Move to Jagran APP

बिजनौर मुथूट फाइनेंस दफ्तर : करोड़ों का कारोबार, लेकिन गार्ड तक नहीं, पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा

बिजनौर में मुथूट फाइनेंस दफ्तर में लूट का प्रयास और युवक की मौत के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं पुलिस आसपास के इलाके की फुटेज और सर्विलांस के माध्यम से बदमाश की तलाश में जुटी है। वहीं लापरवाही भी सामने आई है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 07:30 PM (IST)
बिजनौर मुथूट फाइनेंस दफ्तर : करोड़ों का कारोबार, लेकिन गार्ड तक नहीं, पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा
बिजनौर में मुथूट फाइनेंस के दफ्तर में भी नहीं था सुरक्षा गार्ड।

बिजनौर, जागरण संवाददाता। Bijnore Muthoot Finance बिजनौर जिले में बैंक के अलावा कई निजी फाइनेंस कंपनियों के दफ्तर खोल रखे हैं। उनका करोड़ों का कारोबार है, लेकिन सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं है। सुरक्षा गार्ड, तो दूर कुछ के पास तो सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं। वहीं मुथूट फाइनेंस दफ्तर में लूट का प्रयास और युवक की मौत के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आसपास के इलाके की फुटेज और सर्विलांस के माध्यम से बदमाश की तलाश में जुटी है।

loksabha election banner

लापरवाही भी सामने आई

सोमवार को जिले में लूट की बड़ी वारदात होने से बच गई। इसके पीछे लापरवाही कम नहीं है। गोल्ड पर लोन देने वाले इस दफ्तर में करोड़ों का काम होता है। घटना के बाद पूरी पोल खुल गई। वारदात के समय मुथूट फाइनेंस दफ्तर पर कोई सुरक्षा गार्ड नहीं था। इतना ही नहीं बाहर की ओर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था। अंदर आने वाले किसी व्यक्ति की कोई रोकथाम नहीं थी। पूरे दफ्तर में तीन कर्मचारी थे। हालांकि घटना के बाद फाइनेंस दफ्तर में मंगलवार को गार्ड रख लिया गया। यह हाल इसी फाइनेंस दफ्तर का नहीं है। जिलेभर में काफी संख्या में फाइनेंस दफ्तर खुले हुए हैं। अधिकांश पर गार्ड नहीं हैं। घटना होने के बाद ही यह लापरवाही सामने आती है। करोड़ों का कारोबार करने वाले संचालक भी एक गार्ड नहीं रख पाते हैं। फाइनेंस कारोबारी घटना के बाद सचेत होते हैं।

शास्त्री चौक के कैमरे मिले खराब

शास्त्री चौक चौराहे के सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए तो वह खराब मिले। चौराहों पर एक भी कैमरा सही नहीं मिला है। कुछ समय पूर्व नगर पालिका की ओर से कैमरे लगाए गए थे। रखरखाव नहीं होने के चलते वह बंद हो गए। किसी ने इसका ध्यान नहीं दिया, इसलिए शास्त्री चौक पर बदमाश के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई।

प्रतिष्ठानों पर लगाए कैमरे और गार्ड

व्यापार मंडल के महामंत्री मुनीष त्यागी ने मंगलवार को कप्तान से मुलाकात की। उन्होंने घटना का राजफाश करने की मांग की। उन्होंने व्यापारियों से अपील करते हुए कहा कि बड़े प्रतिष्ठानों और फाइनेंस का काम करने वालों को गार्ड और कैमरे की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सोमवार को लूट के प्रयास के दौरान पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई। तब से ही एसपी के नेतृत्व में टीमें काम कर रही हैं। उन्होंने पूरी सुरक्षा का भरोसा दिलाया है।

इनका कहना है

बैंकों की रुटीन चेकिंग की जाती है। निजी फाइनेंस दफ्तरों की भी जांच की जाएगी। किसी के पास गार्ड और सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले तो कार्रवाई की जाएगी। नगर पालिका से बात कर सीसीटीवी कैमरे ठीक कराए जाएंगे। पुलिस 24 घंटे सुरक्षा के लिए मुस्तैद है।

- डा. धर्मवीर सिंह, एसपी

बदमाश की तलाश में खंगाली फुटेज

बिजनौर में मुथूट फाइनेंस दफ्तर में लूट का प्रयास और युवक की मौत के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं पुलिस आसपास के इलाके की फुटेज और सर्विलांस के माध्यम से बदमाश की तलाश में जुटी है। शास्त्री चौक के बाद बदमाश की लोकेशन नहीं मिल पाई है। मृतक के स्वजन ने मंगलवार सुबह पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा किया। उनका आरोप है कि बदमाश की जल्द गिरफ्तारी और स्वजनों को मुआवजा मिलना चाहिए। उधर, मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्टअटैक से मौत होना पाया गया है।

दुकानदारों से भी हुई पूछताछ

सिविल लाइन रोड पर शास्त्री चौक से 50 मीटर दूर मुथूट फाइनेंस में सोमवार शाम लूट का प्रयास हुआ था। भागते समय फायङ्क्षरग की दहशत से दफ्तर के बाहर पोपकॉर्न विक्रेता होशराम पुत्र रत्ना निवासी ग्राम सलेमपुर थाना चांदपुर की मौत हो गई थी। दोनों हाथों में पिस्टल लिए हुए बदमाश सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। पुलिस ने देर रात मैनेजर अभि चौहान की तहरीर पर अज्ञात में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मंगलवार को दिनभर सिविल लाइन इलाके में भागदौड़ करती रही। शास्त्री चौक स्थित प्रतिष्ठानों पर लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। आसपास के दुकानदारों से भी पूछताछ की गई। बदमाश की शक्ल-सूरत के एक युवक की लोकेशन शास्त्री चौक के पास फुटेज में मिली है। इसके बाद युवक का पता नहीं चल सका है। आखिरकार इसके बाद वह कहां गायब हो गया, पुलिस की चार टीमें जांच में जुटी हैं। कुछ संदिग्ध नंबरों की भी पड़ताल चल रही है। अभी तक बदमाश का कोई सुराग नहीं लग सका है। शहर कोतवाल राधेश्याम ने बताया कि जांच चल रही है। जल्द ही राजफाश किया जाएगा।

स्वजन ने जताई गोली लगने की आशंका

मंगलवार को काफी संख्या में परिजन पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गए। उन्होंने शुरुआत में गोली लगने की आशंका जताते हुए हंगामा शुुरू कर दिया। उनका कहना है कि होशराम की गोली लगने से मौत हुई है। सूचना पर चांदपुर विधायक कमलेश सैनी मौके पर पहुंच गईं। विधायक और पुलिस ने पोस्टमार्टम में स्थिति स्पष्ट होने की बात कहकर उन्हें शांत किया। स्वजन और ग्रामीणों ने बदमाश की गिरफ्तारी और आर्थिक मदद की मांग की। उनका कहना है कि मृतक की हालत काफी कमजोर है। उसके दो साल का बेटा और नौ माह की बेटी है। उसकी मदद होनी चाहिए। हरसंभव मदद के आश्वासन पर ग्रामीण पोस्टमार्टम के बाद शव ले गए। गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.