Move to Jagran APP

सहारनपुर में अगला- पिछला सभी रिकार्ड टूटा, 155 करोड़ से अधिक की हुई गेहूं खरीद

पंचायत चुनाव निपटने के बाद शुरू हुई गेहूं खरीद ने जोर पकड़ा तो अगले-पिछले सभी रिकार्ड टूट गए। जनपद में 76063 मीटिक टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है और अभी भी खरीद जारी है। इससे पहले 72400 मीटिक टन पूरे सीजन की गेहूं का रिकार्ड था।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 03:23 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 03:23 PM (IST)
सहारनपुर में गेहूंं के खरीद का टूटा सभी रिकार्ड।

सहारनपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव निपटने के बाद शुरू हुई गेहूं खरीद ने जोर पकड़ा तो अगले- पिछले सभी रिकार्ड टूट गए। गुरुवार तक जनपद में 76063 मीटिक टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है और अभी भी खरीद जारी है। इससे पहले 72400 मीटिक टन पूरे सीजन की गेहूं का रिकार्ड था। यह खरीद 98 क्रय केंद्रों पर की गई है। गेहूं की इस खरीद के लिए किसानों को 155 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है।

loksabha election banner

जनपद में इस बार बिना लक्ष्य के ही गेहूं खरीद के लिए 98 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इन क्रय केंद्रों पर गुरुवार की दोपहर एक बजे तक 76063 मीटिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। यह खरीद 21058 किसानों से की गई है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी प्रिंस चौधरी का कहना है कि इस बार जनपद ही नहीं पूरे प्रदेश में गेहूं खरीद का कोई लक्ष्य नहीं रखा गया है, जो किसान नियमानुसार क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर आ रहे हैं उन सभी किसानों से 15 जून तक खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो किसान क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर आता है तुलाई के बाद आनलाइन फिडिंग होते ही संबंधित किसान के भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अब तक करीब 17 हजार किसानों के खातों में 155 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान जा चुका है, करीब चार हजार किसानों के भुगतान की प्रक्रिया लंबित है। उनका कहना है कि 76 हजार मीटिक टन में से 70 हजार मीटिक टन गेहूं सुरक्षित गोदामों में पहुंच चुका है।

अब एक किसान से 30 कुंतल होगी खरीद :जिला खाद्य विपणन अधिकारी प्रिंस चौधरी ने बताया कि गुरुवार 27 मई से पूरे प्रदेश में एक दिन में एक किसान से अधिकतम 30 कुंतल की ही खरीद की जा सकती है। यदि किसान के पास और अधिक गेहूं है तो वह अपनी शेष उपज उस दिन के बाद अपना नंबर आने पर तौल करा सकता है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि छोटे से छोटे किसान को भी अपनी उपज बेचने का मौका मिल सके।

क्रय केंद्र पर तौल बंद होने से किसान परेशान

दो दिन से ई-पाश मशीन बंद होने से किसानों के गेहूं की तौल नहीं हो रही है। इससे भरी गर्मी में किसान व उनके पशुओं का बुरा हाल है। गंगोह ब्लाक की किसान सेवा सहकारी समिति रंढेडी पर गुरुवार सुबह से किसान अपने गेहूं को तौल कराने के लिए लाइन में लगे हैं, लेकिन दो दिन से ई-पाश मशीन बंद होने से किसानों का गेहूं की तौल नहीं हो पा रही है। किसान कर्म सिंह, राजेंद्र, सेठपाल व प्रमोद का कहना है कि वह गुरुवार सुबह चार बजे से लाइन में लगे हैं। बार-बार गेहूं तौलाई को अधिकारियों से कहा जा रहा है, लेकिन उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। गेहूं खरीद इंचार्ज हर्ष प्रताप का कहना है कि ई-पाश मशीन बंद होने से गेहूं की फी¨डग नहीं हो पा रही है। इससे खरीद बंद की गई है।

गंगोह में गेहूं खरीद में आई तेजी

सरकार द्वारा बनाए गए क्रय केंद्र पर अभी तक हजारों कुंतल गेहूं की खरीद हो चुकी हैं। रोज किसानों द्वारा गेहूं लाने में बढ़ोतरी हो रही है। किसान सरकार द्वारा निर्धारित किए गए समर्थन मूल्य 1975 रुपये कुंतल पर गेहूं बेचकर खुश हैं। भुगतान भी सही समय पर आ रहा है। गंगोह किसान सहकारी समिति के गेहूं खरीद इंचार्ज मनीष सैनी ने बताया कि अभी तक नौ हजार कुंतल से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है। रोज किसान गेहूं ला रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.