Move to Jagran APP

चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में हाथ की धुलाई कर अभियान की शुरुआत

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इससे बचने का तरीका मुंह पर मास्क और बार बार हाथ धोना ही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 05:02 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:02 AM (IST)
चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में हाथ की धुलाई कर अभियान की शुरुआत
चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में हाथ की धुलाई कर अभियान की शुरुआत

मेरठ, जेएनएन। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इससे बचने का तरीका मुंह पर मास्क और बार- बार हाथों को धोना ही है। लोगों को जागरूक करने के लिए गुरुवार को विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। चौ. चरण सिंह विवि परिसर में शिक्षकों ने हाथ धोकर इस अभियान की शुरुआत की। प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला, रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार सहित अन्य शिक्षक और कर्मचारी इसमें शामिल हुए। बाद में भौतिक विज्ञान विभाग में वेबिनार के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को बताया गया। मुख्य वक्ता आयुर्वेदाचार्य डा. अमिता ने बताया कि अगर पानी न मिल पाए तो ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। नीम, पपीता, पीपल की पत्तियों को रगड़कर भी हाथ साफ किए जा सकते हैं। वेबिनार के संयोजक प्रो. बीरपाल सिंह रहे। बाद में विभाग के छात्रों ने विश्व हाथ धुलाई दिवस पर पोस्टर भी बनाए। उधर, ललित कला विभाग में पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता हुई। इसमें कई कालेजों के छात्र-छात्राओं ने आनलाइन पोस्टर बनाए। परिसर के पोस्टर और लेखन में सुधा सागर ने प्रथम स्थान हासिल किया। स्लोगन में एनएएस कालेज से वरुणा प्रथम रहीं।

loksabha election banner

स्वच्छता के प्रति किया जागरूक : चौ. चरण सिंह विवि की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से कंकरखेड़ा के सैनिक विहार इलाके में हाथ धुलाई दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। आसपास के क्षेत्रों में बच्चों को हाथ धोने का तरीका बताया गया। एनएसएस की नोडल अधिकारी पंकज शर्मा और कनोहर लाल की कार्यक्रम अधिकारी स्म़ृति यादव ने सभी को कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने, दो गज दूरी रखने और हाथ धोने का सही तरीका बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.