Move to Jagran APP

मेरठ में बड़ों से आगे निकले किशोर, 12 दिनों में 68 हजार ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन

Corona Vaccine Meerut मेरठ में तीन जनवरी को पहली डोज लगवाने वाले किशोरों को 30 जनवरी से दूसरी डोज लगवाने का टीकाकरण भी शुरू हो जाएगी। क्योंकि इस आयु वर्ग के किशोरों को शासन की ओर से कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:30 AM (IST)
मेरठ में बड़ों से आगे निकले किशोर, 12 दिनों में 68 हजार ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन
corona vaccine meerut मेरठ में अभी 2.87 लाख वयस्क टीकाकरण से दूर हैं।

मेरठ,जागरण संवाददाता। corona vaccine meerut मेरठ में कोरोना संक्रमण की नई लहर उभरने के बीच कोरोनारोधी टीकाकरण की रफ्तार बढ़ गई है। हालांकि अभी जिले के 18 से अधिक आयु के लक्षित 25.62 लाख लोगों के सापेक्ष 2.87 लाख टीकाकरण से दूर बने हुए हैं। उधर वयस्कों से करीब एक वर्ष बाद 15 से 18 आयु के किशोरों के तीन जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में वे वयस्कों से आगे निकल रहे हैं। 12 दिनों के भीतर ही जिले में लक्षित 15 से 18 आयु वर्ग के 2.41 लाख किशोरों में 68733 किशोरों ने पहली डोज लगवा ली है।

loksabha election banner

कोवैक्सीन का टीका

तीन जनवरी को पहली डोज लगवाने वाले किशोरों को 30 जनवरी से दूसरी डोज लगवाने का टीकाकरण भी शुरू हो जाएगी। क्योंकि इस आयु वर्ग के किशोरों को शासन की ओर से कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। ऐसे में किशोरों को कोवैक्सीन की 28 दिनों के बाद दूसरी डोज लगाया जाएगा। आइए बताते हैं कि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में वयस्कों के टीकाकरण अभियान में अब तक कुल 25.62 लक्ष्य में से 2275757 लोगों यानी करीब 88.79 को पहली डोज लगाई जा चुकी है।

कुछ इलाकों में कमजोर अभियान

इसके सापेक्ष 14 लाख से अधिक यानी 56 फीसद से अधिक को दूसरी डोज लगवाई जा चुकी है। वयस्कों के टीकाकरण अभियान में अभी भी समुदाय विशेष की अधिक आबादी वाले इलाकों में लोग टीकाकरण कराने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। इन इलाकों में मकबरा डिग्गी, जाकिर कालोनी, शकूरनगर आदि शामिल हैं। यहां टीकाकरण प्रतिशत बढ़ाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए तमाम प्रयास भी सकारात्मक असर नहीं डाल पाए हैं।

टीकाकरण कराएं, लकी ड्रा में मिलेगी टीशर्ट

मेरठ : 15 से 17 साल के छात्र छात्राओं के टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने मेरठ और बुलंदशहर में प्रति सेशन में लकी ड्रा निकालकर टीशर्ट का ईनाम में देने का निर्देश दिया। शनिवार देर शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने अस्पतालों में भर्ती प्रत्येक मरीज का कोविड टेस्ट कराने, प्रत्येक जनपद को प्रतिदिन टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण करन, संक्रमितों को दवा किट का शत प्रतिशत वितरण कराने का निर्देश दिया। कम प्रगति वाले ब्लाकों को चिन्हित करके उनकी जिम्मेदारी विभिन्न विभागों के अफसरों को सौंपी। टीकाकरण के प्रति युवाओं में उत्साह बढ़ाने के लिए उन्होंने मेरठ और बुलंदशहर में प्रत्येक सत्र में लकी ड्रा निकालकर टीशर्ट का उपहार देने का आदेश दिया।

संक्रमण फैला तो स्कूलों पर कार्रवाई

मेरठ : जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि स्कूलों में टीकाकरण की धीमी प्रगति को लेकर रविवार को जिला विद्यालय निरीक्षक और प्रधानाचार्यों के साथ आनलाइन बैठक की जाएगी। सभी को शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही स्कूल से संक्रमण फैलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.