Move to Jagran APP

CCSU Meerut News: सीसीएसयू ने छात्रों को दिया मौका, डिग्री पूरी करने के लिए देनी होगी विशेष परीक्षा

सीसीएसयू की इस व्‍यवस्‍था से छात्रों को राहत मिलेगी। सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत संचालित स्नातक और परास्नातक पारंपरिक व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में डिग्री पूरी करने के लिए छात्रों को एक मौका दिया गया है। विशेष परीक्षा देने के लिए फार्म भर सकेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 12:40 PM (IST)
CCSU Meerut News: सीसीएसयू ने छात्रों को दिया मौका, डिग्री पूरी करने के लिए देनी होगी विशेष परीक्षा
सीसीएसयू में एक सेमेस्टर के अपूर्ण होने पर दे सकेंगे परीक्षा, फार्म भरने शुरू।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत संचालित स्नातक और परास्नातक पारंपरिक, व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में डिग्री पूरी करने के लिए छात्रों को एक मौका दिया गया है। जिन छात्रों ने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, लेकिन किसी एक सेमेस्टर के अपूर्ण होने की वजह से डिग्री पूरी नहीं कर पाए हैं, वे विशेष परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

loksabha election banner

विवि ने साफतौर कहा

विशेष परीक्षा के फार्म भी 20 सितंबर तक भरे जाएंगे। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 20 सितंबर निर्धारित है। इसमें विवि ने साफ कर दिया है कि जिन छात्रों ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा नहीं दी है, वे इस विशेष परीक्षा के लिए अर्ह नहीं माने जाएंगे। ऐसे छात्र जिन्होंने सम सेमेस्टर परीक्षा के साथ बैक, भूतपूर्व परीक्षा फार्म भरा था, उनकी परीक्षा नहीं कराई गई तो उन्हें दोबारा से परीक्षा फार्म आनलाइन भरना होगा। ऐसे छात्र बगैर परीक्षा शुल्क के फार्म भर सकेंगे। पांच वर्षीय एलएलबी, तीन वर्षीय एलएलबी और एलएलएम अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की विशेष सम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

छात्रों को भरना होगा विकल्‍प

विधि की परीक्षा पिछली बार की तरह ही आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से कराई जाएगी। अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी सभी सम सेमेस्टर की परीक्षाएं केवल आनलाइन मोड में होंगी। आनलाइन परीक्षा फार्म भरते समय छात्रों को आनलाइन और आफलाइन का विकल्प भरना होगा। छात्रों को परीक्षा का विकल्प एक बार ही चुनने की अनुमति दी गई है। कोई भी अभ्यर्थी नेट, स्लेट, एमफिल या पीएचडी की उपाधि लेने के बाद केवल 10 वर्ष के भीतर स्नातक या परास्नातक में श्रेणी सुधार के लिए एक बार परीक्षा दे सकते हैं। इसके साथ ही विवि ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी अभ्यर्थी एक साथ दो सेमेस्टर के परीक्षा फार्म नहीं भर सकेंगे।

34 हजार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। मेरठ और सहारनपुर मंडल में गुरुवार शाम तक 34 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीयन करा लिया है। यूनिवर्सिटी की ओर से रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि अभी तय नहीं है। कैंपस में इस सत्र से शुरू होने वाले बीए और बीएससी में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तेज हो गई है। बीए के कई विषयों में सीट के सापेक्ष रजिस्ट्रेशन अभी कम है। कोरोना के चलते मेरठ और आसपास के छात्रों का रुझान सीसीएसयू और उससे जुड़ कालेजों में दिख रहा है। स्नातक परंपरागत कोर्स के अलावा प्रोफेशनल कोर्स में भी प्रवेश के लिए छात्र रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। स्नातक प्रथम वर्ष में मेरिट से इस बार भी प्रवेश होंगे। पूरी कवायद जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.