Move to Jagran APP

Income Tax देने में मैनकाइंड फार्मा कंपनी TOP पर, टॉप टैक्सपेयर्स को किया गया सम्‍मानित Meerut News

24 जुलाई को आयकर के 159 वां दिवस मनाया गया। मेरठ शहर में यह दिवस पहली बार मनाया गया। इस दौरान शहर के शीर्ष दस आयकरदाताओं को विभाग द्वारा सम्‍मानित भी किया गया।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 03:00 PM (IST)
Income Tax देने में मैनकाइंड फार्मा कंपनी TOP पर, टॉप टैक्सपेयर्स को किया गया सम्‍मानित Meerut News
Income Tax देने में मैनकाइंड फार्मा कंपनी TOP पर, टॉप टैक्सपेयर्स को किया गया सम्‍मानित Meerut News
मेरठ, जेएनएन। अपने उम्दा उत्पाद और सेवाओं से देश-विदेश में पहचान बनाने वाली हस्तियों को पहली बार आयकर विभाग ने सम्मानित किया। अवसर रहा 159वें आयकर दिवस का। आयकर भवन में मेरठ आयकर की रीढ़ कहे जाने वाले टॉप-10 करदाताओं को प्रोत्साहित किया गया। आयकर विभाग ने खुद को सेवा प्रदाता बताते हुए आयकरदाताओं की सेवा में हर समय तत्पर रहने का संकल्प भी दोहराया।
पटका, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्तिपत्र भेंट
24 जुलाई को आयकर विभाग आयकर दिवस के रूप में मनाता है। भैंसाली ग्राउंड के सामने आयकर भवन में बुधवार को टॉप-10 आयकरदाताओं को पटका, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्तिपत्र भेंट किया गया। सभी को प्रधान आयकर आयुक्त आनंद शरण सिंह ने सम्मानित किया। इनके अलावा आयकर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश सपरा, सचिव अरुण जैन, आइआइए अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल, एमएमए के उपाध्यक्ष तनुज गुप्ता, स्पोर्ट्स गुड्स प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष पुनीत मोहन शर्मा को भी सम्मानित किया गया। संयुक्त आयकर आयुक्त सुमेश स्वानी ने सभी को धन्यवाद दिया। इस मौके पर अपर आयकर आयुक्त एसके सिन्हा, सीए, वरिष्ठ अधिवक्ता और अन्य करदाता भी उपस्थित रहे।
प्रत्येक आयकरदाता है राष्ट्र निर्माता
आयकर भवन में सभी करदाताओं को एक लघु फिल्म भी दिखाई गई, जिसमें देश की तरक्की में आयकर की भूमिका को बताया गया। हर आयकरदाता को राष्ट्र निर्माता बताया गया। आयकरदाताओं के लिए की गई नई व्यवस्थाओं की भी जानकारी दी गई। टैक्स चोरी के मामले में सर्वे, सर्च और पेनाल्टी के विषय में भी बताया। प्रधान आयकर आयुक्त ने कहा कि लक्ष्य से अधिक टैक्स मेरठ दे रहा है, यह सभी के सहयोग से हो पा रहा है। इस साल का लक्ष्य और भी बढ़ेगा। उम्मीद है कि नए करदाताओं को जोड़ने से निर्धारित लक्ष्य से अधिक राजस्व देश के विकास में जुड़ेगा। इस अवसर पर पिछले तीन दिन से आयकर दिवस के उपलक्ष्य में हो रही कला, निबंध आदि प्रतियोगिता की जानकारी भी दी गई।
टॉप -10 करदाता
1-पीके अरोड़ा, डायरेक्टर मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड
2- त्रिलोक आनंद, एमडी, एसजी प्राइवेट लिमिटेड
3- शमीम कुरैशी, एमडी, अलसमीर एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड
4- बृजेश सिंघल, एमडी, कनोहर इलेक्टिकल्स
5- अभय गुप्ता, एमडी, दयाल फर्टिलाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड
6- जितेंद्र गुप्ता, पार्टनर-शारदा एक्सपोर्ट्स
7- भुवनेश्वर कुमार, क्रिकेटर- (भुवी के पिता किरणपाल सिंह सम्मानित)
8- अशोक चंद भल्ला, पार्टनर-भल्ला इंटरनेशनल
9- जतिन सरीन, सरीन स्पोर्ट्स इंडस्ट्रीज
10-आशीष महाजन, नेशनल स्पोर्ट्स
इनका कहना है
सम्मान के साथ हर व्यक्ति रह सके, इस तरह का माहौल बने। सामाजिक सुरक्षा होनी चाहिए। उद्योग और कारोबार के लिए पूरी सहूलियत मिलनी चाहिए।
- जतिन सरीन, एसएस इंडस्ट्रीज
मेरठ में एयरपोर्ट का निर्माण होना चाहिए। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी समस्या है। हाईटेंशन लाइन को अंडरग्राउंड किया जाना चाहिए।
- किरण पाल सिंह, क्रिकेटर भुवनेश्वर के पिता
शहर का आधारभूत ढांचा दुरुस्त होना चाहिए। लॉ एंड आर्डर तो बेहतर हो ही। सिंगल विंडो सिस्टम होना चाहिए। इससे उद्यमियों को लाइसेंस आदि के लिए अनावश्यक चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
- आशीष महाजन, नेशनल स्पोर्ट्स
एयरपोर्ट बनना चाहिए। मेरठ से दिल्ली की रोड कनेक्टिविटी बेहतर हो, शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधरनी चाहिए। आधारभूत ढांचे पर काम हो। अतिक्रमण की समस्या है। इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
- शमीम कुरैशी, एमडी, अलसमीर एक्सपोर्ट्स
शहर का आधारभूत ढांचा मजबूत हो, एयरपोर्ट से सीधी उड़ान की सुविधा मिलनी चाहिए। इसके अलावा सरकार जो भी योजनाएं बनाती है, वह सही और समय पर लोगों तक पहुंचनी चाहिए।
- अशोक चंद भल्ला, भल्ला इंटरनेशनल
मेरठ सिटीजन फोरम के जरिए समय-समय पर समस्याएं उठाते ही रहते हैं। फिर भी शहर में स्वच्छता, सुरक्षा पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
- बृजेश सिंघल, एमडी, कनोहर इलेक्टिकल्स लिमिटेड
मेरठ मेें पहली बार मनाया 
24 जुलाई को आयकर के 159 वां दिवस मनाया गया। मेरठ में पहली बार यह दिवस मनाया गया। हालांकि 24 जुलाई 1860 से सबसे पहले देश में एक शुल्क के तौर पर आयकर की शुरूआत हुई थी, जब भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल की परिषद में वित सदस्य सर जेम्स विल्सन ने आयकर कानून लागू किया। उस समय यह कर रजवाड़ों पर लगा था। तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने 24 जुलाई 2010 से इसे एक दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत की थी। इस बार पूरे देश के आयकर विभाग ने स्थापना दिवस मनाया।
सुरक्षा और बेहतर कनेक्टिविटी चाहते हैं टॉप टैक्सपेयर
जिस विभाग को अभी तक मेरठ के करदाता टैक्स देते थे, उससे पहली बार सम्मानित होने पर सभी को गर्व की अनुभूति हुई। टॉप-10 में शामिल कुछ आयकरदाताओं से दैनिक जागरण ने बात की तो अधिकतर ने शहर में सुरक्षित माहौल और दिल्ली से मेरठ की बेहतर कनेक्टिविटी बनाए जाने पर जोर दिया। सबसे अधिक टैक्स देने वालों की सरकार से कुछ मांग और अपेक्षा भी है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.