Move to Jagran APP

आज से फिर सील होंगे कंटेनमेट जोन, घरों में कैद होंगे लोग

कोरोना संक्रमण का प्रभाव दिल्ली के साथ साथ मेरठ में भी तेजी से फैल रहा है। संक्रमित मरीजों की रोजाना खासी संख्या सामने आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 06:30 AM (IST)
आज से फिर सील होंगे कंटेनमेट जोन, घरों में कैद होंगे लोग
आज से फिर सील होंगे कंटेनमेट जोन, घरों में कैद होंगे लोग

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का प्रभाव दिल्ली के साथ साथ मेरठ में भी तेजी से फैल रहा है। संक्रमित मरीजों की रोजाना खासी संख्या सामने आ रही है। प्रदेश सरकार मेरठ के बिगड़ते हालात को लेकर गंभीर है लेकिन सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है। अब सरकार ने एक बार फिर से कंटेनमेट जोन का दायरा बढ़ाकर वहां सील लगाकर सख्ती करने की घोषणा की है। सरकार के आदेश पर जिला प्रशासन ने भी इसके लिए कमर कस ली है। गुरुवार से ही नए आदेश के तहत कंटेनमेट जोन बनाकर वहां सील व अन्य कार्रवाई शुरू की जाएंगी।

loksabha election banner

रोजाना दो सौ से ज्यादा मरीज, मौत भी

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के फैलाव का सबसे ज्यादा असर मेरठ शहर में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में यहां संक्रमण की दर खासी बढ़ गई है। रोजाना यहां दो सौ से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। रोजाना मौत भी हो रही हैं। इन हालात ने जनपद की जनता में खलबली मचा कर रख दी है। लोग परेशान हैं वहीं कुछ लोग फिर भी संभलने और सुधरने को तैयार नहीं हैं।

आज से सील होंगे कंटेनमेट जोन

कोरोना संक्रमण की शुरूआत में कंटेनमेट जोन एक किमी तक का था। जबकि एक से ज्यादा मरीज ंिमलने पर इसकी दूरी और ज्यादा बढ़ा दी जाती थी। पूरा क्षेत्र सील होता था। बाजार समेत सभी गतिविधियां बंद रहती थीं। अनलॉक प्रक्रिया में कंटेनमेट जोन फिलहाल मरीज के घर तक ही सीमित हो गया था। लेकिन अब फिर से कंटेनमेट जोन की सीमा को बढ़ा दिया गया है। अब एक मरीज मिलने पर उसके घर से आसपास 50 मीटर का क्षेत्र कंटेनमेट जोन बनेगा और उसे सील किया जाएगा। मरीज एक से ज्यादा हुए तो कंटेनमेट जोन को कलस्टर में बदलकर दायरा 100 मीटर का कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि सरकार के आदेश पर गुरुवार (आज) से ही पालन शुरू किया जाएगा। बुधवार को मिले नए मरीजों के कंटेनमेट जोन में नए नियमों के तहत कंटेनमेट जोन को सील किया जाएगा।

प्रभावित क्षेत्रों में होगी सघन टेस्टिंग

जिलाधिकारी ने बताया कि शहर और जनपद में ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है जहां ज्यादा संख्या में लोगों में संक्रमण सामने आ रहा है। नए आदेश के मुताबिक 11 नवंबर के बाद मरीजों की संख्या के मुताबिक क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा। ऐसे इलाकों की मैपिंग करके वहां गली गली और घर घर में सघन टेस्टिंग की जाएगी।

आज मजिस्ट्रेट और अफसरों के साथ बैठक

जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार के नए आदेश का सख्ती से पालन कराने के लिए गुरुवार को सभी मजिस्ट्रेट, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम समेत संबंधित विभागों के अफसरों के साथ बैठक की जाएगी। बैठक में प्रत्येक विभाग की जिम्मेदारी निर्धारित करके उसे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू किए जाएंगे।

अब एक मरीज के तलाश करेंगे 25 कांटेक्ट

जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि प्रत्येक मरीज के कम से कम 25 कांटेक्ट को तलाश किया जाएगा। संक्रमित क्षेत्रों में संदिग्ध लोगों की जांच सीधे आरटीपीसीआर विधि से कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.