Move to Jagran APP

बिजनौर सांसद मलूक नागर ने सदन में उठाईं किसानों की समस्याएं, सरकार पर लगाया गोलमोल जवाब देने का आरोप

बिजनौर सांसद मलूक नागर ने बजट सत्र के दौरान लोकसभा में गन्ना किसानों की समस्‍याओं को उठाया। उन्‍होंने सरकार से गन्ने की फसल के नकद भुगतान गन्ने की बेहतर उपज के लिए गन्ना किसानों को प्रशिक्षण और अधिक उपज के लिए भविष्य में नई योजना के बारे में जानकारी मांगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 08:01 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 08:01 PM (IST)
बिजनौर सांसद मलूक नागर ने सदन में उठाईं किसानों की समस्याएं, सरकार पर लगाया गोलमोल जवाब देने का आरोप
बिजनौर सांसद मलूक नागर ने बजट सत्र में गन्ना किसानों के मुद़दे उठाए

बिजनौर, जेएनएन। सांसद मलूक नागर ने बजट सत्र के दौरान गन्ना किसानों को फसल का नकद भुगतान दिलाने, गन्ने की बेहतर उपज के लिए सरकार द्वारा गन्ना किसानों को प्रशिक्षण दिलाने और अधिक उपज के लिए भविष्य में कोई नई योजना शुरू कराए जाने का मुद्दा उठाया। सांसद ने सरकार पर सवालों का गोलमोल जवाब देने का आरोप भी लगाया।

loksabha election banner

सांसद मलूक नागर ने सदन में सवाल उठाया कि क्या सरकार के पास गन्ने की फसल का नकद भुगतान, गन्ने की बेहतर उपज के लिए गन्ना किसानों को प्रशिक्षण दिलाने और अधिक उपज के लिए भविष्य में कोई नई योजना है ? क्या सरकार ने किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए कोई स्कीम बनाई है ? इस स्कीम के तहत बिजनौर संसदीय क्षेत्र में किसानों को वितरित की गई धनराशि का ब्यौरा मांगा। उन्होंने कहा कि विगत पेराई सत्र में मांग की तुलना में चीनी का अतिरिक्त उत्पादन तथा वर्तमान चीनी मौसम के दौरान अतिरिक्त उत्पादन के समान अनुमान है, किंतु चीनी की कीमतों में मंदी छाई हुई है। इससे चीनी मिलों की नकदी की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। चीनी मिलों की नकदी की स्थिति में सुधार लाने तथा उन्हें गन्ना किसानों को समय पर भुगतान करने हेतु समर्थ बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 2020-21 के दौरान चीनी मिलों को सहायता स्कीमों के रूप में किए उपायों की जानकारी भी उन्होंने मांगी। सांसद ने आरोप लगाया कि सरकार ने उनके कई सवालों का गोलमोल जवाब दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.