Move to Jagran APP

घुमाकर पूछे गए सवालों में लगा अधिक समय

इस सत्र की कक्षा 10वीं व 12वीं की टर्म-वन परीक्षा में सोमवार को सीबीएसई 12वीं गणित की परीक्षा के साथ ही आइएससी-12वीं इकोनोमिक्स और आइसीएसई-10वीं गणित की परीक्षा हुई। सीबीएसई 12वीं में मैथमेटिक्स के साथ ही एप्लाइड मैथमेटिक्स की भी परीक्षा हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:29 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:29 AM (IST)
घुमाकर पूछे गए सवालों में लगा अधिक समय
घुमाकर पूछे गए सवालों में लगा अधिक समय

मेरठ, जेएनएन। इस सत्र की कक्षा 10वीं व 12वीं की टर्म-वन परीक्षा में सोमवार को सीबीएसई 12वीं गणित की परीक्षा के साथ ही आइएससी-12वीं इकोनोमिक्स और आइसीएसई-10वीं गणित की परीक्षा हुई। सीबीएसई 12वीं में मैथमेटिक्स के साथ ही एप्लाइड मैथमेटिक्स की भी परीक्षा हुई। एप्लाइड मैथमेटिक्स वह छात्र लेते हैं जिन्हें आगे की पढ़ाई गणित से नहीं करनी है। इसके साथ ही कामर्स व ह्लयूमैनिटीज के छात्र भी एप्लाइड मैथमेटिक्स लेकर पढ़ते हैं। परीक्षा में एप्लाइड मैथमेटिक्स का पेपर भी सीबीएसई-10वीं के बेसिक गणित की ही तरह आसान था जिससे छात्र-छात्राओं को प्रश्न हल करने में परेशानी नहीं हुई। वहीं मैथमेटिक्स के प्रश्नपत्र में अच्छे स्तर के प्रश्नों को डाला गया। कुछ प्रश्नों को घुमाकर पूछा गया जिनका उत्तर देने में छात्रों को थोड़ा ज्यादा समय लगा।

prime article banner

आइएससी-12वीं के गणित का पेपर भी सिलेबस के अनुरूप ही रहा। सेंट मेरीज एकेडमी के वरिष्ठ गणित शिक्षक व सीनियर कोआर्डिनेटर सैय्यद बी. करीम के अनुसार गणित का पेपर सिलेबस के अनुसार ही था। जिन परीक्षार्थियों ने स्कूल में रेगुलर पढ़ाई की होगी उन्हें प्रश्नपत्र को हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी। एमसीक्यू के अनुरूप सभी प्रश्न व्यवस्थित थे। टर्म-वन में अधिक बच्चों के सौ में सौ अंक आ सकते हैं। -मुझे लगा था कि पेपर कठिन होगा लेकिन इससे अलग पेपर बहुत ही आसान आया। कुछ प्रश्न थोड़े उलझाने वाले थे जिन्हें बहुत ध्यान से पढ़ने की जरूरत पड़ी। पेपर स्कोरिग था।

-रिमझिम, कक्षा 10वीं, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल -गणित के पेपर में अच्छे स्तर के प्रश्न पूछे गए। कम से कम 20 प्रश्न तो बहुत ही आसान पूछे गए थे। केस स्टडी के प्रश्न घुमाकर पूछे गए थे। ओवर पेपर काफी संतुलित था।

-रुशील जैन, कक्षा 10वीं सेंट मेरीज एकेडमी -गणित की परीक्षा में मुझे कोई भी प्रश्न कठिन नहीं लगा। विस्तृत तैयारी वाले सभी ने सभी प्रश्न आसानी से कर लिए होंगे। ऐसे में पूरे सौ अंक पाना मुश्किल नहीं है।

-युवराज, कक्षा 10वीं, सेंट मेरीज एकेडमी -गणित का पेपर बहुत रोचक थो। कुछ प्रश्नों में ही एक से अधिक बार हल करना पड़ा। बहुत से प्रश्नों को आधा हल करने पर ही सही उत्तर निकल आया।

-सान्वी आहुजा, कक्षा 10वीं, सेंट मेरीज एकेडमी -गणित का पेपर अपेक्षा से भी आसान रहा। सभी प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए जिससे हमारी तैयारी पूरी थी। गणित में अच्छे अंक की उम्मीद है।

-श्रुति अग्रवाल, कक्षा 12वीं, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल -हमने तैयारी जितनी कठिन की थी, पेपर उससे भी आसान रहने से प्रश्नों को हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

-वंशिका, कक्षा 12वीं, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.