Move to Jagran APP

Black Fungus Meerut News: ब्लैक फंगस से दो और मरीजों की मौत, बीस से ज्‍यादा गंभीर, 47 नए कोरोना मरीज

मेरठ में कोरोना के बाद अब ब्‍लैक फंगस ने आतंक मचा रखा है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि रोजाना आठ से दस नए मरीज मेडिकल कालेज पहुंच रहे हैं। यहां अब तक 171 मरीजों का इलाज किया गया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 07:23 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 07:23 AM (IST)
Black Fungus Meerut News: ब्लैक फंगस से दो और मरीजों की मौत, बीस से ज्‍यादा गंभीर, 47 नए कोरोना मरीज
मेडिकल में ब्‍लैक फंगस के 171 मरीज हो चुके भर्ती, अब तक मिल चुके हैं 260 मरीज।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ जनपद में ब्लैक फंगस का कहर जारी है। रोजाना नए मरीज मिलने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। रविवार को मेडिकल कालेज में दो मरीजों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा गंभीर मरीजों को आक्सीजन पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी ईएनटी एवं नेत्र रोग विभाग की क्लीनिकों से मरीजों की रिपोर्ट तलब की है।

loksabha election banner

रोजाना नए मरीज

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि रोजाना आठ से दस नए मरीज मेडिकल कालेज पहुंच रहे हैं। यहां अब तक 171 मरीजों का इलाज किया गया है, जिनमें सौ एक्टिव केस हैं और 58 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। मेडिकल कालेज के डा. वीपी सिंह ने बताया कि ब्लैक फंगस के नए मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। संक्रमण खत्म होने के माहभर बाद ब्लैक फंगस के केस खत्म होंगे।

गंदगी से रहना होगा दूर

आनंद, लोकप्रिय, न्यूटिमा व मेरठ किडनी सेंटर में ज्यादा मरीज पहुंचे हैं। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया है कि वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए लाइपोसोमल एंफोटेरिसिन बी इंजेक्शन भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं, वहीं कई मरीजों को पोसोकोनोजोल टेबलेट दी जा रही है। करीब 20 मरीजों का आपरेशन किया जा चुका है। ईएनटी विशेषज्ञों का कहना है कि अनियंत्रित शुगर के मरीजों एवं ज्यादा स्टेरायड लेने वालों में ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे मरीजों को गंदगी से दूर रहना चाहिए।

कोरोना के 47 मरीज मिले, चार की मौत

मेरठ में कोरोना संक्रमण का ग्राफ पचास मरीजों के आसपास बना हुआ है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 7425 सैंपलों की जांच में 47 में वायरस मिला। फिलहाल जबकि विभिन्न कोविड केंद्रों में 190 मरीज भर्ती हैं। जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 977 रह गई है। वहीं, रविवार को 323 मरीजों को निगेटिव होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

कुल एक्टिव मरीज: 977

अस्पताल में भर्ती: 190

होम आइसोलेशन में मरीज: 417

डिस्चार्ज होम आइसोलेट: 370


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.