Move to Jagran APP

मेरठ में व्यापारियों को बताए जीएसटी पंजीयन के फायदे Meerut News

खैरनगर में नए व्यापारियों के पंजीयन अभियान में वाणिज्य कर विभाग ने शिविर का आयोजन किया। डिप्टी कमिश्नर अनूप कुमार ने कहा कि जीएसटी में पंजीयन कराने से व्यापारी को कई फायदे मिलते हैं। सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 05:39 PM (IST)
मेरठ में व्यापारियों को बताए जीएसटी पंजीयन के फायदे Meerut News
खैरनगर में नए व्यापारियों का पंजीयन अभियान।

मेरठ, जेएनएन। खैरनगर में नए व्यापारियों के पंजीयन अभियान में वाणिज्य कर विभाग ने शिविर का आयोजन किया। डिप्टी कमिश्नर अनूप कुमार ने कहा कि जीएसटी में पंजीयन कराने से व्यापारी को कई फायदे मिलते हैं। सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता है। इसके साथ कोई दुर्घटना या हादसा होने पर व्यापारी और उसका परिवार मुआवजे का हकदार होता है। व्यापारी पेंशन योजना का लाभ भी रजिस्टर्ड व्यापारियों को ही मिलेगा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सेवा सेक्टर में पंजीयन की सीमा 20 लाख से अधिक टर्न ओवर और अन्य क्षेत्रों में व्यापार करने वालों के लिए टर्न ओवर की सीमा 40 लाख रुपये है। इसके अलावा अगर कोई व्यापार एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यापार करता है तो उसे पंजीयन करना अनिवार्य है। व्यापारियों ने रिटर्न दाखिल करने में होने वाली दिक्कतों के बारे में बताया। जिस पर अधिकारियों ने कहा कि मंगल पांडे नगर स्थित कार्यालय में इसके लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। नागेंद्र त्रिपाठी, नफीस, नरेश चंद गुप्ता, रजनीश कौशल, मनोज अग्रवाल, मनोज शर्मा आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर व्यापारियों ने कोराेना काल में दर्ज मुकदमे वापस लिए जाने पर व्यापारियों ने हर्ष व्यक्त किया। संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष अजय गुप्ता के साथ ट्रैफिक पुलिस कर्मी द्वारा अभद्रता करने के मामले में व्यापारियों ने रोष जताया। 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.