Move to Jagran APP

Rapid Rail In Meerut: बेगमपुल रैपिड रेल के स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू, अब इस तरह होगी यातायात व्‍यवस्‍था

Rapid Rail In Meerut एनसीआरटीसी ने बेगमपुल रैपिड रेल स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया है। स्टेशन का निर्माण कट और कवर विधि का उपयोग करके भूमिगत किया जाएगा। निर्माण के दौरान सड़क का न्यूनतम उपयोग किया जाएगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 05:54 PM (IST)
Rapid Rail In Meerut: बेगमपुल रैपिड रेल के स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू, अब इस तरह होगी यातायात व्‍यवस्‍था
बेगमपुल रैपिड रेल के स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू।

मेरठ, जेएनएन। एनसीआरटीसी ने बेगमपुल रैपिड रेल स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया है। स्टेशन का निर्माण कट और कवर विधि का उपयोग करके भूमिगत किया जाएगा। निर्माण के दौरान सड़क का न्यूनतम उपयोग किया जाएगा। ताकि जनता को कम से कम असुविधा हो। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस और एनसीआरटीसी ने एक यातायात डायवर्जन योजना तैयार की है। इसके तहत शनिवार की रात से एक लेन को बंद कर दूसरी लेन पर ही आने-जाने वाले वाहनों का आवागमन शुरू करा दिया गया।

prime article banner

निर्माण के दौरान ट्रैफिक नियंत्रण के उपायों को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। एनसीआरटीसी ब्रrापुरी डाउन रैंप से बेगमपुल अप रैंप के बीच मेरठ सेंट्रल (फुटबाल चौक) भैंसाली और बेगमपुल नामक तीन भूमिगत स्टेशनों का निर्माण कर रहा है। तीन स्टेशनों में से मेरठ सेंट्रल और भैंसाली विशेष रूप से मेट्रो प्रणाली के लिए उपयोग होंगे।

बेगमपुल और शिवाजी चौक के बीच इस तरह रहेगा प्लान

  • बेगमपुल से शिवाजी चौक तक सड़क का एक हिस्सा यातायात के लिए बंद रहेगा। सड़क की दूसरी साइड से बेगमपुल से शिवाजी चौक और शिवाजी चौक से बेगमपुल तक आवागमन की अनुमति दी जाएगी।
  • बेगमपुल और शिवाजी चौक के बीच दिल्ली रोड पर मौजूदा मीडियन शिवाजी चौक के पास आंशिक रूप से हटा दिया जाएगा।
  • कंस्ट्रक्शन जोन में सड़क पर मीडियन का निर्माण कर दिशात्मक यातायात का प्रबंधन किया जाएगा। साथ ही क्रैश बैरियर की भी स्थापना की जाएगी। कैरिज-वे 7.5 मीटर चौड़ा होगा। जो यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करेगा।
  • शिवाजी चौक सेंट्रल आइलैंड को निर्माण योजना के दौरान यातायात के आवागमन की सुविधा के लिए फिर से डिजाइन किया जाएगा।

    बेगमपुल से लेकर जीरो माइल तक एक तरफ का रोड बंद

एनसीआरटीसी की तरफ से सीनियर इंजीनियर प्रमोद कुमार ने बताया कि ट्रैफिक ट्रायल के लिए एक तरफ का रोड बंद किया गया है। रविवार से दोनों तरफ चलने वाले वाहन साई मंदिर के सामने से मोड़कर सीधे जीरो माइल की तरफ भेजे जाएंगे। जीरो माइल की तरफ से बेगमपुल आने वाले वाहन अपनी साइड ही चलेंगे। उन्होंने बताया कि शहर में बेगमपुल व जीरो माइल पर ई-रिक्शा की वजह से जाम लगता है। एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव से जीरो माइल व उसके आसपास ई-रिक्शा लेकर खड़े होने वाले चालकों को हटाने की बात कही है। ट्रायल के बाद जीरो माइल व उसके पास खोदाई का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि बेगमपुल व जीरो माइल पर कंपनी के मार्शल के साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। सड़क के बीच में खड़े होकर सवारी भरने वाले ई-रिक्शा चालकों पर कार्रवाई होगी।

ट्रैफिक डायवर्जन के अलावा ये उपाय भी

  • ट्रैफिक डायवर्जन के अलावा रास्ते पर वाहनों की पार्किंग और रुकना पूरी तरह निषेध होगा।
  • रात में यातायात को नियंत्रित करने के लिए झंडे, सीटी, रिफ्लेक्टिव जैकेट, हेलमेट और लाइटिंग बैटन के साथ निर्माण साइट पर 10 मार्शल तैनात किए गए हैं। इनकी संख्या आवश्यकतानुसार बढ़ाई जाएगी।
  • चल रहे निर्माण के बारे में सूचित करने और निर्देश देने के लिए कार्य क्षेत्रों में अस्थायी संकेतक लगेंगे।
  • रात के दौरान चल रहे निर्माण के बारे में चेतावनी देने के लिए लेजर लाइट स्टिंग के साथ बैरिकेडिंग भी की जाएगी।
  • रंबल स्टिप्स और अन्य ट्रैफिक कंट्रोल करने वाले उपकरणों की सहायता से गति नियंत्रण के उपायों
  • सूचनात्मक, सांकेतिक और दिशात्मक संकेतक लगाए जाएंगे। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.