This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

CCSU Meerut News: तीसरी मेरिट भी जारी कर सकता है सीसीएसयू, फैसला सोमवार को लिया जाएगा

CCSU Meerut News सीसीएसयू में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश को अब तक दो मेरिट जारी की हैं। लेकिन दूसरी ओर ओपन मेरिट जारी करने से पूर्व प्रवेश की स्थिति को देखते हुए तीसरी मेरिट भी जारी करने पर सोमवार को विचार किया जा सकता है।

Prem Dutt BhattSun, 10 Oct 2021 11:20 AM (IST)
CCSU Meerut News: तीसरी मेरिट भी जारी कर सकता है सीसीएसयू, फैसला सोमवार को लिया जाएगा

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध कालेजों और परिसर में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। विवि की ओर से दो मेरिट जारी की जा चुकी हैं। शनिवार शाम तक इन मेरिट के जरिए करीब 34.4 फीसद सीटों पर ही दाखिले हो सके हैं। विवि के अंतर्गत स्नातक स्तर पर संचालित सभी कोर्स में कुल 1,70,958 सीटें हैं। इनमें से शनिवार तक 58,855 सीटों पर प्रवेश हुए हैं।

सोमवार को होगा विचार

अब विवि की ओर से सोमवार (कल) को पहली ओपन मेरिट जारी की जा सकती है। वहीं, दूसरी ओर ओपन मेरिट जारी करने से पूर्व प्रवेश की स्थिति को देखते हुए तीसरी मेरिट भी जारी करने पर सोमवार को विचार किया जा सकता है। ओपन मेरिट जारी होने पर छात्रों को पंजीकरण के दौरान चयनित कालेज व कोर्स में ही प्रवेश मिलेगा। अन्य किसी कालेज में प्रवेश नहीं करा सकेंगे। उदाहरण के तौर पर यदि किसी छात्र ने पंजीकरण कराते समय मेरठ कालेज, डीएन कालेज और एनएएस कालेज चुना है। इसके साथ ही कोर्स के तौर पर बीए चुना है तो ओपन मेरिट में वह छात्र उक्त तीनों कालेजों में बीए कोर्स में ही प्रवेश करा सकता है। उन्हें अन्य किसी कालेज या कोर्स में प्रवेश नहीं मिलेगा।

एमबीबीएस, बीएबीएड, बीएससी-एजी का रिजल्ट जारी

विवि की ओर से शनिवार को कुछ परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिए गए। विवि से संबद्ध कालेजों का एमबीबीएस तृतीय सेमेस्टर पार्ट-टू सप्लाई, बीएएमएस चतुर्थ सेमेस्टर जुलाई-2021 की परीक्षा में शामिल छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। छात्र अपना रिजल्ट विवि की वेबसाइट पर रविवार 10 अक्टूबर से देख सकते हैं।

वेबसाइड पर है रिजल्‍ट

सीसीएसयू की ओर से संबद्ध कालेजों में संचालित बीएबीएड चतुर्थ वर्ष और बीएलबीएड चतुर्थ वर्ष वार्षिक परीक्षा-2021 के परीक्षा में शामिल छात्रों के रिजल्ट भी जारी कर दिए गए हैं। यह छात्र भी अपना रिजल्ट विवि की वेबसाइट पर रविवार 10 अक्टूबर से देख सकते हैं। इसके अलावा बीएससी-एजी प्रथम सेमेस्टर दिसंबर-2020 की परीक्षा में शामिल छात्रों के रिजल्ट भी जारी किए जा चुके हैं। इसमें कालेज कोड 239 व 514 का रिजल्ट प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक न मिलने के कारण रोक दिया गया है। प्रयोगात्मक के अंक मिलने के बाद इन दोनों कालेजों के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

विवि के अंग्रेजी विभाग में प्री-पीएचडी कोर्स वर्क शुरू

मेरठ : सीसीएस यूनिवर्सिटी के अंग्रेजी विभाग में प्री-पीएचडी 2021 के छात्रों की कोर्स वर्क की कक्षाएं शनिवार को शुरू हो गई। एचओडी प्रो. विकास शर्मा ने बताया की शनिवार-रविवार व विश्वविद्यालयों के अवकाश के दौरान कक्षाएं आनलाइन माध्यम से होंगी। शेष दिनों में अंग्रेजी विभाग में अपरान्ह तीन बजे से शाम पांच बजे तक होंगी। 75 फीसद उपस्थिति पूर्ण न करने वाले छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। बताया की एमए अंग्रेजी तृतीय सेमेस्टर में भी 75 फीसद से कम उपस्थिति वाले छात्रों को 20 अक्टूबर से शुरू होने वाली प्रथम आंतरिक परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। विभाग ने ऐसे छात्रों को स्पीड पोस्ट पत्र व मोबाइल द्वारा अग्रिम सूचना दे दी है। साथ ही विश्वविद्यालय के संबंधित अधिकारियों को भी सूचित कर दिया है।

Edited By: Prem Dutt Bhatt

मेरठ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!