Move to Jagran APP

CCSU Meerut News: अभी सीसीएसयू से ही मिलेगी मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के कालेजों की डिग्री

CCSU Meerut News सहारनपुर विश्वविद्यालय से 264 कालेज संबद्ध होने के बाद सीसीएसयू का प्रशासनिक कार्यभार कम हो जाएगा। वहीं मेरठ में कुलपति प्रो. एनके तनेजा का कहना है कि सीसीएसयू से प्रशासनिक भार कम होने से शैक्षणिक गुणवत्ता सुधरेगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:30 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:30 AM (IST)
CCSU Meerut News: अभी सीसीएसयू से ही मिलेगी मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के कालेजों की डिग्री
सहारनपुर में मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय का शिलान्‍यास कर दिया गया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News सहारनपुर में मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय से तीन जिले सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर के 264 कालेज संबद्ध हो गए हैं, लेकिन इन कालेजों में प्रवेश से लेकर परीक्षा कराने और डिग्री देने की जिम्मेदारी इस साल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) की रहेगी।

loksabha election banner

विवि का शिलान्यास

शुक्रवार दो दिसंबर को इस विवि का शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही तीन जिलों को इससे संबद्ध भी कर दिया गया है। सीसीएसयू के कुलपति प्रो. एनके तनेजा का कहना है कि अधिसूचना के बाद तीन जिले सीसीएसयू के कार्यक्षेत्र से निकल गए हैं, लेकिन जब तक सहारनपुर विश्वविद्यालय प्रवेश और परीक्षा नहीं कराएगा। तब तक सीसीएसयू से ही इन जिलों को डिग्री दी जाएगी।

शैक्षणिक गुणवत्ता सुधरेगी

जब यह विवि परीक्षा कराएगा तो उसके बाद सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली के कालेजों की डिग्री सहारनपुर विश्वविद्यालय देगा। तीन जिलों के निकलने और सीसीएसयू के पास 950 कालेज बचने के बाद सीसीएसयू की प्रशासनिक व्यवस्था पर क्या असर होगा। इस सवाल पर कुलपति प्रो. एनके तनेजा का कहना है कि सीसीएसयू से प्रशासनिक भार कम होने से शैक्षणिक गुणवत्ता सुधरेगी।

प्रवेश की अंतिम तिथि आज

मेरठ : इस्माईल नेशनल महिला पीजी कालेज में बीएससी, एमकाम और एमए हिंदी, उर्दू, समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र,अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, संस्कृत, चित्रकला संगीत और मनोविज्ञान विषयों में प्रवेश की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है। प्रवेश के लिए इच्छुक छात्राएं कालेज में संपर्क करें। वहीं दूसरी ओर रेंजर्स समिति की ओर से शुक्रवार को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। रेंजर्स प्रभारी डा. पूजा राय ने कहा कि नशा नाश का मूल कारण है। जिससे स्वास्थ्य और समाज का पतन निश्चित है। रोहित भारद्वाज ने तंबाकू नियंत्रण संबंधी जानकारी दी। इस दौरान डा. मोनिका, अमित कुमार, धर्मवीर और गौरव भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.