Move to Jagran APP

Dengue Alert: मेरठ में बेलगाम हो रहा डेंगू, 18 नए मरीजों के साथ संख्‍या 1440 पहुंची

Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शहर ही नहीं बल्‍कि ग्रामीण इलाकों में भी यह बीमारी पांव पसार रही है। इस बीच जिला मलेरिया विभाग की टीमों ने शहर के विभिन्न इलाकों में कंटेनर सर्वे किया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 10:20 AM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 10:20 AM (IST)
Dengue Alert: मेरठ में बेलगाम हो रहा डेंगू, 18 नए मरीजों के साथ संख्‍या 1440 पहुंची
जिले में डेंगू के 296 सक्रिय मरीज, 70 अस्पतालों में भर्ती।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में डेंगू का हमला लगातार जारी है। शुक्रवार को जिले में डेंगू के 18 नए मरीज मिले हैं। अब तक जिले में डेंगू के 1440 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 768 शहरी व 672 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। अगर इसी रफ्तार से मरीज मिलने का क्रम जारी रहा तो आने वाले दिनों में जिला 1500 के आंकड़े को छू लेगा। गुरुवार को हुई जांच में 22 नए मरीज मिले थे।

loksabha election banner

ग्रामीणों इलाकों से भी मरीज

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि शुक्रवार को मिले डेंगू के 18 नए मरीजों में 11 केवल शहर के हैं और सात मरीज ग्रामीण इलाकों के हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में ब्रह्मपुरी और लक्खीपुरा में दो-दो व अब्दुल्लापुर, कैंट, जयभीम नगर, कंकरखेड़ा आदि पर एक-एक मरीज मिला। ग्रामीण क्षेत्रों में दौराला में सर्वाधिक तीन मरीज मिले हैं। वहीं, अब तक जिले में मलियाना में सर्वाधिक 119 मरीज मिल चुके हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर रोहटा में 99 मरीज मिल चुके हैं। फिलहाल जिले में डेंगू के 296 सक्रिय मरीज हैं। इनमें 70 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं व 226 मरीज घर पर रहकर इलाज करवा रहे हैं। अब तक कुल 1144 मरीज रिकवर भी हो चुके हैं।

जागृति विहार सेक्टर सात में मिला डेंगू का लार्वा

जिला मलेरिया विभाग की टीमों ने शहर के विभिन्न इलाकों में कंटेनर सर्वे किया। इस दौरान टीमें कैंट, नंगला बट्टू, जागृति विहार, मलियाना, जयभीमनगर आदि में गईं। जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने बताया कि सर्वे में जागृति विहार पहुंची टीम को एक घर से डेंगू का लार्वा मिला है। भवन स्वामी को नोटिस दिया गया है।

मेरठ में नहीं मिला कोई संक्रमित, सोमवार को होगा टीकाकरण

मेरठ : शुक्रवार को जिले में 2016 सैंपल की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित पांच सक्रिय मरीज हैं। इनमें एक मरीज अस्पताल में भर्ती है और चार मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। वहीं, गुरुवार को 1478 सैंपलों की जांच की गई, इसमें भी कोई संक्रमित नहीं मिला। साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सोमवार से टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.