Move to Jagran APP

कमिश्नर बोलीं, इससे पहले कि रैपिड रास्ता रोके एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द पूरा करें Meerut News

मंडलायुक्त अनीता सी मेश्राम ने रैपिड रेल प्रोजेक्टदिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और मेरठ- बुलंदशहर नेशनल हाइवे के निर्माण कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिए।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 10:24 AM (IST)
कमिश्नर बोलीं, इससे पहले कि रैपिड रास्ता रोके एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द पूरा करें  Meerut News
कमिश्नर बोलीं, इससे पहले कि रैपिड रास्ता रोके एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द पूरा करें Meerut News
मेरठ,जेएनएन। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने सोमवार को रैपिड रेल प्रोजेक्ट,दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे तथा मेरठ- बुलंदशहर नेशनल हाइवे के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अफसरों से दो टूक कहा कि रैपिड रेल का कार्य अब तेजी से शुरू होगा। जिससे दिल्ली-मेरठ के बीच यातायात प्रभावित होगा। लिहाजा इससे पहले ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा कर लिया। ताकि दिल्ली का ट्रैफिक वहां डायवर्ट किया जा सके।
अधिग्रहण का काम पूरा,तेजी से करें एक्सप्रेस-वे का निर्माण
बैठक में कमिश्नर ने एनएचएआइ अफसरों और एडीएम भूमि अध्याप्ति से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण की स्थिति जानी। अफसरों ने बताया कि पुरानी मांग के मुताबिक भूमि अधिग्रहण करके उपलब्ध करा दी गई है। नया भी अधिग्रहण का कोई प्रस्ताव अब लंबित नहीं है। पेड़ काटने का काम भी पूरा किया जा चुका है। मेरठ-डासना के बीच फ्लाईओवर, अंडरपास व पुलों का निर्माण कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है।
हर बाधा को किया जाए दूर
एनएचएआइ अफसरों ने बताया कि नहर और उसकी पटरी को क्रास करने के लिए सिंचाई विभाग के स्तर से एनओसी नहीं मिल पा रही है। कमिश्नर अनीता सी मेश्रम ने सिंचाई अफसरों को निर्देश दिया कि वे एनएचएआइ अफसरों के साथ बैठकर इस बाधा को समाप्त करें। कमिश्नर ने कहा कि मेरठ-डासना के बीच एक्सप्रेस-वे का निर्माण अक्टूबर 2019 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए।
जुलाई के प्रथम सप्ताह में दौड़ने लगेंगे हापुड़ से वाहन
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के तृतीय चरण के तहत हापुड़ से डासना के बीच 22.20 किमी लंबा हाईवे बनाया जा रहा है। जिसका काम लगभग पूरा होने वाला है। कमिश्नर ने इस मार्ग को जुलाई के प्रथम सप्ताह में ट्रैफिक के लिए खोल देने का निर्देश दिया। अफसरों से प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद उन्होंने बताया कि मार्ग निर्माण का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। पेटिंग का कार्य भी शुरू कर दिया गया।
दिल्ली के ट्रैफिक का दबाव होगा कम
इस हिस्से को शुरू करने से दिल्ली के ट्रैफिक का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। कमिश्नर ने बताया कि इस मार्ग पर टोल प्लाजा भी शिफ्ट किया जाना है। जिसके लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। अब शासन स्तर से जल्द इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। दिल्ली की सीमा पर नगर निगम द्वारा वसूला जाने वाला टैक्स का बूथ भी शिफ्ट किया जाना है। जिसकी कार्रवाई भी अंतिम चरण में है।
अक्टूबर में मिलेगी मेरठ-बुलंदशहर हाईवे की सौगातमेरठ-बुलंदशहर नेशनल हाइवे 235 के निर्माण कार्य की समय सीमा और प्रगति की भी कमिश्नर ने समीक्षा की। उन्होंने बताया कि इस मार्ग पर सड़क का निर्माण लगभग पूरा किया जा चुका है। अब उसके मिसिंग लिंक और हिस्सों को जोड़ा जा रहा है। कहीं बिजली की लाइनें शिफ्ट की जा रही है तो कही पेड़ हटाए जा रहे हैं। इस मार्ग को अक्टूबर 2019 तक पूरा करके जनता को सौंप दिया जाएगा। यह मार्ग शुरू होने पर मेरठ से दिल्ली जाने वाले लोगों को मेरठ से हापुड़ और वहां से एक्सप्रेस-वे के माध्यम से दिल्ली पहुंचना आसान हो जाएगा। ट्रैफिक डायवर्ट होने से रैपिड के काम को गति मिलेगी।
सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले हैं प्रोजेक्ट
कमिश्नर ने बैठक में मौजूद एनसीआरटीसी, एनएचएआइ और विभिन्न विभागों के अफसरों को दो टूक कहा कि उक्त सभी विकास योजनाएं प्रदेश और केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली हैं। जिनको टाइम लाइन के मुताबिक हर हाल में पूरा किया जाना है। इनमें लापरवाही के लिए कोई स्थान नहीं है। उन्होंने बताया कि 27 जून को गाजियाबाद में समीक्षा बैठक की जाएगी। उसी दिन वे एक्सप्रेस-वे के हापुड़-डासना मार्ग का निरीक्षण करेंगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.