Move to Jagran APP

CCSU News: एलएलबी के छात्रों के लिए आज अंतिम मौका, इसके बाद जमा नहीं होंगे आफर लेटर

छात्र-छात्रओं को एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने आखिरी मौका दिया है। विवि से जुड़े कालेजों में रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए 15 मार्च तक छात्र आफर लेटर डाउनलोड कर जमा करा सकेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 10:27 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 10:27 AM (IST)
CCSU News: एलएलबी के छात्रों के लिए आज अंतिम मौका, इसके बाद जमा नहीं होंगे आफर लेटर
सीसीएसयू में बस आज तक ही जमा होंगे ऑफर लेटर।

मेरठ, जेएनएन। छात्र-छात्रओं को एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने आखिरी मौका दिया है। विवि से जुड़े कालेजों में रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए 15 मार्च तक छात्र आफर लेटर डाउनलोड कर जमा करा सकेंगे।

loksabha election banner

एलएलबी में प्रवेश के लिए पूर्व में जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था, वे अपने आफर लेटर डाउनलोड करके कालेजों में जमा कराएंगे। विवि की ओर से 14 और 15 मार्च का समय दिया गया था। 14 मार्च को रविवार होने के बाद भी कई निजी कालेजों ने एलएलबी के आफर लेटर जमा कराए। सोमवार को भी कालेजों में आफर लेटर जमा किए जाएंगे। कालेज आफर लेटर के अनुसार खाली सीटों पर प्रवेश के लिए मेरिट बनाएंगे। इस मेरिट से 16 मार्च तक छात्र-छात्रएं प्रवेश करा सकते हैं। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। विवि की प्रवेश प्रक्रिया में यह पहली बार है जब एलएलबी में मार्च तक प्रवेश लिए जा रहे हैं।

जिले में 497 सीट रिक्त

मेरठ जिले में एलएलबी में करीब 1800 सीट हैं, जिसमें प्रवेश के लिए 9631 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया था। कई मेरिट और ओपन मेरिट के बाद भी अभी तक मेरठ जिले में ही 497 सीटों पर प्रवेश नहीं हो पाया है। इसमें निजी कालेजों में अधिक सीटें रिक्त हैं। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की संख्या होने के बाद भी यह स्थिति रही है। मेरठ जिले के अलावा अन्य जिलों में भी एलएलबी सीटें रिक्त हैं। ऐसे में उम्मीद है कि आखिरी ओपन मेरिट से कालेजों की प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाए।

एलएलएम में भी खाली हैं सीटें

एलएलएम में भी काफी कालेजों में सीटें रिक्त हैं, लेकिन एलएलएम की प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी गई। एलएलबी में प्रवेश की प्रक्रिया खुलने पर कालेज एलएलएम में भी प्रवेश के लिए एक मौका दिए जाने की मांग कर रहे हैं, जिससे सीटें भर सकें। मेरठ और सहारनपुर में एलएलएम में करीब 700 सीट हैं, इसमें 550 सीटों पर प्रवेश हो चुका है, करीब 150 सीट रिक्त हैं। इसमें हर कालेज में कुछ सीट रिक्त है।

एलएलएम में कुल सीटें

जिला               सीट

बागपत             20

बुलंदशहर           100

गाजियाबाद          120

मेरठ                  380

मुजफ्फरनगर         60

सहारनपुर             20

बीएड प्रवेश परीक्षा की अंतिम तिथि आज

दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं करने वाले छात्रों के पास आखिरी मौका है। वह 15 मार्च तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन करने पर विलंब शुल्क देना पड़ सकता है। बीएड की प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जा रही है। बीएड में आवेदन के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये शुल्क निर्धारित है। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च है। इसके बाद विलंब शुल्क के साथ 23 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं। इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 19 मई को प्रस्तावित है। 30 जून को प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। हर साल की तरह इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को नोडल केंद्र बनाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.