Move to Jagran APP

चौधरी चरण सिंह विवि के पोर्टल पर छात्र कल से भर सकेंगे प्राइवेट के परीक्षा फार्म, यह है अंतिम तारीख

CCSU Private Examination Form 2021 चौधरी चरण सिंह विवि के पोर्टल पर आनलाइन भरेंगे परीक्षा फार्म। प्राइवेट स्नातक और परास्नातक की परीक्षा के लिए 19 फरवरी से फार्म भरे जाएंगे। प्राइवेट परीक्षार्थियों की संख्या इस बार बढ़ सकती है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 08:34 AM (IST)
चौधरी चरण सिंह विवि के पोर्टल पर छात्र कल से भर सकेंगे प्राइवेट के परीक्षा फार्म, यह है अंतिम तारीख
सीसीएसयू मेरठ में 19 फरवरी से भरे जाएंगे प्राइवेट परीक्षा फार्म।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ और सहारनपुर मंडल के कालेजों में प्राइवेट परीक्षार्थी के तौर पर परीक्षा देने वाले छात्रों की प्रतीक्षा खत्‍म होने वाली है। चौधरी चरण सिंह विवि की ओर से 19 फरवरी से प्राइवेट के परीक्षा फार्म भरने शुरू हो जाएंगे। ऐसे छात्र- छात्राएं जो घर बैठे अपनी स्‍नातक और परास्‍नातक की पढ़ाई करना चाहते हैं तो वह प्रवेश कम परीक्षा फार्म भर सकेंगे। 

prime article banner

सीसीएसयू में स्‍नातक और परास्‍नातक में करीब डेढ़ लाख छात्र- छात्राएं परीक्षा फार्म भरते हैं। इस बार कोविड की वजह से रेगुलर अभ्‍यर्थियों की संख्‍या कम रही है। सीसीएसयू के साथ कालेजों में भी प्रवेश कम हुए हैं। इसकी वजह से बहुत से छात्र प्राइवेट परीक्षा फार्म भरना चाह रहे हैं। विवि में प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने के बाद छात्रों को एक से दो महीने का समय मिलता है, जिसमें वह अपनी तैयारी करके परीक्षा दे सकते हैं। स्‍नातक और परास्‍नातक प्रथम वर्ष में प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों को अपनी तैयारी करते रहना चाहिए। जिससे की परीक्षा फार्म भरने के बाद वह परीक्षा दे सकें। इस साल प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया पहले जैसे ही रहेगी। रेगुलर और प्राइवेट के सिलेबस भी पिछले साल की तरह रहेगा। सत्र 2022 से रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस एक जैसा हो जाएगा।

पहले सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने शुरू

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत संचालित सभी परंपरागत पाठ्यक्रमों में स्नातक और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 18 मार्च से प्रस्तावित है। इसके लिए 17 फरवरी से आनलाइन परीक्षा फार्म भरने शुरू हो गए हैं। आनलाइन परीक्षा फार्म और परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि 27 फरवरी तय की गई है।

फार्म भरने के बाद छात्रों को कालेजों में एक मार्च तक जमा कराना होगा। तीन मार्च तक विश्वविद्यालय में फार्म जमा किए जाएंगे। जिन कोर्स के छात्रों के परीक्षा फार्म खुलेंगे। उसमें एमए, एमकाम, एमएससी, एमएससी कृषि, एलएलएम प्रथम सेमेस्टर में छात्र-छात्रएं परीक्षा फार्म भरेंगे। उधर, स्नातक में बीएससी कृषि, बीएससी गृहविज्ञान, एलएलबी तीन वर्षीय के विषम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

एमएड में प्रवेश को तीसरी मेरिट जारी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सेल्फ फाइनेंस कालेजों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए तीसरी मेरिट जारी कर दी है। विश्वविद्यालय से नौ कालेजों की मेरिट जारी हुई है। इसमें एस्ट्रान कालेज आफ एजुकेशन, भगवती कालेज आफ एजुकेशन, बीआइएमटी कमालपुर, डा. शादीलाल कालेज आफ एजुकेशन, फोर्ट इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी, इंस्टीट्यूट आफ टीचर एजुकेशन, महावीर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी, मार्डन कालेज आफ प्रोफेशनल स्टडीज और श्याम लाल सरस्वती महाविद्यालय बुलंदशहर शामिल है।विवि की ओर से यह मेरिट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। विवि की ओर से प्रवेश की तिथि अभी नहीं तय की गई है।

एलएलबी में प्रवेश पर निर्णय नहीं

चौधरी चरण सिंह विवि से जुड़े कालेजों में संचालित एलएलबी में प्रवेश के लिए अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसकी वजह से सैकड़ों की संख्या में छात्र अभी भी प्रवेश को लेकर इंतजार कर रहे हैं। वह रोज विश्वविद्यालय की ओर से ओपन मेरिट का इंतजार कर रहे हैं। एमएमएच कालेज में एलएलबी के प्रवेश पर बार काउंसिल आफ इंडिया की ओर से रोक लगाने की वजह से विश्वविद्यालय अभी निर्णय नहीं कर पा रहा है। एलएलबी में एडेड कालेजों के साथ सेल्फ फाइनेंस कालेजों में सीटें रिक्त पड़ी हैं। उधर, एलएलएम में प्रवेश की प्रक्रिया बंद कर दी गई है। कई कालेजों में एलएलएम में भी अभी सीट रिक्त हैं। विश्वविद्यालय ने एलएलएम में प्रवेश के लिए पोर्टल खोलने से अब साफ मना कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.