Move to Jagran APP

कोरोना टीकाकरण आज, तैयारी पूरी

फ्रंटलाइन वर्करों के लिए कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण गुरुवार से शुरू हो रहा है। स्वास्थ्य महकमे ने टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 08:30 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण आज, तैयारी पूरी
कोरोना टीकाकरण आज, तैयारी पूरी

मेरठ, जेएनएन। फ्रंटलाइन वर्करों के लिए कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण गुरुवार से शुरू हो रहा है। स्वास्थ्य महकमे ने टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है। सुबह नौ बजे से टीके लगने शुरू हो जाएंगे। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि गुरुवार को 5125 लोगों को टीका लगाया जाएगा। 42 बूथों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के 12 बूथों पर 1375 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन और 30 बूथों पर 3750 लोगों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। सभी चिकित्साधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बूथों पर टीकाकरण के लिए जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने 11 और 12 फरवरी को 42-42 बूथों पर और 18 फरवरी को 35 बूथों पर कुल 14,437 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

कोरोना के तीन केस मिले

बुधवार को कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं। 53 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। सीएमओ ने बताया कि 4796 सैंपलों की जांच की गई। 797 सैंपलों की जांच लंबित है।

कोरोना गया नहीं, अभी सावधानी जरूरी

कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसको लगवाने के बाद कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, यह वैक्सीन गर्भवती महिला व छोटे बच्चों के लिए कारगर है। वैक्सीन लग जाने के बाद भी लोगो को सावधानी आवश्यक है क्योंकि यह बीमारी अभी समाप्त नहीं हुई है। अभी हमें एक से डेढ़ साल तक सावधानी रखना आवश्यक है। यह कहना है शहर के फिजिशियन डा. विजय कुमार बिद्रा का। जो डीएन डिग्री कालेज में एलुमनाई लेक्चर सीरीज में बोल रहे थे। वह कालेज में 1975 बैच के विद्यार्थी रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बनाने में असीम सफलता प्राप्त की। वैक्सीन कोविशील्ड व कोवैक्सिन पूरी तरह से सुरक्षित है। यह वैक्सीन व्यक्ति की बाजू पर लगाई जा सकती है। प्राचार्य डा. बी एस यादव ने कोविड-19 महामारी के विषय में कालेज ने किन-किन समस्याओं का सामना किया। उनका निराकरण किस प्रकार किया। इसके विषय में बताया। डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा.एसके अग्रवाल, डा. सुधीर कुमार, एलुमनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष वीएम नौटियाल, सचिव डा. आभा अवस्थी, अतुल त्यागी रहे। संचालन डा.शेफाली पूनिया ने किया। डा. प्रियंका बालियान, डा. एस के शर्मा , डा. एसके शर्मा, डा. एम के यादव, डा. रामबली सिंह, डा. जिनेन्द्र बौद्ध , डा. विश्रूत चौधरी, डा. दीपक कुमार, डा. मनोज सिंह का सहयोग रहा।

13 फरवरी को पुरातन छात्र सम्मेलन

डीएन डिग्री कालेज में 13 फरवरी को पुरातन छात्र सम्मेलन है। जिसकी शुरुआत बुधवार के लेक्चर सीरीज से हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.