Move to Jagran APP

CCSU Exams 2020: कोरोना संक्रमण के बीच 216 केंद्रों पर आज 1.9 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, ऐसी की है व्‍यवस्‍था

कोविड-19 के बीच मंगलवार से चौ. चरण सिंह विवि की परीक्षा शुरू हो रही है। मेरठ और सहारनपुर मंडल मे करीब एक लाख नौ हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:00 AM (IST)
CCSU Exams 2020: कोरोना संक्रमण के बीच 216 केंद्रों पर आज 1.9 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, ऐसी की है व्‍यवस्‍था
CCSU Exams 2020: कोरोना संक्रमण के बीच 216 केंद्रों पर आज 1.9 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, ऐसी की है व्‍यवस्‍था

मेरठ, जेएनएन। कोविड-19 संक्रमण के खतरे के बीच मंगलवार (एक सितंबर) से चौ. चरण सिंह विवि की परीक्षा शुरू हो रही है। मेरठ और सहारनपुर मंडल मे करीब एक लाख नौ हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिसके लिए 216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। विवि में सबसे पहले यूजी और पीजी वार्षिक प्रणाली की परीक्षा शुरू हो रही है। मुख्य परीक्षा तीन पालियों में है। पहली पाली सुबह आठ बजे से दस बजे, दूसरी पाली साढ़े ग्यारह बजे से डेढ़ बजे और तीसरी पाली ढाई बजे से साढ़े चार बजे के बीच है। पहले दिन बीए, एमए, एमकाम के अभ्यर्थियों की दूसरी पाली में परीक्षा है।

loksabha election banner

इतने केंद्रों पर चलेगी परीक्षा

मेरठ में 30, गाजियाबाद में 14, मुजफ्फरनगर में 26, शामली में 13, सहारनपुर में 45, हापुड़ में 14, बुलंदशहर में 39, नोएडा में 15, बागपत में 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा के निर्देशों को जरूर पढ़े

परीक्षार्थियों को विवि के निर्देश के अनुसार ही परीक्षा देना होगा। कोविड की वजह से इस बार परीक्षा में स्नातक और परास्नातक दोनों में प्रश्नों की संख्या कम की गई है। इसमें स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा में 100 प्रश्नों में से केवल 75 प्रश्नों के उत्तर देंगे। यह प्रश्नपत्र डेढ़ घंटे का रहेगा। परास्नातक अंतिम वर्ष में तीन घंटे की जगह दो घंटे का पेपर होगा। इसमें भी प्रश्नों के विकल्प बढ़ाएं गए हैं।

आज इन विषयों की है परीक्षा

पहली पाली में सुबह आठ बजे से दस बजे कोई परीक्षा नहीं है। दूसरी पाली में सुबह साढ़े ग्यारह बजे से डेढ़ बजे तक एमए हिंदी, एमए मैथ्स, एमए दर्शन विषय की परीक्षा है। तीसरी पाली में ढ़ाई बजे से साढ़े चार बजे के बीच बीए हिंदी और एमकाम की परीक्षा है।

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी

परीक्षार्थियों को मास्क अनिवार्य है। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले वह केंद्र पर पहुंच जाएं, ताकि सैनिटाइजर से लेकर थर्मल स्कैङ्क्षनग की वजह से उन्हें परीक्षा में देरी न हो। सोमवार को कॉलेजों ने अपने यहां थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था की है। शारीरिक दूरी रखते हुए छात्रों को बैठने की व्यवस्था बनाई गई है।

विशेष उडऩ दस्ता तैनात

मुख्य परीक्षा में नकल पर रोक लगाने के लिए विश्वविद्यालय ने केंद्रीय सतर्कता दल और विशेष उडऩ दस्ता गठित किया है जहां भी जरूरत होगी पर ये टीम तुरंत पहुंचकर परीक्षा केंद्रों की जांच करेगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने हर जिले में पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया है। जो परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेंगे।

हर कक्ष में 20 परीक्षार्थी

कोविड को देखते हुए विवि ने सभी केंद्रों को एक कक्ष में 20 परीक्षार्थियों को बैठाने के लिए कहा है। 20 परीक्षार्थियों पर एक कक्ष निरीक्षक होंगे। साथ ही चार कक्ष पर एक अतिरिक्त मुख्य कक्ष निरीक्षक भी तैनात किए जाएंगे। जो चारों कक्षा में समन्वय रखेंगे।

10 से 77 केंद्रों पर बीएड की परीक्षा

बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा 10 सितंबर से शुरू होगी। इसके बीच के कार्यक्रमों में बदलाव किया गया है। परीक्षा के लिए 77 केंद्र बनाए गए हैं। मंगलवार को परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। उधर, 20 सितंबर के बाद चौ. चरण ङ्क्षसह विवि परिसर में संचालित परास्नातक कोर्स की परीक्षा शुरू हो सकती है। तीन सितंबर को छात्रों को विवि में बुलाया गया है। इसके लिए विवि के हॉस्टल भी खुल जाएंगे।

इनका कहना है

सभी छात्र मास्क लगाकर आएं। कक्ष में सभी शिक्षकों से शारीरिक दूरी रखने की अपेक्षा की गई है। परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के लिए सैनिटाइजर और साबुन की व्यवस्था कराई गई है। कोविड की वजह से बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। इसमें 75 प्रश्न ही छात्रों को करने होंगे। इसके लिए कक्ष निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं। पीजी के प्रश्नपत्र पर निर्देश दिए गए हैं। जिसके अनुसार छात्रों को दो घंटे में परीक्षा देनी है।

- प्रो. रूपनारायण, परीक्षा नियंत्रक, सीसीएसयू

विश्वविद्यालय परिसर की परीक्षाएं 14 से

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित कोर्स की सम सेमेस्टर की परीक्षा 14 सितंबर से शुरू हो रही है। विश्वविद्यालय ने सोमवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। परिसर में पहले बीकॉम ऑनर्स, बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स, बीएससी फूड माइक्रोबायोलॉजी, सेफ्टी और क्वालिटी कंट्रोल तृतीय वर्ष यानीछठे सेमेस्टर, पीजी डिप्लोमा रिमोट सेंङ्क्षसग और जीआइएस द्वितीय सेमेस्टर, वैदिक गणित सर्टिफिकेट कोर्स द्वितीय सेमेस्टर की मुख्य और बैंक की सम सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी। सभी परीक्षाएं राजेश पायलट स्पोट््र्स हॉस्टल बिङ्क्षल्डग में कराई जाएंगी। इसमें बीएससी बीकॉम ऑनर्स की परीक्षाएं दूसरी पाली में सुबह साढ़े ग्यारह बजे से लेकर डेढ़ बजे के बीच होंगी। इनकी परीक्षाएं 14 सितंबर से 18 सितंबर तक लगातार होंगी। पीजी डिप्लोमा रिमोट सेंङ्क्षसग और जीआइएस की परीक्षा 14 और 16 सितंबर को पहली पाली में सुबह आठ बजे से 10 बजे के बीच में होगी। वैदिक गणित की परीक्षा 15 सितंबर से 17 सितंबर तक दूसरी पाली में होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.