Move to Jagran APP

कम गृहकर वसूली पर नगरायुक्त ने की कार्रवाई, दो कर अधिक्षक व एक राजस्‍व निरीक्षक का रोका वेतन

नगर निगम सभागार में नगर आयुक्त मनीष बंसल ने गृहकर वसूली की समीक्षा की। जिसमें कम गृहकर वसूली व कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर दो कर अधीक्षकों व एक राजस्व निरीक्षक का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 08:55 AM (IST)
कम गृहकर वसूली पर नगरायुक्त ने की कार्रवाई, दो कर अधिक्षक व एक राजस्‍व निरीक्षक का रोका वेतन
कम गृहकर वसूली पर नगरायुक्‍त की कार्रवाई।

जागरण संवाददाता, मेरठ। मंगलवार को नगर निगम सभागार में नगर आयुक्त मनीष बंसल ने गृहकर वसूली की समीक्षा की। जिसमें कम गृहकर वसूली व कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर दो कर अधीक्षकों व एक राजस्व निरीक्षक का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई। साथ ही कर अनुभाग के अधिकारियों, कर अधीक्षकों व कर निरीक्षकों को वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए गए। ये चेतावनी भी दी कि अगली बार वसूली की स्थिति ठीक न हुई तो बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे। गृहकर वसूली की समीक्षा में पाया गया कि शास्त्रीनगर, मुख्यालय और कंकरखेड़ा तीनों ही जोन में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली नहीं हुई है।

loksabha election banner

जुलाई माह तक 10.74 करोड़ रुपये वसूली का लक्ष्य था जिसके सापेक्ष 5.15 करोड़ ही प्राप्त हुआ है। कर अधीक्षक सुरेंद्र और योगेंद्र सिंह के क्षेत्र में गृहकर वसूली का रिकार्ड असंतोषजनक पाया गया। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने दोनों कर अधीक्षकों का अगस्त माह का वेतन रोक दिया है। वहीं राजस्व निरीक्षक जितेंद्र के क्षेत्र में गृहकर वसूली असंतोषजनक रही। जिसे देखते हुए राजस्व निरीक्षक का भी वेतन रोकने की कार्रवाई की गई।

नगर आयुक्त ने तीनों जोनल अधिकारियों, कर अधीक्षकों व कर निरीक्षकों से कहा कि कार्यशैली में सुधार करें। गृहकर वसूली का लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। इसमें जो भी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जीआइएस सर्वे के तहत नए भवनों को कर के दायरे में लाने की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.