Move to Jagran APP

कोरोना नोडल अधिकारी ने गांवों में देखी सफाई और पेयजल व्यवस्था, जनता से मांगा यह सहयोग

प्रदेश के आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने रविवार को रजपुरा ब्लाक के कई गांवों में घूमकर विशेष सफाई अभियान और स्वास्थ्य टीमों द्वारा किए जा रहे घर घर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 08:11 PM (IST)
कोरोना नोडल अधिकारी ने गांवों में देखी सफाई और पेयजल व्यवस्था, जनता से मांगा यह सहयोग
कोरोना नोडल अधिकारी ने गांवों में देखी सफाई और पेयजल व्यवस्था, जनता से मांगा यह सहयोग

मेरठ, जेएनएन। कोरोना नोडल अधिकारी और प्रदेश के आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने रविवार को रजपुरा ब्लाक के कई गांवों में घूमकर विशेष सफाई अभियान और स्वास्थ्य टीमों द्वारा किए जा रहे घर घर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जहां सर्वे कार्य में लगी टीमों की सराहना की वहीं सर्वे कार्य में कोई कोताही न बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आम जनता से भी सर्वे कार्य में सहयोग करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने कई गांवों में पाइप पेयजल योजनाओं का भी निरीक्षण किया।

loksabha election banner

नोडल अधिकारी पी गुरुप्रसाद रविवार को सीडीओ ईशा दुहन व अन्य अधिकारियों की टीम के साथ ब्लाक रजपुरा के ग्राम सलारपुर, सैनी, ग्राम नंगला शेखू, मोरना और रुकनपुर पहुंचे। सभी गांवों में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा संदिग्ध मरीजों व गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की पहचान के लिए चलाए जा रहे घर-घर सर्वे अभियान का निरीक्षण किया। सर्वे टीम के सदस्यों के कार्यों की उन्होंने सराहना की। साथ ही कहा कि कोई भी घर सर्वे के दौरान न छूटे। संदिग्ध बीमार लोगों की तत्का जांच कराई जाए। उन्होंने आम जनता से भी अपील की कि यदि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है या स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो वह स्वयं इसकी सूचना देकर अपना इलाज कराए। सरकार ने इलाज के लिए अच्छी व्यवस्थाएं की हैं

इन सभी गांवों में उन्होंने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे सफाई अभियान का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि सफाई के साथ एंटी लारवा का छिड़काव और फागिंग कराई जाए। आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाए। ताकि वे बीमारियों से खुद भी अपनी सुरक्षा कर सकें। ग्राम मोरना और रुकनपुर मे राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के अंतर्गत बनाई गई पाइप्ड पेयजल योजनाओं का भी उन्होंने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पाइप्ड पेयजल योजनाओं के अच्छे व सुलभ संचालन के लिए शासन द्वारा निर्धारित दर पर पेयजल की आपूर्ति के लिए कनेक्शन धारकों से शुल्क लिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों को स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तथा बंद पड़ी पाइप्ड पेयजल योजनाओं को जल्द से जल्द चालू किया जाए।

जल निगम के एक्सईएन मुकेश पाल सिंह ने उन्हें बताया कि जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के अंतर्गत 104 गांवों में पाइप्ड पेयजल योजनाएं स्थापित हैं जिनमें से 89 संचालित हैं। 15 के विद्युत कनेक्शन व अन्य कार्यों के एस्टीमेट बनाकर शासन को भेजे जा चुके हैं। इस दौरान एसडीएम सदर अंकित खंडेलवाल, नगर मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.