Move to Jagran APP

मेरठ : त्‍योहारों के बीच सुखद शुरुआत, उपहारों की सौगात..जज्बातों के साथ

कोरोनाकाल के बीच ही यह एक बदलती तस्‍वीर है। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए तरह-तरह के उपहार प्लान कर रहे हैं। मेरठ में कारोबार ने तेजी पकड़ ली है। आइए आंकड़ों में डालें निगाह कितना हुआ बिजनेस।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 08:20 AM (IST)
मेरठ : त्‍योहारों के बीच सुखद शुरुआत, उपहारों की सौगात..जज्बातों के साथ
कोरोना के बीच ही मेरठ शहर में कारोबार ने भी रफ्तार पकड़ी है।

मेरठ, जेएनएन। किसी खास मौके पर अपनों को उपहार देना प्यार का अहसास कराता है। फिर चाहे दीपावली हो या शादी विवाह, बर्थ-डे पार्टी या फिर शादी की सालगिरह। ये ही खास मौके हैं, जब अपनों को तोहफे देकर प्रेम और स्नेह का इजहार किया जाता है। हालांकि एक सच यह भी है कि अपनों को खुश करने के लिए खास मौकों की नहीं, सिर्फ प्यार और अहसास की जरूरत होती है।

loksabha election banner

कारोबार में तेजी

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए तरह-तरह के उपहार प्लान कर रहे हैं। कोई काफी मग पर दीपावली की शुभकामनाएं लिखवा रहा है, तो किसी ने टी-शर्ट और टावल डिजाइन कराए हैं। त्योहारों की दस्तक के साथ ही इस कारोबार ने तेजी पकड़ ली है। आंकड़ों को देखें तो इस साल सितंबर और अक्टूबर में 50 करोड़ का कारोबार हुआ है। त्योहारी सीजन के साथ आने वाले शादी के सीजन में अभी और 50 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। वहीं गत वर्ष सिंतबर और अक्टूबर माह के आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल अक्टूबर माह में त्योहारी सीजन होने के बावजूद 50 करोड़ का कारोबार हुआ था।

बच्चों के लिए खास चाकलेट गिफ्ट पैक

दीपावली पर बच्चों को चाकलेट न मिले तो उनका त्योहार अधूरा सा रहता है। यही कारण है कि हर बार की तरह इस बार भी दीपावली पर चाकलेट, जूस और चिप्स के गिफ्ट पैक तैयार किए जा रहे हैं, जो काफी आकर्षक हैं।

उपहार का कोई मोल नहीं

अपनों को खुश करने के लिए दीपावली और सबसे अच्छा मौका है, जब दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार देकर उनके चेहरे में हंसी लाई जा सकती है। कहते हैं कि उपहार का कोई मोल नहीं होता है, क्योंकि इसे पाकर चेहरे पर जो खुशी छलकती है, वह अनमोल होती है। दीपावली पर दिए जाने वाले उपहारों पर लोग अपने पसंद के अनुसार हैप्पी दीपावली के अलावा कई तरह के शुभ संदेश लिखवा रहे हैं।

इनका कहना है

दीपावली पर्व पर दिए जाने वाले उपहारों के लिए लोग पहले ही आर्डर देते हैं, क्योंकि उन्हें 500 से हजार पीस एक साथ तैयार करने होते हैं। इस बार काफी मग की मांग सबसे ज्यादा है। इसके अलावा कई तरह की क्राकरी भी गिफ्ट आइटम में शामिल है। जिन पर दीपावली की शुभकामनाएं लिखी गई हैं।

- विक्की अग्रवाल, गोविंद किचन एम्पोरियम, शास्त्रीनगर

लोग अब ग्रीटिंग कार्ड लेना कम ही पसंद करते हैं। इस बार त्योहारी सीजन में क्रिस्टल, खुशबू वाली मोमबत्ती और लैंप शामिल हैं।

- अंकुश आनंद, सौगात गिफ्ट शाप बाम्बे बाजार

त्योहारी सीजन का असर अब कारोबार पर भी दिखाई देने लगा है। लोग कोरोना महामारी के भय से निकल रहे हैं और त्योहारों के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इस बार बाजार में तेजी आएगी।

- गौरव कुमार, गौरव गिफ्ट सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.