Move to Jagran APP

Coronavirus Meerut News: लापरवाही बढ़ाएगी खतरा, भीड़ में बचें,पलट सकता है कोरोना,जानें लक्षण,पढ़ें डाक्‍टर की राय

Coronavirus Meerut News मेरठ में कोरोनावायरस की रीएंट्री घातक साबित हो सकती है। नहीं संभले तो अंजाम खतरनाक हो सकते हैं। वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में सतर्कता बरतकर ही इस वायरस से बचा जा सकता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 08:20 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 08:20 AM (IST)
Coronavirus Meerut News: लापरवाही बढ़ाएगी खतरा, भीड़ में बचें,पलट सकता है कोरोना,जानें लक्षण,पढ़ें डाक्‍टर की राय
बाजारों में उमड़ रही भीड़, मास्क और शारीरिक दूरी के प्रति लापरवाही बनी खतरा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में कोरोना की एक बार फिर एंट्री ने चौंका दिया है। यह खतरनाक साबित हो सकती है। दीपावली के चलते बाजारों में भी खासी भीड़ इनदिनों नजर आ रही है। 11 नए मामले मिलने के बाद अब पूरी तरह से सावधानी बरतने का वक्‍त है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। देश के कई राज्यों में अचानक मरीजों की संख्या बढऩे से हालात बिगड़ सकते हैं, ऐसे में चिकित्सकों ने भीड़ से बचने, मास्क पहनने और बार बार हाथ धोने के लिए कहा है। खांसने के दौरान मुंह पर रुमाल या मास्क रखें।

loksabha election banner

ये हैं लक्षण

- बुखार, खांसी, थकान, सूखा कफ सांस में दिक्कत। कई बार उल्टी और दस्त भी होता है।

- इनका कहना है

लैंसेट पत्रिका में छपी रिसर्च बताती है कि दोनों डोज लेने वाले भी कोरोना से संक्रमित होने के साथ ही बीमारी भी फैला सकते हैं। हालांकि वैक्सीन लेने से बीमारी की गंभीरता कम होगी, और मरीजों की जान नहीं जाएगी, लेकिन बेहद सावधानी बरतने का वक्त है।

- डॉ अमित अग्रवाल, चेस्ट फिजिशियन

त्योहारी सीजन में भीड़ ज्यादा होगी, जिससे वायरस का संक्रमण अचानक बढ़ सकता है। दूसरी लहर भी बाजारों में भीड़ बढऩे से आई थी। सर्जिकल मास्क पहनकर घूमें। अस्पतालों में जाएं तो एन-95 मास्क लगाएं। हाथ को सैनीटाइज़ करते रहें। एक दूसरे से पांच फुट की दूरी बनाकर रखें। हाइप्रोटीन खानपान लें। 

- डॉ वीरोत्तम तोमर, चेस्ट फिजिशियन

महिला पहुंची दुबई, अब रिपोर्ट आई पाजिटिव... मचा हड़कंप

मेरठ : 11 कोरोना संक्रमित मरीजों में एक महिला ऐसी भी हैं, जो रिपोर्ट आने से पहले ही दुबई चली गईं। अब शनिवार को महिला में कोरोना की पुष्टि हुई तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। वहीं, इस मामले में दूसरी चौंकाने वाली बात यह भी सामने आई है कि उक्त महिला ने दुबई जाने से पहले मेडिकल कालेज में कोरोना की जांच कराई थी, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

आला अधिकारियों के होश उड़ेे 

इसके साथ ही महिला ने एक निजी लैब पर भी कोरोना की जांच करा ली थी। इस निजी लैब की रिपोर्ट में महिला कोरोना पाजिटिव पाई गई है। ऐसे में एक जगह पर निगेटिव रिपोर्ट और दूसरी जगह पाजिटिव रिपोर्ट आने के बाद व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। किसकी रिपोर्ट सही है, और कौन सी गलत है। यह सच तो जांच के बाद ही सामने आएगा। फिलहाल इस मामले ने स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के होश उड़ा दिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.