Move to Jagran APP

CCSU Main Exam 2020: कल से मेरठ और सहारनपुर में 210 केंद्रों पर होगी एक लाख छात्रों की परीक्षा, इस तरह मिलेगी एंट्री

CCSU Main Exam 2020 मेरठ और सहारनपुर में 210 केंद्रों पर होगी मुख्‍य परीक्षा। कॉलेजों में शारीरिक दूरी रखने के लिए गोले बनाए।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 03:10 PM (IST)
CCSU Main Exam 2020: कल से मेरठ और सहारनपुर में 210 केंद्रों पर होगी एक लाख छात्रों की परीक्षा, इस तरह मिलेगी एंट्री
CCSU Main Exam 2020: कल से मेरठ और सहारनपुर में 210 केंद्रों पर होगी एक लाख छात्रों की परीक्षा, इस तरह मिलेगी एंट्री

मेरठ, जेएनएन। कोविड -19 संक्रमण के खतरे के बीच एक सितंबर मंगलवार से चौ. चरण सिंह विवि की परीक्षा शुरू हो रही है। मेरठ और सहारनपुर मंडल मे करीब एक लाख नौ हजार अभ्‍यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिसके लिए 210 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से एक दिन पहले सोमवार को सभी कॉलेजों में छात्रों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए गोले लगाए गए हैं।

loksabha election banner

 

मेरठ कॉलेज ने अपने सभी शिक्षकों को मास्‍क, गल्‍बस दिया है। छात्रों को एक गेट से ही प्रवेश दिया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की जांच के बाद ही परीक्षा कक्ष में भेजा जाएगा। छात्रों को अपने साथ मास्‍क और सैनिटाइजर लेकर आना होगा। विवि में सबसे पहले यूजी और पीजी वार्षिक प्रणाली की परीक्षा शुरू हो रही है। मुख्‍य परीक्षा तीन पालियों में है। पहली पाली सुबह आठ बजे से दस बजे, दूसरी पाली साढ़े ग्‍यारह बजे से डेढ़ बजे और तीसरी पाली ढाई बजे से साढ़े चार बजे के बीच है। पहले दिन बीए, एमए, एमकाम के अभ्‍यर्थियों की दूसरी पाली में परीक्षा है।

इनकी है सबसे पहले परीक्षा

109071 - वार्षिक प्रणाली में कुल परीक्षार्थी

57171- बीए अंतिम वर्ष

18187- बीकाम अंतिम वर्ष

7598-  बीएससी अंतिम वर्ष

19111- एमए अंतिम वर्ष

6821-  एमकाम अंतिम वर्ष

दो और डेढ़ घंटे का पेपर

इस बार परीक्षा में स्‍नातक और परास्‍नातक दोनों में प्रश्‍नों की संख्‍या कम की गई है। इसमें स्‍नातक अंतिम वर्ष के  छात्रों को बहुविकल्‍पीय आधारित परीक्षा में 100 प्रश्‍नों में से केवल 75 प्रश्‍नों का उत्‍तर देना होगा। डेढ़ घंटे में इन प्रश्‍नों का उत्‍तर देना होगा।परास्‍नातक अंतिम वर्ष में तीन घंटे की जगह दो घंटे का पेपर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.