Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus: लापरवाही से हो रही मरीजों की मौत पर सीएम नाराज, वीसी में प्रशासन को किया आगाह

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। मेरठ में लगातार बढ़ती मौतों की रिपोर्ट तलब की। आगाह किया कि इन मौतों के पीछे हो रही लापरवाही को सामने लाना होगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:01 AM (IST)
Meerut Coronavirus: लापरवाही से हो रही मरीजों की मौत पर सीएम नाराज, वीसी में प्रशासन को किया आगाह
सीएम योगी आदित्‍यनाथ की फाइल फोटो। जागरण

मेरठ, जेएनएन। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। मेरठ में लगातार बढ़ती मौतों की रिपोर्ट तलब की। आगाह किया कि इन मौतों के पीछे हो रही लापरवाही को सामने लाना होगा। अगर निजी अस्पताल मरीजों को देर तक रोकते हैं, तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए। मरीजों के सर्विलांस, कांटैक्ट ट्रेसिंग और इलाज पर खास फोकस करने के लिए कहा। आइसीयू बेड बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

loksabha election banner

58 मरीजों में 35 रेफर हो आए थे

सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में मेरठ की मौतों के आंकड़ों को सामने रखते हुए कारण पूछा। मंडलायुक्त अनीता मेश्रम ने बताया कि इसकी पड़ताल की गई है। निजी अस्पतालों ने मरीजों को देर से भेजा, तब तक उनकी स्थिति काफी बिगड़ चुकी थी। मंडलायुक्त ने सीएम योगी को कोविड की पूरी तस्वीर बताई। सीएम योगी ने मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह से बढ़ती मौतों पर प्रश्न किया। प्राचार्य ने बताया कि एक से 21 सितंबर तक 113 मरीजों की मौत हुई, जिसमें 58 मेरठ के हैं। इसमें से 35 मरीजों का इलाज पहले निजी अस्पतालों में किया गया। बाद में तबीयत बिगड़ने पर मेडिकल कालेज भेजा, और इस बीच मरीज की स्थिति काफी गंभीर हो चुकी थी। मेडिकल में मौतों की दर 20 फीसद से ज्यादा बनी हुई है। सीएम योगी ने जिला प्रशासन से लापरवाही बरतने वाले निजी अस्पतालों को चिह्नित करने का निर्देश दिया। कहा कि निजी अस्पतालों के साथ बैठककर उन्हें कोविड प्रोटोकाल में सहयोग करने के लिए तैयार भी करें।

मेरठ में बढ़ाएं आइसीयू बेड

सीएम योगी ने मेडिकल में आइसीयू बेडों के बारे में पूछा। प्राचार्य ने बताया कि आइसीयू वार्ड 40 से बढ़ाकर 70 बेड का किया जा चुका है। जल्द ही इसे 90 कर लिया जाएगा। सीएम ने सभी कोविड केंद्रों को आइसीयू बेड बढ़ाने के लिए भी कहा। सुभारती एवं मुलायम सिंह यादव मेडिकल कालेज की भी समीक्षा करते हुए आइसीयू वार्ड पर खास ध्यान देने की बात कही। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि जिले में करीब डेढ़ हजार बेडों का बंदोबस्त है, जिसमें जरूरत पड़ने पर आइसीयू बेड भी तैयार कर लिए जाएंगे।

वार्ड को सीसीटीवी पर देखते रहें

अपर मुख्य सचिव रजनीश दूबे ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग कर स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने प्राचार्य से कहा कि वो कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रहे लोगों पर सीसीटीवी के जरिए निगरानी रखें। डीएम और सीएमओ भी देखते रहें। उन्होंने ड्यूटी रोस्टर बेहतर करने के लिए कहा। हर वार्ड में स्टाफ की क्षमता के मुताबिक ड्यूटी लगाएं। निजी अस्पतालों पर सर्विलांस बढ़ाया जाए, जिससे कोविड मरीजों के साथ कोई लापरवाही न हो।

मेडिकल कालेज का निरीक्षण

डीएम के. बालाजी ने मंगलवार को मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह के साथ उन्होंने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। इसके बाद कोविड वार्ड की रिपोर्ट ली। मरीजों का रजिस्टर देखा। चिकित्सकों से कहा कि मरीज की मेडिकल हिस्ट्री बनाई जाए। मौतों का आंकड़ा रोकने के लिए कोमार्बडि मरीजों पर खास फोकस करने की जरूरत बताया। रेफर होकर आने वाले मरीजों के इलाज में पूरी सतर्कता बरतें। आइसीयू वार्ड में भर्ती मरीजों की तबीयत पर लगातार निगरानी रहनी चाहिए। डीएम ने कोविड मरीजों के लिए दवाओं का ब्योरा लिया। उन्होंने हाई फ्लो नेजल कैनुला और वेंटीलेटरों की आवश्यकताओं की समीक्षा की। रोजाना आक्सीजन की खपत की रिपोर्ट ली। इस दौरान उन्होंने फ्लू ओपीडी एवं नान कोविड मरीजों का भी रिकार्ड देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.