Coronavirus Vaccination: मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण आज शुरू

आज शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण दूसरा चरण शुरू हो गया है। दो बार ड्राई रन और 16 जनवरी को पांच बूथों पर 566 लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद टीकाकरण कार्यक्रम शुक्रवार से फिर तेजी पकड़ेगा। आसपास के जिलों में भी टीका लगने की शुरुआत हो गई है।

Prem Dutt BhattPublish: Fri, 22 Jan 2021 10:46 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:30 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण आज शुरू

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में आज गुरुवार को कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है। सुबह से ही बूथों पर लोग नजर आने लगे थे। मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा रही हैं। दो बार ड्राई रन और 16 जनवरी को पांच बूथों पर 566 लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद टीकाकरण कार्यक्रम शुक्रवार से फिर तेजी पकड़ेगा। 33 बूथों पर 3300 लोगों को टीका लगाने का कार्यक्रम है, जिसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी बूथों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण पर फोकस करने के लिए कहा था।

गुरुवार को ज्यादातर लाभाॢथयों को एसएमएस भेज दिया गया। नौ कोल्ड चेनों में वैक्सीन भेजी गई है। मेरठ में पहले चरण में 19 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए जिले को 23500 डोज वैक्सीन मिली, और करीब इतनी ही डोज की दूसरी खेप भी उपलब्ध कराई गई है। पहले चरण के टीकाकरण के बाद कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया। अब एक दिन में 71 के बजाय महज 32 सत्र आयोजित होंगे। यानी हर दिन 3200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक सप्ताह में दो दिन 7100-7100 लोगों को टीका लगाने की योजना थी, लेकिन पहले चरण के टीकाकरण में सर्वर की परेशानी सामने आई। 22 जनवरी को 33 सत्र होंगे यानी 3300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 3200-3200 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। यानी तीन चरणों में 9700 को टीका लगा दिया जाएगा।

बागपत में 966 का होगा टीकाकरण

बागपत जिले में पांच केंद्रों पर शुक्रवार से कोविड का टीकाकरण शुरू हो गया। 966 लाभार्थियों को टीकाकरण किया जाएगा, इनमें स्वास्थ्य विभाग के कई अफसर भी शामिल हैं। जिला अस्पताल को छोड़ सभी केंद्रों पर दो-दो सत्रों में टीकाकरण शुरू हो चुका है। कोविन पोर्टल के माध्यम से एसएमएस भेजकर सूचना पहुंचा दी गई थी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दीपा सिंह ने बताया कि मुस्तैदी से टीकाकरण शुरू हो चुका है। नोडल अधिकारियों की देखरेख में टीकाकरण किया जा रहा है। बागपत सीएचसी पर दो सत्र चलेंगे, जिसमें 204 को टीकाकरण होगा। बड़ौत सीएचसी में 200, बिनौली में 204, पिलाना में 255 और जिला अस्पताल में एक सत्र में 103 को टीकाकरण होगा। डीएम राजकमल यादव ने सीएचसी बागपत का निरीक्षण किया और तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएमओ आरके टंडन आदि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

इन्‍हें लगा पहला टीका 

मेरठ के भावनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन के अवसर पर पहला टीका गांव सिसौली निवासी आंगनवाडी कार्यकत्री कमलेश एवं दूसरा टीका गांव पचपेड़ा निवासी कार्यकत्री कमसमर जहां को लगाया गया वही नोडल अधिकारी डॉक्टर रोहित वर्मा का कहना है कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाए जाएंगे। 

मवाना सीएचसी पर वैक्सीनेशन

मेरठ के मवाना मे कोविड-19 के वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुक्रवार को आरंभ हो गया। सीएचसी मवाना पर टीकाकरण सुबह दस बजे सीसीटीवी की निगरानी में सुरक्षा व्यवस्था के मध्य शुरू हुआ। केंद्र पर दो बूथ बनाए गए थे। बूथ नंबर एक पर पहला टीका आशा किरण व दूसरे बूथ पर निजी चिकित्सक डाक्टर पीयूष को निर्धारित प्रक्रिया के तहत लगाया गया। एसीएमओ डा.प्रवीण कुमार ने वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। सीएचसी पर दूसरे चरण के वैक्सीनेशन के पहले दिन शुक्रवार को सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सक व आशा कार्यकत्री समेत 200 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाना है। एसीएमओ डा. प्रवीण गौतम सीएचसी पहुंचे और वैक्सीनेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएचसी प्रभारी डा. सतीश भास्कर व नोडल अधिकारी डा. देव सिंह ने बताया कि आज सरकारी, प्राइवेट डाक्टरों के अलावा आशाओं को टीके लगाए जाएंगे। प्राइवेट डाक्टरों में डा.पीयूष के अलावा डा. अनिल खन्ना, डा.  अजयवीर गर्ग, भी टीकाकरण कराने के लिए पहुंच गए थे।

सहारनपुर में टीकाकरण 

सहारनपुर में कोरोना को हराने के लिए शुक्रवार को 13 केंद्रों पर सुबह साढ़े 10 बजे से टीकाकरण चल रहा है। दोपहर साढ़े 11बजे की बात करें तो 157 लोगों को टीका लग चुका था। शुक्रवार को केवल स्वास्थ्य कर्मियों को ही टीका लग रहा है। इसके बाद 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण अभियान चलेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि सहारनपुर जिले में पहले चरण में 13730 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगना है। सहारनपुर में अभी पहला चरण ही चल रहा है। 28 और 29 जनवरी में भी स्वास्थ्य कर्मचारियों को पहले चरण के ही टीके लगेंगे।

Edited By PREM DUTT BHATT

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept