-इंटर्नशिप की सुविधा

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने इसे सभी के लिए अनिवार्य किया था। इस बार लॉकडाउन को देखते हुए छात्र किसी कंपनी में जा नहीं सकते। ऐसे में छात्रों को ई-इंटर्नशिप की सुविधा दी जा रही है। इसमें शिक्षक, छात्रों को प्रोजेक्ट देंगे। प्रोजेक्ट में संबंधित ब्रांच के तकनीकी विषय को जोड़ा जाएगा। एआइसीटीई की ओर से कई तरह के ऑनलाइन प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं। उस कोर्स को करने के बाद उसके क्रेडिट को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। एकेटीयू अधिकारियों ने बताया कि ई-इंटर्नशिप छात्र सेमेस्टर परीक्षा शुरू होने से लेकर उसके बाद तक कर सकते हैं। अगले सेमेस्टर तक ई-इंटर्नशिप पूरी की जा सकती है। ई-इंटर्नशिप का लाभ प्लेसमेंट में भी मिलेगा। 

एआइसीटीई के ऑनलाइन प्रोग्राम

एआइसीटीई ने इंजीनियङ्क्षरग और मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए 49 ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं। इसका ङ्क्षलक संबंधित साइट पर दिया गया है। कंप्यूटर, आइटी, इलेक्ट्रानिक, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिक आदि ब्रांचों के छात्र ये कोर्स कर सकते हैं। राधा गोङ्क्षवद इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज के शिक्षक डॉ. अमित शर्मा का कहना है कि छात्रों के लिए सभी प्रोग्राम बेहद उपयोगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.