Move to Jagran APP

बनाया चंद्रयान-2 तो किसी ने मल्टीपरपज आर्मी टैंक

राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज की ओर से आयोजित 47वीं राज्य स्तरीय जवाहरलाल नेहरू विज्ञान गणित व पर्यावरण प्रदर्शनी मंगलवार को सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में शुरू हुई। इसमें प्रदेश के सभी 18 मंडलों के बाल वैज्ञानिकों के करीब 432 मॉडल प्रदर्शित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 06:07 AM (IST)
बनाया चंद्रयान-2 तो किसी ने मल्टीपरपज आर्मी टैंक
बनाया चंद्रयान-2 तो किसी ने मल्टीपरपज आर्मी टैंक

मेरठ, जेएनएन। राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज की ओर से आयोजित 47वीं राज्य स्तरीय जवाहरलाल नेहरू विज्ञान, गणित व पर्यावरण प्रदर्शनी मंगलवार को सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में शुरू हुई। इसमें प्रदेश के सभी 18 मंडलों के बाल वैज्ञानिकों के करीब 432 मॉडल प्रदर्शित किए गए। मॉडल प्रदर्शनी में विभिन्न मंडलों के बाल वैज्ञानिकों की प्रदर्शनी अलग-अलग कमरे में लगाई गई है, जिससे प्रदर्शनी देखने वालों को हर मॉडल की विस्तृत जानकारी मिल सके। शहर के तमाम स्कूल बच्चों को बुधवार और गुरुवार को विज्ञान प्रदर्शनी दिखा सकते हैं। दोनों दिन बालिकाएं सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक और बालक दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक प्रदर्शनी देख सकते हैं।

loksabha election banner

विदेश जाकर अच्छे वैज्ञानिक बनने की सोच ठीक नहीं: डा. कोटनाला

विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित देश को ग्रीन एनर्जी देने वाले जाने-माने वैज्ञानिक डा. आरके कोटनाला ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने की। दोनों ने प्रदर्शनी में लगे बाल वैज्ञानिकों के मॉडल देखे और बच्चों से उसके बारे में सवाल भी किए। डा. कोटनाला ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विदेश में जाकर ही अच्छे वैज्ञानिक बन सकते हैं, यह सोच गलत है। उन्होंने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में काम करने के लिए बस रुचि और लगन की जरूरत है। बाल वैज्ञानिकों को देश में वह सभी संसाधन मिलेंगे, जो विज्ञान के क्षेत्र में नए आविष्कार करने के लिए चाहिए। डा. कोटनाला ने बच्चों को हाइड्रो इलेक्ट्रिक सेल के आविष्कार के बारे में बताते हुए इससे आगे का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी में पर्यावरण पर चर्चा शुरू होने से देश में जागरूकता बढ़ेगी और इस क्षेत्र में काम भी होगा।

2,209 बच्चों ने की सामूहिक पीटी

विज्ञान प्रदर्शनी के पहले दिन उद्घाटन समारोह में खालसा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने स्वागत गान से शुरुआत की। इसके बाद एसडी इंटर कॉलेज सदर के 2,209 छात्रों ने पीटी की मनमोहक प्रस्तुति दी। एक साथ एक ही लय में छात्रों ने पीटी की। पीटी में कक्षा सात से कक्षा 12 तक के छात्रों ने हिस्सा लिया। स्कूल के ही बच्चों ने 'मां तुझे सलाम' और केसरी फिल्म के 'तेरी मिट्टी' गीत पर देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति दी। आरजी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने मां दुर्गा द्वारा महिषासुर का वध करने की प्रस्तुति दी। गुरुनानक ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने 'कर हर मैदान फतह' गीत पर नृत्य प्रस्तुति से हर किसी को प्रोत्साहित करने वाली प्रस्तुति से वाहवाही बटोरी। करीब तीन घंटे के कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र बेहद अनुशासित होकर सर्दी के बावजूद मैदान पर बैठे रहे। स्कूल प्रिंसिपल सुदीप कुमार शर्मा के अनुसार ठंड के बावजूद बच्चों को इसीलिए बैठाया गया, जिससे डा. आरके कोटनाला जैसे वैज्ञानिक को सुनें और प्रेरित हो सकें। ऐसे मौके बहुत कम मिलते हैं।

मॉडल में झलकती है मेहनत

विज्ञान, गणित व पर्यावरण प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने निर्धारित विषयों के अनुरूप अच्छे प्रोजेक्ट तैयार किए हैं। प्रदर्शनी में बरेली के चंद्रयान-2 से प्रयागराज की स्नेहा वर्मा के चंद्रयान-2 में टक्कर होगी। बरेली की ही छात्रा ने बिना मिट्टी के पौधों को उगाने की पद्धति हाइड्रोपोनिक्स पर मॉडल बनाया है। प्रयागराज के अनुपम ने जाम से निजात दिलाने के लिए ज्योमेट्री सिटी बनाई है। साथ ही छात्रों ने रेस्क्यू रोबोट, सेना के लिए मल्टीपर्पज टैंक भी बनाया है। इस टैंक में युद्ध क्षेत्र में सेना को हर तरह की मदद पहुंचाने के साथ ही मेडिकल मदद भी देने की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर एसडी सदर के एनसीसी कैडेट अर्पण ने चंद्रयान-2 पर कविता सुनाई और देश के वैज्ञानिकों के जज्बे को सलाम किया। इस दौरान संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ ओपी द्विवेदी ने प्रतिभागी बाल वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया। प्रदर्शनी के कोआर्डिनेटर डा. नारायण शरण व स्कूल के प्रिंसिपल सुदीप कुमार शर्मा ने सभी का आभार जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.