Move to Jagran APP

नेताजी के पोस्टर तैयार कर बच्चों ने सुनाई कविताएं

शांति निकेतन विद्यापीठ में आनलाइन माध्यम से बच्चों ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:16 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:16 AM (IST)
नेताजी के पोस्टर तैयार कर बच्चों ने सुनाई कविताएं
नेताजी के पोस्टर तैयार कर बच्चों ने सुनाई कविताएं

मेरठ, जेएनएन। शांति निकेतन विद्यापीठ में आनलाइन माध्यम से बच्चों ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। शालिनी त्यागी, ममतेश, आशिमा त्यागी, पूजा यादव आदि टीचर्स ने बच्चों को आनलाइन कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। बच्चों ने सुभाष चंद्र बोस के पोस्टर तैयार कर उनका भाषण भी सुनाया। विद्यालय के निदेशक डा. विशाल जैन व प्रधानाचार्य विभा गुप्ता ने सभी को बधाई दी। उधर, सेंट जेवियर्स ग‌र्ल्स स्कूल में प्रधानाचार्य नाजिश जमाली व उप प्रधानाचार्य पारोमिता दास उकिल ने नेताजी की फोटो पर माल्यार्पण करते हुए बच्चों को उनके जीवन के बारे में बताया। शिक्षिका रंजना चौधरी व राधा चोपड़ा ने कविताएं सुनाई।

loksabha election banner

शहीद मंगल पांडे पीजी कालेज में शनिवार को सुभाष चंद्र बोस जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि विधायक सोमेंद्र तोमर ने दीप जलाकर की। सोमेंद्र तोमर ने कालेज की नवनिर्मित कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास, जंतु विज्ञान प्रयोगशाला और आटोमेटेड पुस्तकालय का लोकार्पण किया। एनसीसी कैडेट इलमा और कीíत ने सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय प्रस्तुत किया गया। डा. अनिता गोस्वामी ने ओजस्वी कविता वह खून कहो किस मतलब का.. का पाठ किया। इस दौरान प्राचार्य डा. दिनेश चंद, डा. लता कुमार, डा. भारती दीक्षित, डा. अनुजा गर्ग और डा. ममता सागर भी उपस्थित रही।

इस्माईल नेशनल महिला पीजी कालेज में शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। शिक्षिकाओं और छात्राओं ने नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण किया। छात्राओं ने नेताजी की जीवनशैली को अपने विचारों से उजागर किया। इस दौरान प्राचार्य डा. हुमा मसूद, डा. वंदना शर्मा, डा. रीना गुप्ता और डा. दीपा त्यागी भी उपस्थित रही।

श्री सनातन धर्म कन्या इंटर कालेज बुढ़ाना गेट में शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई गई। अध्यापिका अलका त्रिवेदी ने छात्राओं को नेताजी के जीवन के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। साथ ही उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया। महावीर एजुकेशनल पार्क में शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ डायरेक्टर जनरल सतीश राघव ने दीप प्रज्वलित कर किया। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत के उन महान स्वतंत्रता सेनानियों में शामिल हैं, जिनसे आज के दौर का युवा वर्ग प्रेरणा लेता है। नेताजी के कठिन परिश्रम के कारण ही आजाद हिंद फौज का गठन हुआ था। उनके जीवन से प्रेरणा ले तो आप भी परिश्रम कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। हम सभी को अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तरह परिश्रम और लगन की आवश्यकता हैं। कार्यक्रम में सीईओ डा. आशीष बालियान, अंकुश शर्मा और डा. नितिन आदि रहे। इस कड़ी में शहर के तमाम स्कूलों व कालेजों में भी तरह-तरह के काय्रक्रमों के जरिए छात्र-छात्राओं ने पराक्रम दिवस में हिस्सा लिया। इस कड़ी में बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल के सभागार में लगी नेताजी की बेहतरीन तस्वीरों को छात्र-छात्राओं ने देखा और उन्हें उन तस्वीरों के पीछे की कहानी को भी बताया गया। राधेश्याम मोरारका सरस्वती विद्या मंदिर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षिका ममता व रश्मि ने नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला। शांति नकेतन ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में नेताजी को नमन करते हुए उनके योगदान पर चर्चा की गई। इस्माइल नेशनल ग‌र्ल्स इंटर कालेज में शिक्षिकाओं ने नेताजी को श्रद्धासुमन अíपत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.