Move to Jagran APP

Dengue In Meerut: खतरा अभी बरकरार, डेंगू के 26 नए मरीज मिले, कुल संख्‍या 1400 पहुंची

Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू के मरीजों का मिलना लगातार जारी है। ग्रामीण क्षेत्र में अब तक सबसे अधिक 99 मरीज रोहटा में मिले। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी लोगों को जागरूक कर रहा है। डेंगू के बचाव के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। सावधानी बरतना जरूरी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 07:41 AM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 07:41 AM (IST)
Dengue In Meerut: खतरा अभी बरकरार, डेंगू के 26 नए मरीज मिले, कुल संख्‍या 1400 पहुंची
शहरी क्षेत्र में 12 और ग्रामीण इलाकों में 14 डेंगू के मरीज मिले।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue In Meerut डेंगू का डंक लोगों पर सितम ढा रहा है। बुधवार को जिले में डेंगू के 26 नए मरीज मिले, इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 1400 के आंकड़े पर पहुंच गई है। अब तक 743 मरीज शहरी व 657 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि बुधवार को मिले डेंगू के नए मरीजों में शहरी क्षेत्र में सबसे अधिक तीन मरीज राजेंद्र नगर में मिले हैं। इसके बाद दो मरीज जयभीम नगर व कसेरूबक्सर, लक्खीपुरा, लल्लापुरा, ब्रह्मपुरी और कैंट में एक-एक मरीज मिले हैं।

loksabha election banner

सबसे ज्‍यादा मरीज

ग्रामीण इलाकों में सर्वाधिक चार मरीज खरखौदा में मिले हैं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में अब तक सबसे अधिक 99 मरीज रोहटा में मिल चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि फिलहाल जिले में डेंगू के 297 सक्रिय मरीज हैं। इनमें 78 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 219 मरीज घर पर रहकर इलाज करवा रहे हैं। इसके साथ ही अब तक 1103 मरीज रिकवर भी हो चुके हैं। उधर, जिला मलेरिया विभाग की टीमों ने विभिन्न इलाकों में जाकर डेंगू का लार्वा तलाशा। मच्छरों से निजात दिलाने के लिए एंटी लार्वा दवा का विभिन्न स्थानों पर छिड़काव कराया व फागिंग कराई गई।

कोरोना का एक नया मरीज मिला, चार हुए स्वस्थ

मेरठ : बुधवार को जिले में 2963 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित पांच सक्रिय मरीज हैं। इनमें एक मरीज अस्पताल में भर्ती है और चार मरीज घर पर रहकर इलाज करवा रहे हैं। वहीं, चार मरीजों के स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

6869 ने लगवाया टीका, आज नहीं होगा टीकाकरण

मेरठ : गुरुवार को दीपावली पर्व के चलते कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान नहीं चलेगा। वहीं, बुधवार को चले टीकाकरण अभियान में 31580 लक्ष्य के सापेक्ष 6869 ने टीका लगवाया। इनमें 2203 ने पहली डोज व 4666 ने दूसरी डोज लगवाई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि जिले में करीब 132 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चला। शहरी क्षेत्र में कुल 3306 व ग्रामीण इलाके में 3663 ने टीका लगवाया। इसमें वैक्सीन की कुल 748 वायल प्रयोग में लाई गईं। इनमें 5978 डोज कोविशील्ड व 891 डोज कोवैक्सीन की लगाई गईं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.