Move to Jagran APP

CCSU में परीक्षा इस तारीख से हो सकेंगे, दो घंटे का नहींं बल्कि इतने घंटे का होगा पेपर

सीसीएसयू में परीक्षा तैयारीयां जोरों पर है। इसके तहत विवि को 23 जुलाई तक अपनी पूरी योजना शासन को भेजना होगा। इसी बीच कार्यक्रम अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:50 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 12:50 AM (IST)
CCSU में परीक्षा इस तारीख से हो सकेंगे, दो घंटे का नहींं बल्कि इतने घंटे का होगा पेपर
CCSU में परीक्षा इस तारीख से हो सकेंगे, दो घंटे का नहींं बल्कि इतने घंटे का होगा पेपर

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय - CCSU- और उससे जुड़े कॉलेजों में स्नातक अंतिम और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। 13 अगस्त से विवि की परीक्षा शुरू हो सकती है। अगले सप्ताह परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल 23 जुलाई तक विवि को परीक्षा का कार्यक्रम और पूरी योजना बनाकर शासन को भेजना है।

loksabha election banner

विवि में स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष और बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएंगी। परीक्षा समिति ने जो प्रस्ताव पहले बनाया था, उसमें स्नातक अंतिम वर्ष का पेपर दो घंटे से कम करके डेढ़ घंटे किया जाएगा। स्नातक अंतिम वर्ष में बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा होगी। इसमें प्रश्नों की संख्या 100 से घटाकर 75 किया जाएगा। पूर्णांक यथावत रहेगा। परास्नातक अंतिम वर्ष में भी प्रश्नपत्र का पैटर्न नहीं बदलेगा। प्रश्नों की संख्या कम की जाएगी। तीन घंटे की जगह दो घंटे का पेपर होगा। इससे छात्रों को च्वाइस अधिक मिलेगा। एक दिन में तीन पाली की परीक्षा इससे कराई जा सकेगी। रविवार को भी परीक्षा कराई जाएगी। विवि की कुल 28 से 30 दिन तक परीक्षा चलेगी। विवि की ओर से परीक्षा को लेकर यही कार्ययोजना भेजी जाएगी।

परीक्षा में सब नहीं होंगे पास

विवि में स्नातक पहले, दूसरे साल और परास्नातक पहले साथ के सभी छात्र पदोन्नति में पास नहीं होंगे। विवि में जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उसके आधार पर छात्रों को अगले प्रश्नपत्रों में औसत नंबर दिए जाएंगे। अगर औसत नंबर में वे फेल होंगे तो उनके सामने बैक की व्यवस्था दी जाएगी। जिन विषयों में एक भी पेपर नहीं हुआ है, उसमें छात्रों को अगली कक्षा में बगैर किसी परीक्षा के पदोन्नत कर दिया जाएगा। लेकिन अगले सेमेस्टर में जब वह परीक्षा देंगे तो उसी अंक के आधार पर उनके पीछे के सेमेस्टर के अंक तय किए जाएंगे।

पीजी प्राइवेट के हो चुके हैं पेपर

पीजी में एमए और एमकाम प्रथम वर्ष प्राइवेट की सभी विषयों की परीक्षाएं पहले हो चुकी हैं, इन विषयों के छात्रों की परीक्षा का मूल्यांकन भी हो चुका है, इसके आधार पर इनका रिजल्ट निकाला जाएगा। बीए प्राइवेट और बीकाम प्राइवेट प्रथम वर्ष में कुछ विषयों की परीक्षा हुई थी, उसके अंकों के आधार पर छात्रों को अगले कक्षा में पदोन्नत कर दिया जाएगा।

बीएड अंतिम वर्ष के छात्र भी देंगे परीक्षा

स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष के साथ बीएड अंतिम वर्ष की भी परीक्षा होगी। इसके लिए अनुमति मिल गई है। बीएड में करीब 40 हजार परीक्षार्थी होंगे। स्नातक और परास्नातक को मिलाकर एक लाख 90 हजार के करीब छात्रों की परीक्षा होगी। हालांकि अंतिम आंकड़े परीक्षा केंद्र के निर्धारण के समय तय होंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.