Move to Jagran APP

Budget 2021: इस बार बजट में GST को सुलझाने की मांग, जानिए क्‍या है व्‍यापारियों की उलझन

एक फरवरी को बजट आ रहा है तो उससे उद्यमियों की भी आस जुड़ी हुई है कि GST को लेकर व्‍यापारियों को हो रही उलझनों को दूर किया जाएगा। इस संबंध में मेरठ के व्‍यापारी मांग वित्‍त मंत्री से मांग कर रहे हैं। जानिए इनकी समस्‍याएं विस्‍तार से...

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:05 PM (IST)
Budget 2021: इस बार बजट में GST को सुलझाने की मांग, जानिए क्‍या है व्‍यापारियों की उलझन
जीएसटी की उलझनों को दूर करने को सरकार से व्‍यापारियों की मांग।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना की वजह से लघु, कुटीर, मध्यम उद्योगों यानी एमएसएमइ के सामने कई तरह की चुनौतियां रहीं हैं। कई महीने उद्योग बंद भी रहे। अब एक फरवरी को बजट आ रहा है, तो उससे उद्यमियों की भी आस जुड़ी हुई है। जीएसटी की प्रक्रिया में उलझनों की वजह से उद्यमियों को अभी भी परेशानी हो रही है। एमएसएमई मामलों के जानकार सीए पवन मित्तल बताते हैं कि सरकार को जीएसटी की जटिल प्रक्रिया को और आसान बनाने की जरूरत है। उन्होंने बजट से कुछ मांग भी सुझाएं हैं।

loksabha election banner

ये है बजट से मांग

रिटर्न और टैक्स में समानता

जीएसटी में कई तरह के फार्म भरने की वजह से एकाउंटिंग का खर्चा बढ़ता जा रहा है। जीएसटी की रिटर्न तो तीन महीने में भरने की सुविधा मिली है, लेकिन टैक्स माहवार भरना पड़ रहा है। इससे बिलिंग में कई तरह की समस्या आ रही है। इन दोनों में समानता होनी चाहिए। जो उद्यमी दूसरे उद्यमी से कोई बिजनेस कर रहे हैं तो उसमें नए तरह के फार्म का इनवाइस भरना पड़ रहा है। इससे अनावश्यक बोझ बढ़ गया है।

कम हो जटिलता

पांच करोड़ से अधिक वार्षिक टर्नओवर वाले बड़े उद्यमी को मासिक जीएसटी रिटर्न है, वहीं इससे कम वाले को क्वार्टरली भरना है। दोनों उद्यमी आपस में भी कारोबार करते हैं, इसकी वजह से पूरा सिस्टम उलझाने वाला है। सभी के लिए एक तरह की प्रक्रिया होनी चाहिए। वहीं क्रेडिट लेजर सिस्टम के तहत सेटेलमेंट न होन की वजह से उद्यमी को जीएसटी का एक फीसद कैश में सरकार को जमा कराना पड़ रहा है। यह खत्म होना चाहिए ।

तिथियों में समानता

जीएसटीआर टू ए और टू बी की तारीख अलग- अलग होने से भी एमएसएमई परेशान हैं। टू ए में खरीददार के सभी बिल दिखाई देते हैं, टू बी में दिखने वाले बिल पर उद्यमी को लाभ मिलता है। इसमें बिल सबमिट करने की तिथि महीने की 11 तारीख है। इस तिथि के बाद टू बी में बिल नहीं दिख पा रहा है। जिसका लाभ नहीं मिल रहा है। टू ए और टू बी को एक में मिला देना चाहिए।

टैक्स कलेक्शन सोर्स खत्म हो

टैक्स कलेक्शन सोर्स के तहत 0.75 फीसद खरीददार से टैक्स एकत्रित कराकर सरकार को जमा कराना भी चुनौतीपूर्ण है, इसे खत्म किया जाना चाहिए। साथ ही आयकर की स्लैब को भी कम करना चाहिए।

ये कहते हैं उद्यमी

माल उधार जा रहा है लेकिन जीएसटी पहले देना पड़ रहा है। जीएसटी रिटर्न तीन महीने का कर दिया गया है लेकिन हर महीने टैक्स देना ही पड़ रहा है। इसे खत्म किया जाना चाहिए। स्पोट्र्स गुड्स पर जीएसटी खत्म होना चाहिए। या फिर पांच फीसद से अधिक नहीं होना चाहिए। आयकर का स्लैब भी कम किया जाए।

पुनीत मोहन शर्मा, डायरेक्टर, रामा रबर इंडस्ट्रीज

कोरोना की वजह से उद्योगों के सामने चुनौती रही है। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सब्सिडी का प्रावधान किया जाना चाहिए। कोविड के समय में कई योजनाएं आईं लेकिन सब कागज पर ही रह गईं। बजट में टैक्स के स्लैब को कम करके कुछ राहत दी जा सकती है।

मनीष प्रताप, पार्टनर, बीपीआर कोल्ड स्टोरज एंड आइस फैक्ट्री  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.