Move to Jagran APP

Black fungus In UP: भम्र में न रहें और न ही घबराएं, आंखों में दर्द का मतलब ब्लैक फंगस नहीं, जानें-क्‍या कहते हैं चिकित्‍सक

बीमार लोगों की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। कोरोना के मरीजों में यह बीमारी आ रही है। लेकिन उन लोगों को भी चिंता सता रही है जो पूरी तरह स्वस्थ हैं। लेकिन आंख में हल्की चुभन होती ही परेशान हो जाते हैं। डाक्‍टर की सलाह को मानें।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 06:40 PM (IST)
Black fungus In UP: भम्र में न रहें और न ही घबराएं, आंखों में दर्द का मतलब ब्लैक फंगस नहीं, जानें-क्‍या कहते हैं चिकित्‍सक
आंखों में हल्का दर्द होते ही नेत्र रोग चिकित्सक के पास पहुंच रहे लोग।

शामली, जेनएन। Black fungus In UP ब्‍लैक फंगस को लेकर कई लोगों में भ्रम के स्‍थिति में हैं और घबरा भी रहे हैं। आंख में हल्का दर्द हुआ नहीं कि दिमाग में सबसे पहले ब्लैक फंगस ही आ रहा है। चिकित्सक को या तो फोन घुमा रहे हैं या सीधे उनके पास पहुंच जाते हैं। बार-बार चिकित्सक से यही पूछते हैं कि ब्लैक फंगस तो नहीं है। जिले में ब्लैक फंगस के कुछ केस आए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि नहीं की है।चिकित्सकों के अनुसार, उन लोगों में ब्लैक फंगस का खतरा अधिक होता है, जो लंबे समय तक और अधिक मात्रा में स्टेरायड लेते हैं, शुगर, कैंसर समेत अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं।

loksabha election banner

गर्मी में एलर्जी की समस्‍या

बीमारों की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। कोरोना के मरीजों में यह बीमारी आ रही है। लेकिन उन लोगों को भी चिंता सता रही है, जो पूरी तरह स्वस्थ हैं। लेकिन आंख में हल्की चुभन होती ही परेशान हो जाते हैं। सीएचसी शामली में भी ईएनटी और नेत्र रोग विशेषज्ञ की ओपीडी शुरू हो गई थी। नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. उमंग ने बताया कि गर्मी का मौसम है। इस मौसम में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। जैसे आंखें लाल होती हैं, पानी आता है और चुभन होती है। ब्लैक फंगस का खतरा हर किसी को नहीं होता है। लेकिन लोगों में डर है।

बर्फ से करें सिकाई

हल्का दर्द होने पर लोग फोन करते हैं या क्लीनिक आ जाते हैं और सभी का सवाल यही होता है कि ब्लैक फंगस तो नहीं है। अगर आप बिल्कुल स्वस्थ हैं और आंखों में हल्की कोई समस्या है तो बर्फ से सिकाई कर लें। काफी आराम मिलेगा। ब्लैक फंगस में आंख का दर्द तेज होता हैं और दांतों तक पहुंच जाता है। काफी ऐसे लोग आए, जिनकी नजर कमजोर होने के कारण दर्द हो रहा था। चश्मा लगने के बाद ठीक हैं। चिकित्सक डा. पंकज गर्ग ने बताया कि उनके पास भी कई लोगों के फोन आते हैं। लोगों में डर बना हुआ है, जबकि डरने की कोई जरूरत नहीं है। खानपान, साफ-सफाई आदि का ध्यान रखें। शगर व रक्तचाप के मरीज अपनी दवा लेते रहें।

ब्लैक फंगस के लक्षण

- नाक से काला तरल पदार्थ निकलना

- अचानक धुंधला दिखाई देना

- चेहरे का एक तरफ से सुन्न होना।

- आंख में दर्द और आंख का लाल होना।

- आंख पर सूजन आना।

- चेहरे पर एक तरफ सूजन आना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.