Move to Jagran APP

Corona Effect: कोरोना के चलते शैक्षणिक कैलेंडर लडख़ड़ाया, कॉलेजों में ई-कंटेंट से नहीं हो रही ऑनलाइन पढ़ाई Meerut News

Corona Effectकॉलेजों में ई -कंटेंट तो तैयार किए गए हैं लेकिन अभी अधिकांश कॉलेजों ने अपनी वेबसाइट पर न तो ई कंटेंट अपलोड किया है और न ही ऑनलाइन पढ़ाई ही शुरू कर पाए हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 01:30 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 05:41 PM (IST)
Corona Effect: कोरोना के चलते शैक्षणिक कैलेंडर लडख़ड़ाया, कॉलेजों में ई-कंटेंट से नहीं हो रही ऑनलाइन पढ़ाई Meerut News
Corona Effect: कोरोना के चलते शैक्षणिक कैलेंडर लडख़ड़ाया, कॉलेजों में ई-कंटेंट से नहीं हो रही ऑनलाइन पढ़ाई Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Corona Effect कोविड-19 महामारी से शैक्षणिक कैलेंडर पूरी तरह से लडख़ड़ाया गया है। चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कॉलेजों में ई -कंटेंट तो तैयार किए गए हैं, लेकिन अभी अधिकांश कॉलेजों ने अपनी वेबसाइट पर न तो ई कंटेंट अपलोड किया है और न ही ऑनलाइन पढ़ाई ही शुरू कर पाए हैं। अधिकांश कॉलेज छात्रों के प्रोन्नत होने का इंतजार कर रहे हैं।

loksabha election banner

शैक्षणिक कैलेंडर जारी

शासन की ओर से सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया था। इसमें सत्र 2020-21 के लिए स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया 15 सितंबर तक और परास्नातक प्रथम वर्ष में 31 अक्टूबर 2020 तक प्रवेश करने को कहा है। लेकिन अभी तक विवि में जिस तरह से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं, उसे देखते हुए स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया अक्टूबर तक चलने की उम्मीद है। छात्रों के प्रोन्नत करने के बाद भी शैक्षणिक कैलेंडर के हिसाब से पढ़ाई नहीं हो पाएगी।

नहीं चली ऑनलाइन क्लास

स्नातक और परास्नातक की ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त शुरू करने के लिए कहा गया था। 45 दिन ऑनलाइन कक्षा चलाने के लिए ई कंटेंट तैयार करने को कॉलेजों को कहा गया था। जिसमें 31 अगस्त तक ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के निर्देश थे। लेकिन बहुत से कॉलेजों ने वेबसाइट पर अभी तक ई-कंटेंट अपलोड नहीं किया है। कॉलेजों का कहना है कि अभी तक छात्र प्रोन्नत होकर अगली कक्षा में नहीं गए। ऐसे में वह किसे पढ़ाए।

सीसीएसयू में चल रही है ऑनलाइन क्लास

सीसीएसयू में शिक्षकों ने ई-कंटेंट तैयार कर अपने-अपने पोर्टल पर अपलोड किया है। इसमें कुछ विभागों में एमएससी की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू हुईं हैं। कुछ विभागों में प्री पीएचडी कोर्स वर्क की भी पढ़ाई ऑनलाइन शुरू की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.