Move to Jagran APP

Dengue Alert: दिल्ली के मुकाबले मेरठ में डेढ़ गुना तेजी से बढ़ा डेंगू, 1000 का आंकड़ा होगा पार

Dengue In Meerut मेरठ में लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी विभागाध्यक्ष डा. अमित गर्ग का कहना है कि देश के ज्यादातर क्षेत्रों में स्टे्रन-2 का डेंगू वायरस फैल रहा है। बीपी एवं प्लेटलेट में ज्यादा कमी नहीं लेकिन डिहाइड्रेशन का खतरा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:39 AM (IST)
Dengue Alert: दिल्ली के मुकाबले मेरठ में डेढ़ गुना तेजी से बढ़ा डेंगू, 1000 का आंकड़ा होगा पार
एनसीआर-यूपी में मेरठ में सर्वाधिक मरीज, गाजियाबाद दूसरे नंबर पर।

संतोष शुक्ल, मेरठ। Dengue Alert डेंगू संक्रमण में मेरठ ने अपने से पांच गुना आबादी वाले दिल्ली को भी पीछे कर दिया है। दिल्ली में मध्य अक्टूबर तक डेंगू मरीजों की संख्या पांच सौ पार हुई, वहीं इसी दौरान मेरठ में साढ़े आठ सौ से ज्यादा मरीज चिह्नित किए गए। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट बताती है कि अक्टूबर माह में मेरठ में मरीजों का आंकड़ा एक हजार पार कर जाएगा, जबकि वायरस नवंबर तक सक्रिय रहेगा। उधर, बारिश के जलजमाव ने संक्रमण का रिस्क और बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

स्ट्रेन-2 का संक्रमण

लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी विभागाध्यक्ष डा. अमित गर्ग का कहना है कि देश के ज्यादातर क्षेत्रों में स्टे्रन-2 का डेंगू वायरस फैल रहा है। लेकिन मेरठ में संक्रमण रिकार्ड स्तर तक पहुंच गया। मेडिकल कालेज की ओपीडी की रिपोर्ट के मुताबिक जांच के लिए भेजे गए बुखार के 15-20 प्रतिशत सैंपलों में डेंगू की पुष्टि हो रही है। मेरठ में 2017 में सर्वाधिक 660 मरीज मिले थे, जबकि इस बार संख्या नौ सौ के आसपास पहुंच गई है।

गाजियाबाद व नोएडा भी पिछड़े

गाजियाबाद में मरीजों की संख्या छह सौ से ज्यादा है, वहीं गौतमबुद्धनगर में अब तक कुल 210 मरीज मिले हैं। विशेषज्ञों का दावा है कि अक्टूबर माह के अंत तक जिले में मरीजों का आंकड़ा एक हजार पार कर जाएगा। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि प्रति सप्ताह मेरठ में डेंगू मरीजों की संख्या नई दिल्ली से ज्यादा दर्ज की गई। नई दिल्ली में हर सप्ताह जहां 130-140 मरीज मिले, वहीं मेरठ में यह संख्या 150-160 तक गई।

बोलते हुए आंकड़े

वर्ष डेंगू के कुल मरीज-दिल्ली मेरठ

2015 15687 --

2019 2036 215

2020 1269 35

2021 500 872

ये करें बचाव

- मच्छरदानी का प्रयोग करें। पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

- गमलों, नालियों एवं बर्तनों में पानी न जमा होने दें।

- धारीदार मच्छरों को पहचानें। इसी से डेंगू फैलता है

- बुखार हो तो दर्द निवारक न खाएं। सिर्फ पैरासिटामाल लें

- चिकित्सक से संपर्क करें। बीपी गिरे तो सावधान।

इनका कहना है

मेरठ में डेंगू मरीजों की संख्या अब तक की सर्वाधिक है। शहरी क्षेत्रों में मलियाना में 88, जबकि ग्रामीण क्षेत्र रोहटा में 81 मरीज मिल चुके हैं। ये वायरस जिले में तकरीबन सभी क्षेत्रों में संक्रमित हुआ है।

- डा. अशोक तालियान, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी

वायरल बुखार के मरीज वाकई ज्यादा हैं। शाक सिंड्रोम एवं प्लेटलेट में गिरावट कम देखी जा रही है, लेकिन पेट दर्द, उल्टियां, डिहाइड्रेशन, चक्कर, कमजोरी एवं बेहोशी जैसे लक्षण काफी हैं। बुखार के मरीज तरल खानपान खूब लें।

- डा. प्रदीप जैन, फिजिशियन

डेंगू के 24 मरीज मिले, कुल संख्या 866

मेरठ : जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 866 तक पहुंच गई। रविवार को 24 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि ग्रामीण में अब तक 417, जबकि शहरी क्षेत्र में 449 मरीज मिल चुके हैं। 573 मरीज रिकवर हुए हैं। 293 एक्टिव मरीज हैं, जबकि अस्पतालों में 181 मरीज भर्ती हैं। 112 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.