Move to Jagran APP

CBSE Board 10th Exam 2021 Tips: पेपर में अच्‍छे अंक के लिए पहले 15 मिनट का करें सदुपयोग, जानिए जरूरी टिप्‍स

छात्र-छात्रओं के लिए बेहद जरूरी है कि वह परीक्षा में पेपर को ध्यान से पढ़ें। पहले 15 मिनट का सदुपयोग ठीक से करें। कंप्रिहेंशन पैसेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें। कठिन प्रश्नों के बारे में चिंता न करें। प्रश्नों को प्राथमिकता के आधार पर लिखने का क्रम तय करें।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 04:45 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 04:45 PM (IST)
CBSE Board 10th Exam 2021 Tips: पेपर में अच्‍छे अंक के लिए पहले 15 मिनट का करें सदुपयोग, जानिए जरूरी टिप्‍स
बोर्ड परीक्षा में अच्‍छे अंंक के लिए इन टिप्‍स को जानें।

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में 10वीं का पहला प्रमुख पेपर छह मई को अंग्रेजी का होगा। इस पेपर की तैयारी के लिए छात्रों के पास एक महीने से भी कम समय शेष है। छात्रों को तैयारी के लिए जरूरी टिप्स दे रही हैं मेरठ पब्लिक गल्र्स स्कूल की अंग्रेजी की शिक्षिका नव्या जैन। अंग्रेजी की तैयारी करते समय छात्रों को ध्यान से किताब पढ़ने के साथ ही निर्धारित तीन घंटे में माडल पेपर भी हल करते रहने का अभ्यास करना चाहिए।

loksabha election banner

पहले ध्यान से पढ़ें प्रश्नपत्र

छात्र-छात्रओं के लिए बेहद जरूरी है कि वह परीक्षा में पेपर को ध्यान से पढ़ें। पहले 15 मिनट का सदुपयोग ठीक से करें। कंप्रिहेंशन पैसेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें। कठिन प्रश्नों के बारे में चिंता न करें। प्रश्नों को प्राथमिकता के आधार पर लिखने का क्रम तय करें। उत्तर पुस्तिका साफ व पढ़ने योग्य होनी चाहिए। उत्तर लिखने के क्रम को बनाए रखें और निर्धारित शब्दों में ही उत्तर लिखें। घड़ी पर भी नजर बनाए रखें। अंत में उत्तर को रिवाइज जरूर करें।

लेखन कौशल पर ध्यान दें

परीक्षार्थी अपने लेखन कौशल पर विशेष ध्यान दें। परीक्षा के पहले लिखने का जितना अभ्यास करेंगे, परीक्षा में उत्तर पुस्तिका उतनी ही आसानी और साफ-सुथरी रखते हुए लिख सकेंगे। तैयारी में कैरेक्टर स्केच और सेंट्रल थीम्स पर नोट तैयार करें। उन्हें दोहराते रहें जिससे परीक्षा में उन नोट पर आधारित प्रश्नों के उत्तर लिखना आसान होगा।

हटे सिलेबस का भी ध्यान रखें

परीक्षार्थी हटे सिलेबस को ध्यान में रखें। इस साल की बोर्ड परीक्षा के लिए फस्र्ट फ्लाइट से हाउ टू टेल वाइल्ड एनिमल्स, ट्रीज, फाग, मिजबिल द आटर और फार एन्ने ग्रेगरी चैप्टर हटे हैं। इसी तरह फूट प्रिंट विदाउट फीट से द मिडनाइट विजिटर, अ क्वेश्चन आफ ट्रस्ट और द बुक दैट सेव्ड द अर्थ हटे हैं। ग्रामर से यूज आफ पैसिव वाइस, नाउन, एडवर्ब, रिलेटिव क्लाजेज और प्रोपोजीशंस को हटाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.