Move to Jagran APP

एयरपोर्ट न होने से दिल्ली को मिलता है मेरठ के हिस्से का फायदा

मेरठ में एयरपोर्ट बन जाने से मेरठ के होटलों को उसका हक मिल जाएगा। अभी उसके हिस्से का पूरा फायदा दिल्ली व नोएडा के होटलों को मिल रहा है। विदेशी पर्यटक हों या बड़े व्यवसायी वे उन्हीं शहरों में रुकना पसंद करते हैं जहां पर हवाई उड़ान की सुविधा होती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 10:34 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 10:34 AM (IST)
एयरपोर्ट न होने से दिल्ली को मिलता है मेरठ के हिस्से का फायदा
एयरपोर्ट न होने से दिल्ली को मिलता है मेरठ के हिस्से का फायदा

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में एयरपोर्ट बन जाने से मेरठ के होटलों को उसका हक मिल जाएगा। अभी उसके हिस्से का पूरा फायदा दिल्ली व नोएडा के होटलों को मिल रहा है। विदेशी पर्यटक हों या बड़े व्यवसायी वे उन्हीं शहरों में रुकना पसंद करते हैं जहां पर हवाई उड़ान की सुविधा होती है। ऐसे में जो व्यवसायी या विदेशी पर्यटक मेरठ आते हैं वे मेरठ के होटलों में रुकने के बजाय दिल्ली व नोएडा के होटलों में रुकते हैं। इसकी वजह है एयरपोर्ट। यहां कई होटल थ्री स्टार हैं और रिसोर्ट भी है मगर उन्हें वहां पर उम्मीद के मुताबिक यात्री नहीं रुकते। उनका होटलों का सही तरीके से उपयोग नहीं हो पा रहा है, लिहाजा मजबूरी में यहां के होटल शादी समारोह या अन्य आयोजनों से अपना खर्च निकालते हैं। यदि यहां एयरपोर्ट बन जाए तो दूसरे शहर से आए व्यवसायी या पर्यटक यहां के होटलों में रुकेंगे। एयरपोर्ट बने तो शहर में बन जाएं फाइव व सेवन स्टार होटल

loksabha election banner

वर्तमान में शहर में कई होटल थ्री स्टार श्रेणी के हैं, लेकिन वे अपने स्टैंडर्ड के हिसाब से ग्राहक नहीं पाते। यदि इस शहर में एयरपोर्ट बन जाए तो होटलों में यात्री रुकना शुरू करेंगे। अच्छे होटलों की मांग बढ़ेगी। जिससे फाइव व सेवन स्टार होटल खुल जाएंगे। इस शहर में सेवन स्टार में रुकने की क्षमता वाले काफी लोग आते हैं, लेकिन एयरपोर्ट न होने से वे दिल्ली में रुकते हैं। -----

जब कोई किसी एयरपोर्ट पर उतरता है या हवाई जहाज से किसी शहर में जाता है सबसे पहले वहां होटल तलाशता है। मेरठ में उच्च खर्च की क्षमता वाले लोग आते हैं लेकिन वे यहां रुकने के बजाय दिल्ली रुकते हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे भले ही बन गया है फिर भी मेरठ से एयरपोर्ट पहुंचने व चेकइन की प्रक्रिया को लेकर ढाई घंटे अतिरिक्त समय लेकर निकलना होता है। यदि एयरपोर्ट बन जाए तो यह समय बच जाएगा। होटल में यात्री रुकेंगे भी और व्यवसाय के लिए अवसर बढ़ जाएंगे।

-शेखर भल्ला, निदेशक, ब्राउरा गोल्ड रिसोर्ट

एयरपोर्ट बनने से होटल उद्योग को बहुत बड़ा फायदा मिलेगा। होटल में कोई किसी न किसी व्यवसाय, किसी जरूरत या पर्यटन की वजह से रुकता है। दूर शहर के लोग हवाई जहाज से चलना पसंद करते हैं। ताकि वे कम समय में उसी शहर में काम पूरा करके वापस निकल जाएं। लोग समय व होटल में रुकने के व्यय का पूरा लाभ लेना चाहते हैं। यहां पर अधिकांश समय दिल्ली एयरपोर्ट से आने-जाने में लग जाता है। इससे होटल व्यवसाय को वह लाभ नहीं मिल पा रहा है जो मिलना चाहिए। एयरपोर्ट से व्यवसाय बढ़ेगा तब होटल अपने आप लाभ में आ जाएंगे।

-आंजेय गर्ग, होटल क्रिस्टल पैलेस के महानिदेशक दूसरे शहर या विदेश के व्यापारी मेरठ आते हैं या अन्य क्षेत्र के लोग मेरठ आते हैं तो वे पहले दिल्ली रुकते हैं फिर वहां से टैक्सी करते आते हैं। फिर यहां काम पूरा करते वापस वहां होटल लौट जाते हैं। फिर एयरपोर्ट से अपने शहर लौट जाते हैं। यदि यहां एयरपोर्ट होगा तो व्यापारी अधिक से अधिक आएंगे। अधिक समय तक रुकेंगे। इससे होटल बूम कर जाएगा। प्रयागराज, बरेली को एयरपोर्ट का लाभ मिला। व्यापारी की सोच होती है कि वह समय से चेक इन कर ले इसलिए वह उसी शहर के होटल में रुकता है जहां एयरपोर्ट होता है। भले ही उसे कितनी दूर वाहन से जाना व आना पड़े।

-नवीन अरोड़ा, होटल हारमनी इन के मालिक

जिस तरह से सरकार मेरठ पर ध्यान दे रही है उससे कुछ समय बाद हस्तिनापुर, मेरठ व सरधना आदि स्थान पर जाने वाले पर्यटक बढ़ेंगे। इसमें सामान्य पर्यटक, शोधार्थी आदि होंगे। जब कोई हवाई जहाज से किसी शहर पहुंचता है तो वह होटल में रुकता है। इस पर होटल अपना एक पैकेज बना लेते हैं। घुमाने के लिए वाहन व गाइड का भी नेटवर्क बन जाता है। एयरपोर्ट व एयरलाइन के स्टाफ होटल का उपयोग करते हैं। जो व्यवसाय विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हैं उसके व्यवसाय से संबंधित आवागमन बढ़ता है। आगरा इसका उदाहरण है। वहां एयरपोर्ट बन जाने से वहां मुंबई व हैदराबाद से काफी लोग आने लगे।

-राहुल चंद्रा, होटल कंट्री इन, एसोसिएट डायरेक्टर सेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.