Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण: स्कूल-कालेजों को बंद करने पर आज होगा फैसला, कमिश्नर की अध्यक्षता में होगी बैठक Meerut News

मेरठ मंडल के मेरठ गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिलों में नाइट कफ्र्यू लगाने तथा स्कूल कालेजों को बंद करने पर फैसला लेने को कमिश्नर सुरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक होगी। कमिश्नर ने बताया कि बैठक में हालात पर चर्चा करके फैसला लिया जाएगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 09:58 AM (IST)
कोरोना संक्रमण: स्कूल-कालेजों को बंद करने पर आज होगा फैसला, कमिश्नर की अध्यक्षता में होगी बैठक Meerut News
कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद लोग एहतियात नहीं बरत रहे।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की गति पर ब्रेक लगाने के लिए जिले के हालात के मुताबिक नाइट कफ्र्यू लगाने तथा स्कूल कालेजों को बंद करने पर फैसला लेने का अधिकार मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों के विवेक पर छोड़ा है। ऐसे में मेरठ मंडल के मेरठ, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में इस संबंध में निर्णय लेने के लिए कमिश्नर सुरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक होगी। कमिश्नर ने बताया कि बैठक में तीनों जनपदों के हालात पर चर्चा करके नाइट कफ्यरू की जरूरत और उसके समय पर फैसला लिया जाएगा।

loksabha election banner

संवेदनशील क्षेत्रों में होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम के. बालाजी ने बताया कि जनपद में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उन इलाकों को संवेदनशील घोषित किया गया है जहां कोरोना के अधिक मामले मिल रहे हैं। इन क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और कोचिंग संस्थानों में कोरोना नियंत्रण के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। अब यहां नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा।   उधर सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने देर रात प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की।  मेडिकल कालेज समेत सभी कोविड केंद्रों पर मरीजों की संख्या बढ़ गई है। बुधवार को 6197 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 119 में वायरस की पुष्टि की गई है। 38 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, जबकि 413 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। रोहटा रोड तेज विहार के 65 साल के एक मरीज और 26 साल की एक महिला ने कोरोना से दम तोड़ दिया।

संक्रमण को निमंत्रण

कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद लोग एहतियात नहीं बरत रहे। बुधवार को लालकुर्ती पैंठ में भारी भीड़ देखने को मिली। अधिकतर लोगों ने मास्क नहीं लगाया था और शारीरिक दूरी का नियम भी दरकिनार कर रहे थे। 

वर्चुअल कोर्ट का संचालन शुरू करने का आदेश

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर हाईकोर्ट ने न्यायालयों में सुनवाई के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए वचरुअल कोर्ट का संचालन शुरू करने का आदेश दिया है। इसी के तहत मेरठ में भी बुधवार से वचरुअल कोर्ट क6ो एक बार फिर से सक्रिय कर दिया गया। अतिरिक्त परिवार न्यायालय के बराबर में स्थापित वर्चुअल कोर्ट में जिला जज व सीजेएम कोर्ट के जमानत प्रार्थना पत्रों की सुनवाई की जाएगी। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी का कार्य देख रहे मुकेश कुमार ने बताया कि वचरुअल कोर्ट में सुबह 11 बजे जिला जज न्यायालय के जमानत प्रार्थना पत्रों की तथा 12:30 बजे सीजेएम न्यायालय के प्रार्थनापत्रों की सुनवाई होगी। दोपहर दो बजे से जिला जज न्यायालय में दायर होने वाले नए मामलों तथा पूर्व निर्धारित तिथि पर सुनवाई होगी।

इन्‍होंंनेे कहा 

लोग लापरवाही कर रहे हैं। संक्रमण बढ़ने का यही कारण है। लोग मास्क पहने, सावधान रहें तथा शारीरिक दूरी का पालन करेंगे तो बीमारी से बचे रहेंगे। लापरवाही जारी रही तो सख्त कदम उठाने होंगे।

सुरेंद्र सिंह, कमिश्नर

कोरोना संक्रमण को लाकडाउन या नाइट कफ्यरू से रोकना संभव नहीं लग रहा। बेहतर होगा कि लोग मास्क लगाने एवं शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करें, जिससे 80 फीसद संक्रमण रुक जाएगा। जल्दी से बड़ी आबादी का टीकाकरण किया जाए।

डा. संदीप गर्ग, गुर्दा रोग विशेषज्ञ

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नाइट कफ्यरू का कोई अर्थ नहीं है। रात में वैसे भी न्यूनतम लोग सड़क पर होते हैं। जिन्हें इमरजेंसी में रात में निकलना होगा, उन्हें पुलिस परेशान करेगी। यह आम जनता पर प्रशासनिक ज्यादती बढ़ाएगा।

डा. सुनील गुप्ता, सीएमडी, केएमसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.