Move to Jagran APP

CBSE Board Exam 2020 के जारी हुए निर्देश- दसवीं की परीक्षा हुई समाप्‍त, बारहवीं के इन विषयों की होगी परीक्षाएं Meerut News

CBSE Board Exam 2020 कोरोना वायरस के वजह से लॉकडाउन में अब सीबीएसई ने दिशा-‍निर्देश दिया है कि अब दसवीं की परीक्षा समाप्‍त कर दी गई है। साथ ही बारहवीं में अब 12 पेपर होंगे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 12:22 PM (IST)
CBSE Board Exam 2020 के जारी हुए निर्देश- दसवीं की परीक्षा हुई समाप्‍त, बारहवीं के इन विषयों की होगी परीक्षाएं Meerut News
CBSE Board Exam 2020 के जारी हुए निर्देश- दसवीं की परीक्षा हुई समाप्‍त, बारहवीं के इन विषयों की होगी परीक्षाएं Meerut News

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के कारण देश में पनपी स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। अब सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बुधवार देर शाम जारी विज्ञप्ति में सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 18 मार्च के बाद जो परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं, उनमें से अब देशभर में 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी। वहीं उत्तर दिल्ली में छह विषयों की परीक्षा होगी। इसी तरह कक्षा 12वीं में पूरे देश में 12 विषयों की परीक्षा होगी, जबकि उत्तरी दिल्ली में 11 विषयों की ही परीक्षा होगी।

loksabha election banner

12वीं की ये परीक्षाएं होंगी

कोरोना की स्थिति सुधरने के बाद सीबीएसई की कक्षा 12वीं में बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, हिंदी, इलेक्टिव व कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस-ओल्ड व न्यू, इंफॉर्मेशन प्रैक्टिसेस-ओल्ड व न्यू, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायो टेक्नोलॉजी का ही पेपर होगा। 10वीं का एक पेपर बचा था, जिसे सीबीएसई नहीं कराएगा। इसी तरह 12वीं में भी केवल जरूरी पेपर की परीक्षा ही कराई जा जाएगी। सीबीएसई के अनुसार जिन विषयों के रिजल्ट उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए जरूरी हैं, उन्हीं विषयों की परीक्षा कराई जाएगी।

नई डेटशीट पर 10 दिन पहले देंगे सूचना

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी की सूचना के अनुसार बचे हुए विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के लिए 10 दिन पहले केंद्रों को सूचित किया जाएगा। इसी तरह जो भी मूल्यांकन कार्य शेष रह गया है, उसे दोबारा शुरू करने के तीन-चार दिन पहले सूचना भेजी जाएगी।

पास किए जाएंगे अन्य कक्षाओं के बच्चे

सीबीएसई ने कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने की बात की है। इस पर विस्तृत दिशा-निर्देश एनसीईआरटी से बात कर जारी की जाएगी। वहीं कक्षा नौवीं व 11वीं के जिन स्कूलों में परीक्षा या रिजल्ट जारी नहीं हो सका है, उनमें छात्र-छात्रओं को स्कूल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क, पीरियोडिक टेस्ट, टर्म एग्जाम आदि के आधार पर अगली कक्षा यानी 10वीं व 12वीं में प्रमोट किया जाएगा। जो बच्चे कक्षा नौवीं व 11वीं में किसी एक या एक से अधिक भी विषय में फेल हैं, उन्हें स्कूल लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कंटेंट मुहैया कर उनका ऑनलाइन टेस्ट लेकर अथवा स्कूल खुलने पर ऑफलाइन टेस्ट लेने के बाद रिजल्ट के आधार पर प्रमोट करेंगे।

सीबीएसई 11 व 12वीं में भी दो तरह का गणित 

सीबीएसई ने कक्षा नौवीं व 10वीं की ही तरह कक्षा 11वीं व 12वीं में भी दो तरह की गणित लागू कर दी है। हाईस्कूल स्तर पर बेसिक व स्टैंडर्ड गणित पिछले साल से लागू की गई। इसी तर्ज पर इस साल सत्र 2020-21 से कक्षा 11वीं में भी छात्र-छात्रओं को स्टैंडर्ड गणित के अलावा एप्लाइड गणित लेने का अवसर मिलेगा। स्टैंडर्ड गणित जहां इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए जरूरी होती है, पर कॉमर्स व ह्यूमैनिटीज के छात्रों के लिए सभी टॉपिक जरूरी नहीं होते हैं। ऐसे में इन छात्रों को अब एप्लाइड गणित लेने का अवसर मिलेगा।

..ताकि न पड़े अतिरिक्त बोझ

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने वाले छात्र कक्षा नौवीं से ही स्टैंडर्ड गणित पढ़ते हैं। सीबीएसई ने अन्य क्षेत्र में जाने वाले व अन्य विषय पढ़ने वाले छात्रों के लिए नौवीं में बेसिक गणित को लागू किया। 11वीं में हर छात्र स्टैंडर्ड गणित लेकर पढ़ने को मजबूर होता था। विज्ञान वर्ग से पढ़ने वाले छात्रों के लिए तो यह अच्छा था, लेकिन अन्य विषय वाले छात्रों को मजबूरी में लेना पड़ता था। एप्लाइड गणित का ऑप्शन रहने से कॉमर्स व ह्यूमैनिटीज के छात्र इसे चुन सकेंगे। केएल इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल सुधांशु शेखर के अनुसार छात्र दोनों में कोई भी गणित चुन सकेंगे। कॉमर्स के भी कुछ छात्र जो ग्रेजुएशन में मैथ्स ऑनर्स करना चाहते हैं वह स्टैंडर्ड मैथ्स लेकर ही पढ़ सकते हैं।

बेसिक वाले लें सकेंगे एप्लाइड मैथ्स

वरिष्ठ गणित शिक्षक और सैंफोर्ड फ्यूचरिस्टिक स्कूल-अमरोहा के प्रिंसिपल मनोज गोयल के अनुसार कक्षा नौवीं में बेसिक मैथ्स लेकर 10वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को 11वीं में गणित विषय नहीं मिलता था। लेकिन अब 10वीं में बेसिक गणित लेने वाले छात्रों को 11वीं में एप्लाइड गणित लेने का अवसर मिलेगा। इससे छात्र गणित से जुड़े रहेंगे। आशा है कि एप्लाइड गणित के सिलेबस में गणित के बिजनेस, फाइनेंस व अन्य पहलुओं को भी शामिल किया जा सकता है।

अफवाहों से बचें, स्कूल के बच्चों को भी जागरुक करें

सीबीएसई ने परिजनों, स्कूलों व बच्चों को किसी भी तरह की अफवाह से बचने और सीबीएसई की वेबसाइट या सोशल मीडिया पेजों पर जारी सूचनाओं पर ही विश्वास करने को कहा है। इसी तरह स्कूलों को उक्त दिशा निर्देश की जानकारी बच्चों तक पहुंचाने को कहा गया है।

हमारे जिले में कक्षा एक से आठवीं तक तकरीबन सभी स्कूलों में रिजल्ट जारी कर प्रमोशन दिए जा चुके हैं। वहीं नौवीं व 11वीं में कुछ स्कूलों के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। कुछ स्कूल अभी बाकी हैं। सीबीएसई के निर्देश के अनुसार ही अन्य के रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे।

सुधांशु शेखर, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.