Move to Jagran APP

मेरठ में एक ही मरीज में Black, White, Yellow Fungus की आशंका, दो का हुआ आपरेशन

मेरठ के मेडिकल कॉलेज में एक ऐसा मरीज सामने आया है जिसमे तीनों लक्षण यानी ब्‍लैक व्‍हाइट और येलो फंगस की आशंका है। वहीं 10 नए ब्‍लैक फंगस के मरीज मिले हैं जबकि दो का ऑपरेशन हुआ है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 09:00 AM (IST)
मेरठ में एक ही मरीज में Black, White, Yellow Fungus की आशंका, दो का हुआ आपरेशन
मेरठ में एक ऐसा मरीज जिसमें तीनों फंगस के लक्षण की आशंका।

मेरठ, जेएनएन। मेडिकल कालेज में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बुधवार को मेडिकल में नौ मरीज पहुंचे। जबकि एक मरीज जसवंत राय हास्पिटल पहुंचा। इस तरह कुल 10 नए मरीज सामने आए। वहीं, मेडिकल कालेज में ब्लैक फंगस के दो मरीजों का आपरेशन किया गया और तीन मरीज स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए गए। मेडिकल कालेज के ब्लैक फंगस वार्ड के प्रभारी डा. वीपी सिंह ने बताया कि सभी मरीजों को एंफोटेरिसिन बी इंजेक्शन दिया जा रहा है।

loksabha election banner

मेडिकल कालेज में ब्लैक फंगस के अब तक 145 मरीज पहुंच चुके हैं। 15 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 90 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिनमें से 29 कोविड पाजिटिव हैं और 61 निगेटिव हैं। दोनों ही तरह के मरीजों को अलग-अलग कमरे में रखा गया है। इनमें से 15 मरीज आइसीयू में गंभीर अवस्था में हैं। आनंद हास्पिटल में 29, न्यूटिमा में 11, लोकप्रिय हास्पिटल में 10 मरीजों में यह बीमारी मिल चुकी है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि जिले में फंगस के मरीजों की संख्या 220 तक पहुंच गई है।

एक ही मरीज में ब्लैक, व्हाइट और येलो फंगस की आशंका

ब्लैक फंगस का अजीब केस मिला है। आनंद अस्पताल में भर्ती एक मरीज में तीनों फंगस मिलने की आशंका है। डॉक्टरों ने बायोप्सी जांच भेजा है। तीन दिन में रिपोर्ट आ जायेगी। ईएनटी विशेषज्ञ डा. पुनीत भार्गव ने बताया कि आनंद अस्पताल में एक मरीज कोविड वार्ड में भर्ती था, जो चंद दिनों पहले डिस्चार्ज होकर घर गया। अचानक चेहरे, नाक और आंख में सूजन उभर आई। डा. पुनीत भार्गव ने जांच की। दूरबीन की पिक्चर में फंगस में तीनों रंग नजर आ रहे हैं। डाक्टर ने बताया कि ब्लैक और व्हाइट फंगस पुष्ट है, लेकिन येलो फंगस के लिए बायोप्सी जांच रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। इससे पहले मेडिकल कालेज और गाजियाबाद में येलो फंगस के एक-एक मरीज मिले थे। नाक व मुंह की सफाई रखें।

कोरोना के 78 नए मरीज मिले, सात की मौत

धवार को कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी हो गई। कुल 8513 सैंपलों की जांच की गई। जिसमें 78 संक्रमित मिले। जबकि एक दिन पहले 8504 सैंपलों की जांच में 40 संक्रमित मिले थे। 24 घंटे के भीतर दुगने मरीज सामने आए हैं। जबकि सात मरीजों की मौत हुई है। यह संकेत है कि अभी बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि करीब 284 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। लगभग 325 मरीज विभिन्न केंद्रों में इलाज ले रहे हैं। 704 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 1767 सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर रह गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि कि कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। हर व्यक्ति को सतर्क रहने की जरूरत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.